Advertisement
Advertisement
Advertisement

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप: भारत ने ईरान को हराकर खिताब दोबारा जीता

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप: भारत ने शुक्रवार को डोंग-यूई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सियोकडांग सांस्कृतिक केंद्र में खेले गए फाइनल में ईरान को 42-32 से हराकर एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब दोबारा हासिल किया। अब तक खेले...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 30, 2023 • 16:46 PM
Asian Kabaddi Championship: India beat Iran in the final to reclaim title
Asian Kabaddi Championship: India beat Iran in the final to reclaim title (Image Source: IANS)

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप: भारत ने शुक्रवार को डोंग-यूई इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी सियोकडांग सांस्कृतिक केंद्र में खेले गए फाइनल में ईरान को 42-32 से हराकर एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप का खिताब दोबारा हासिल किया।

अब तक खेले गए पिछले नौ संस्करणों में यह भारत का आठवां खिताब था जबकि ईरान ने एक बार 2003 में खिताब जीता था।

खेल के पहले पांच मिनट में भारत ईरान से पिछड़ गया। हालांकि, डिफेंडरों के कुछ टैकल पॉइंट और पवन सहरावत और असलम इनामदार की सफल रेड ने 10वें मिनट में ईरान को मैच का पहला ऑल-आउट दे दिया।

भारत ने ईरानियों पर दबाव बनाना जारी रखा और एक और ऑल-आउट किया और पहले हाफ के अंत में, भारत ने अंतिम अवधि में 23-11 से बढ़त बना ली।

ऑलराउंडर मोहम्मदरेज़ा चियानेह ने दूसरे हाफ में दो अंकों की रेड के साथ ईरानी टीम के लिए वापसी करने की कोशिश की, जिसके बाद एक सुपर रेड ने 29वें मिनट में भारत को पहला ऑल-आउट करने में मदद की।

इस हाई-वोल्टेज मुकाबले में दोनों टीमें अपना पूरा जोर लगा रही थीं, लेकिन भारत ने 42-32 से जीत हासिल कर ली।

इससे पहले दिन में, भारत ने टूर्नामेंट के लीग चरण को अपराजित समाप्त करने के लिए हांगकांग को 64-20 से हराया था।

भारत ने लीग चरण में सभी पांच मैच जीते और अंक तालिका में शीर्ष पर रहा। ईरान लीग चरण में भारत से हारकर दूसरे स्थान पर रहा और फाइनल में पहुंचा।

Also Read: Live Scorecard

भारतीय कबड्डी टीमों के लिए अगली बड़ी चुनौती 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक चीन के हांगझाऊ में होने वाले आगामी एशियाई खेल होंगे। ईरान, जिसने 2018 में जकार्ता में सेमीफाइनल में भारत को हराया था, महाद्वीपीय बहु-खेल में गत चैंपियन होगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement