Advertisement
Advertisement
Advertisement

नोवाक जोकोविच ने सेंटर कोर्ट पर मैच पहले शुरू करने का आह्वान किया

23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने विंबलडन से अपने शेड्यूल पर पुनर्विचार करने और सेंटर कोर्ट में मैच पहले शुरू करने का आह्वान किया है क्योंकि वह लगातार तीसरे दिन खेलने की तैयारी कर रहे हैं।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 11, 2023 • 16:30 PM
BRITAIN-LONDON-TENNIS-ATP FINAL-DJOKOVIC VS THIEM
BRITAIN-LONDON-TENNIS-ATP FINAL-DJOKOVIC VS THIEM (Image Source: IANS)

ATP FINAL: 23 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन नोवाक जोकोविच ने विंबलडन से अपने शेड्यूल पर पुनर्विचार करने और सेंटर कोर्ट में मैच पहले शुरू करने का आह्वान किया है क्योंकि वह लगातार तीसरे दिन खेलने की तैयारी कर रहे हैं।

गत चैंपियन ह्यूबर्ट हर्काज़ के खिलाफ कर्फ्यू-विलंबित चार सेट की जीत के बाद 14वीं बार विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में पहुंच गया। मंगलवार को क्वार्टर फाइनल में सर्बियाई खिलाड़ी का मुकाबला आंद्रेई रुब्लेव से होगा।

रविवार की रात जब खेल रोक दिया गया तब 36 वर्षीय खिलाड़ी पोलैंड के हर्काज़ से दो सेटों से आगे चल रहे थे । सात बार के चैंपियन 16 घंटे बाद सेंटर कोर्ट में लौटे और हर्काज़ पर 7-6(6), 7-6(6), 5-7, 6-4 से जीत हासिल करने से पहले तीसरा सेट गंवा दिया।

ऑल इंग्लैंड क्लब में खेल प्रत्येक दिन दोपहर 1:00 बजे (ब्रिटिश ग्रीष्मकालीन समय) कोर्ट वन पर और 1:30 बजे सेंटर कोर्ट पर शुरू होता है, रात 11:00 बजे कर्फ्यू के कारण कुछ मैच अगले दिन तक के लिए निलंबित कर दिए जाते हैं।

दो मैच कर्फ्यू के कारण विफल हो गए और उन्हें दूसरे दिन में धकेल दिया गया। हर्काज़ के साथ जोकोविच की भिड़ंत के अलावा, कर्फ्यू के कारण निलंबित होने वाला दूसरा मैच मरे का स्टेफानोस सितसिपास के खिलाफ दूसरे दौर का जबरदस्त मुकाबला था।

बीबीसी ने जोकोविच के हवाले से कहा, "मुझे लगता है कि मैचों को कम से कम 12:00 बजे शुरू करने के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। मुझे लगता है कि इससे फर्क पड़ेगा। मुझे लगता है कि अलग-अलग तरीके हैं और मुझे यकीन है कि वे इस मुद्दे का समाधान करेंगे और भविष्य में इस प्रकार की समस्याओं से बचने की कोशिश करेंगे।"

हालाँकि, ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस क्लब के सीईओ, सैली बोल्टन ने कहा है कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि अगले साल के टूर्नामेंट के लिए सेंटर कोर्ट पर पहले शुरू होने वाले समय पर विचार किया जाएगा।

बोल्टन ने कहा, "मैच ऐसे समय में हो रहे हैं जब वे लोगों के लिए सुलभ हैं। हम (टीवी) देखने के आंकड़े देख रहे हैं जो हमारी उम्मीदों से परे और पिछले वर्षों से परे हैं। इसलिए, मुझे लगता है कि वे शायद खुद के लिए बोलते हैं।"

विंबलडन कर्फ्यू स्थानीय समयानुसार रात 11 बजे लगता है और यह 2009 से लागू है जब सेंटर कोर्ट की नई छत का अनावरण किया गया था, जिसका मतलब है कि रात 11 बजे के बाद कोई भी मैच जारी नहीं रह सकता है। स्थानीय समयानुसार मैच अगले दिन फिर से शुरू होंगे।

2018 में जारी एक बयान में, ऑल इंग्लैंड लॉन टेनिस एंड क्रोकेट क्लब (एईएलटीसी) ने कहा, "रात 11 बजे का कर्फ्यू एक योजना शर्त है जो स्थानीय निवासियों के विचार को अंतरराष्ट्रीय टेनिस कार्यक्रम के पैमाने के साथ संतुलित करने के लिए लागू किया जाता है।

Also Read: Live Scorecard

परिवहन कनेक्टिविटी और आगंतुकों को सुरक्षित घर पहुंचाने की चुनौती भी एक महत्वपूर्ण विचार है। 2009 में सेंटर कोर्ट की छत खोलने के लिए कर्फ्यू लगाया गया था।"


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement