X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

आईपीएल फ्लैशबैक: आईपीएल इतिहास का पहला सुपरओवर, ऐसा था मैच का रोमांच

by Vishal Bhagat Mar 14, 2019 • 13:14 PM

आईपीएल एक बाऱ फिर क्रिकेट फैन्स के दिलों में दस्तक देने वाला है। आईपीएल एक ऐसा टूर्नामेंट है जहां कई रोमांचक मैच फैन्स को देखने मिलते हैं। ऐसे में आईपीएल फ्लैशबैक में जानते हैं आईपीएल इतिहास के पहले सुपरओवर रोमांचक मैच के बारे में।

आईपीएल 2009 ( राजस्थान रॉयल्स बनाम कोलकाता नाइट राइडर्स, पहला सुपरओवर)
आईपीएल इतिहास का पहला सुपरओवर आईपीएल 2009 में राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाइटराइडर्स के बीच खेला गया था। इस यादगार मैच में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने 150 रन बनाए थे। ऐसे में केकेआर की टीम लक्ष्य का पीछा करने उतरी तो 20 ओवर में 8 विकेट पर 150 रन ही बना सकी।

20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर सौरव गांगुली (46) आउट हुए जिसके बाद मैच का पासा पूरी तरह से पलटा। जब गांगुली आउट हुए तो केकेआऱ टीम का स्कोर 149 रन था। ऐसे में कामरान खान की आखिरी गेंद का सामना इशांत शर्मा करने वाले थे।

केकेआर को 1 गेंद 2 रनों की दरकार थी और 2 विकेट बचे हुए थे। लेकिन कामरान खान की गेंद पर इशांत शर्मा दो रन नहीं बना सके और दूसरे रन लेने की कोशिश में रन आउट हो गए जिसके कारण मैच टाई हो गया।

अब मैच का फैसला सुपरओवर से होना था

सुपरओवर में केकेआर की तरफ से विस्फोटक क्रिस गेल और मैक्कुलम बल्लेबाजी करने उतरे तो वहीं राजस्थान रॉयल्स के लिए गेंदबाजी का भार कामरान खान को दिया गया। सुपरओवर में केकेआर के बल्लेबाज क्रिस गेल ने कामरान खान की 3 गेंद पर चौका जड़कर टीम के स्कोर को 12 रन पर पहुंचा दिया और कुल मिलाकर केकेआर ने सुपरओवर में 15 रन बनाए।

अब बारी थी राजस्थान रॉयल्स की और राजस्थान रॉयल्स की तरफ से यूसुफ पठान ने लक्ष्य को बड़े आसानी के साथ पूरा कर लिया। केकेआर के मिस्ट्री गेंदबाज अजंता मेंडिस के खिलाफ चार गेंद में ही यूसुफ पठान ने 6. 2, 6 और चौका जड़कर राजस्थान रॉयल्स की टीम को रोमांचक जीत दिला दी।

यूसुफ पठान को उनके शानदार परफॉर्मेंस के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से नवाजा गया। यूसुफ पठान ने पहले तो राजस्थान रॉयल्स के लिए पहली पारी में 42 रन बनाए थए तो वहीं सुपरओवर में केवल 4 गेंद पर 18 रन बनाकर कमाल कर दिया।