Advertisement
Advertisement

तीरंदाजी विश्व कप: कंपाउंड तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने व्यक्तिगत स्वर्ण जीता

तीरंदाजी विश्व कप (Archery World Cup): 18 जून, शीर्ष तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने यहां विश्व कप के तीसरे चरण की पुरुष कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया। साल के अपने पहले विश्व कप में भाग ले रहे 33 वर्षीय...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 19, 2023 • 11:36 AM
Archery World Cup: Compound archer Abhishek Verma stuns former world champion to clinch individual g
Archery World Cup: Compound archer Abhishek Verma stuns former world champion to clinch individual g (Image Source: IANS)

तीरंदाजी विश्व कप (Archery World Cup): 18 जून, शीर्ष तीरंदाज अभिषेक वर्मा ने यहां विश्व कप के तीसरे चरण की पुरुष कंपाउंड व्यक्तिगत स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया।

साल के अपने पहले विश्व कप में भाग ले रहे 33 वर्षीय अभिषेक ने शनिवार को करीबी फाइनल में 2019 के विश्व चैंपियन अमेरिका के जेम्स लुट्ज को 148-146 से हराया।

आठवीं वरीयता प्राप्त अभिषेक ने क्वार्टर फाइनल में स्कोर 148-148 से बराबर रहने के बाद शूट-ऑफ में दुनिया के नंबर 1 और शीर्ष वरीयता प्राप्त नीदरलैंड के माइक श्लोसेर से बेहतर प्रदर्शन किया।

भारतीय ने सेमीफाइनल में ब्राजील के लुकास अब्रू को 148-143 से हरा दिया और तीसरा व्यक्तिगत विश्व कप चरण फाइनल स्थापित किया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के लुट्ज ने देश के निक कैपर्स को हराकर 150 का सही स्कोर बनाया तो उन्हें सबसे ज्यादा खतरा लग रहा होगा। लेकिन उन्होंने सोने पर प्रहार करने के लिए अपना धैर्य बनाए रखा और यह सुनिश्चित किया कि वह मेक्सिको में सितंबर के फाइनल में प्रथमेश समाधान जावकर के साथ शामिल हों, जब किशोर सनसनी ने शंघाई में रोस्टम में शीर्ष स्थान हासिल किया।

अभिषेक ने विश्व तीरंदाजी से कहा, मैं बहुत खुश हूं, मैं अच्छे पुराने दिनों को याद कर रहा था। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपका विरोधी कौन है, मैं सिर्फ अपनी शूटिंग पर ध्यान देना चाहता था और अपना सर्वश्रेष्ठ देना चाहता था। मैं उत्साहित हूं और फाइनल का इंतजार कर रहा हूं।

यह अभिषेक का तीसरा व्यक्तिगत विश्व कप स्वर्ण था। इससे पहले, उन्होंने 2015 में व्रोकला, पोलैंड में और 2021 में पेरिस, फ्रांस में स्वर्ण जीता था। इसके अलावा, उनके पास व्यक्तिगत स्पर्धा में रजत और कांस्य भी है।

अब तक, भारत ने तीरंदाजी विश्व कप 2023 चरण 3 में एक स्वर्ण और तीन कांस्य पदक जीते हैं।

इससे पहले टूर्नामेंट में अभिषेक वर्मा, ओजस प्रवीन देवताले, प्रथमेश जावकर की पुरुष कंपाउंड टीम और अदिति स्वामी, ज्योति सुरेखा वेनम, परनीत कौर की भारतीय महिला कंपाउंड टीम ने बुधवार को कांस्य पदक जीते।

Also Read: Live Scorecard

धीरज बोम्मदेवरा, मृणाल चौहान और तुषार शेल्के की पुरुष रिकर्व टीम ने गुरुवार को कांस्य पदक जीता।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement