X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक - इतिहास का वो खास मैच,जब वसीम अकरम की गेंद पर सचिन तेंदुलकर ने पकड़ा था कैच

by Sahir Usman May 17, 2019 • 16:00 PM

श्रीलंका की इस पारी की सबसे कमाल और रोमांचक बात रहीं सचिन तेंदुलकर और वसीम अकरम का साथ में आकर श्रीलंका के बल्लेबाज रोमेश कालूवितरणा को आउट करना। सचिन ने अकरम की गेंद पर कालूवितरणा का शानदार कैच पकड़ा और उन्हें पवेलियन का रास्ता दिखाया। क्रिकेट के मैदान पर एक दूसरे के खिलाफ आग उगलने वाले इन दो दिग्गज खिलाड़ियों का साथ में ऐसे खेलते देखना वर्ल्ड क्रिकेट के फैंस के लिए किसी तोहफे से कम नहीं था।

169 रनों के छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी 'विल्स 11' की टीम के तरफ से सलामी जोड़ी के रूप में सचिन तेंदुलकर और सईद अनवर मैदान पर उतरे। दोनों ने टीम को एक शानदार शुरुआत दी और पहले विकेट के लिए 53 रन जोड़े। 53 के स्कोर पर  सईद अनवर के रूप में टीम को पहला झटका लगा जो 16 के निजी स्कोर पर आउट हुए। हालांकि 'विल्स 11' को इस विकेट से कुछ खास प्रभाव नहीं पड़ा और उन्होंने 34.3 ओवरों में 4 विकेट रहते लक्ष्य को हासिल कर लिया। 

'विल्स 11' के तरफ से सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए तो वहीं कप्तान मोहम्मद अजहरूदीन के बल्ले से 32 रन निकले। श्रीलंका के तरफ से उपुल चांदना सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने मैच में 8 ओवर गेंदबाजी करते हुए 35 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए। 

अनिल कुंबले को उनकी किफायती गेंदबाजी के लिए "मैन ऑफ द मैच" अवॉर्ड से नवाजा गया।

भले ही इस मैच से वर्ल्ड कप के नतीजे पर कोई प्रभाव ना पड़ा हो लेकिन भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों को एक साथ ऐसे खेलते देखना सभी क्रिकेट फैंस के लिए एक सुखद अनुभव रहा। क्रिकेट इतिहास में यह पहला मौका था जब दोनों ही टीमें किसी अनौपचारिक मैच के लिए साथ में आई थी।

वर्ल्ड कप फ्लैशबैक - जब कोर्टनी वॉल्श की खेल भावना के चलते वेस्टइंडीज मैच हारा लेकिन क्रिकेट जीता था 


शुभम शाह