X close
X close

फीफा विश्वकप 2022 : मेसी, रोनाल्डो पर फुटबॉल प्रशंसकों की रहेंगी नजर

जोहान क्रूफ, यूसेबियो, फेरेंक पुस्कस, मिशेल प्लाटिनी, अल्फ्रेडो डि स्टेफानो, जॉर्ज बेस्ट और जि़को के बीच एक अजीब समानता है। वे सभी फुटबॉल के दिग्गज हैं, लेकिन कभी भी खेल का सबसे प्रतिष्ठित खिताब फीफा विश्व कप उठाने में कामयाब नहीं हुए।

IANS News
By IANS News November 19, 2022 • 20:20 PM
FIFA World Cup 2022: Messi, Ronaldo to be watched by football fans
Image Source: IANS

जोहान क्रूफ, यूसेबियो, फेरेंक पुस्कस, मिशेल प्लाटिनी, अल्फ्रेडो डि स्टेफानो, जॉर्ज बेस्ट और जि़को के बीच एक अजीब समानता है। वे सभी फुटबॉल के दिग्गज हैं, लेकिन कभी भी खेल का सबसे प्रतिष्ठित खिताब फीफा विश्व कप उठाने में कामयाब नहीं हुए।

खेल के सबसे बड़े टूर्नामेंट के 24वें सीजन के शुरू होने का समय नजदीक आ गया है, जो कतर में रविवार से आयोजित किया जाएगा। साथ ही दो फुटबॉल स्टार दिग्गज लियोनेल मेसी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो में भाग ले रहे हैं। इन दो दिग्गजों के भाग लेने के बाद कतर में फुटबॉल प्रशंसकों की निगाहें इन दो खिलाड़ियों पर रहेंगी।

दोनों ने यूरोप में अपने संबंधित मेगा क्लबों के लिए कई गोल किए हैं और एक दशक से अधिक समय तक अपने राष्ट्रीय पक्ष का नेतृत्व किया है। दोनों ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं और अपने क्लब के लिए जीत हासिल की है।

जैसा कि वे कतर में अपने पांचवें विश्व कप के लिए तैयार हैं, मेसी और रोनाल्डो दोनों दुनिया के सबसे बड़े टूर्नामेंट में अपनी आखिरी उपस्थिति में खिताब जीतकर आगे बढ़ने की उम्मीद कर रहे हैं। जबकि अर्जेंटीना के मेस्सी 35 साल के हैं, पुर्तगाली स्टार रोनाल्डो 37 साल के हैं और इस बात की बहुत कम संभावना है कि वे एक और विश्व कप खेलेंगे और यह स्पष्ट है कि पिछले कुछ वर्षों में उन्हें इस तरह की सफलता नहीं मिली है और वे अपने शानदार करियर के घरेलू चरण में हैं।

दोनों मेसी के लिए 114 गोल और रोनाल्डो के लिए 117 गोल के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने-अपने देशों के लिए सर्वोच्च स्कोरर हैं। मेसी ने यूरोपीय लीग में एक साल में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी को दी जाने वाली ट्रॉफी बैलन डी ओर सात बार जीती है, जबकि रोनाल्डो ने इसे पांच बार जीता है।

विश्व कप में, मेसी ने रोनाल्डो की तुलना में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया है, एक बार अर्जेंटीना को फाइनल में ले जाने के बाद ब्राजील में खेले गए 2014 के सीजन में जब वे जर्मनी से 1-0 से हारकर उपविजेता रहे थे। पुर्तगाल के साथ रोनाल्डो की दो सफलताओं में यूरो 2016 और यूईएफए नेशंस लीग का 2018 सीजन जीतना शामिल है, फाइनल में नीदरलैंड को 1-0 से हराया।

लेकिन मेसी और रोनाल्डो दोनों ने अच्छी तैयारी नहीं की है। मेसी हाल ही में बार्सिलोना से फ्रेंच क्लब में जाने के बाद पेरिस सेंट-जर्मेन में शामिल हो गए हैं।

पीएसजी के साथ बेहद निराशाजनक शुरूआती सीजन के बाद, मेसी ने सीजन के शुरूआती नौ मैचों में चार गोल और सात असिस्ट करके शुरूआत की। उन्होंने इस सीजन में अब तक 12 गोल किए हैं और अपने युवा साथियों के साथ तालमेल बिठाने और विश्व कप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने में एक बड़ी चुनौती का सामना कर रहे हैं।

दूसरी ओर, रोनाल्डो मैनचेस्टर यूनाइटेड से नाखुश हैं, जिसमें वह 2021 में दूसरे कार्यकाल के लिए शामिल हुए थे। अपने क्लब के लिए शीर्ष स्कोरर होने के बावजूद, उन्होंने मार्कस रैशफोर्ड और एंथोनी मार्शल की पसंद के लिए शुरूआती लाइन-अप में अपना स्थान खो दिया है। कोच एरिक टेन हैग ने इस सीजन की शुरूआत में पदभार संभाला था।

कथित रूप से एक घटना के बाद क्लब और मुख्य कोच एरिक टेन हैग के साथ रोनाल्डो के संबंधों में एक साक्षात्कार के बाद और कड़वाहट आ गई, जिसमें उन्होंने क्लब और प्रबंधक की आलोचना की।

पियर्स मॉर्गन के साथ साक्षात्कार में रोनाल्डो ने कहा था कि उन्होंने टेन हैग द्वारा विश्वासघात महसूस किया, जो चाहते थे कि रोनाल्डो क्लब छोड़ दें, बैग ने कहा था कि- वह टेन हैग का सम्मान नहीं करते क्योंकि वह सम्मान नहीं दिखाते मुझे।

उसके शीर्ष पर, रोनाल्डो ब्यान में फंस गए थे और कुछ प्रशिक्षण सत्रों से चूक गए थे। हालांकि, कुछ संदेह हैं कि वह शुरूआती मैच में चूक सकते हैं।

मेसी और रोनाल्डो दोनों ने क्वालीफाइंग चरण में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है, लेकिन उन पर कतर में पिछले कुछ शानदार कारनामों को दोहराने का दबाव होगा।

कतर 2022 विश्व कप में, अर्जेंटीना ग्रुप सी में सऊदी अरब, मैक्सिको और पोलैंड के विरोधियों के रूप में है और अर्जेंटीना को अगले चरण में आसानी से आगे बढ़ना चाहिए। उनकी मुख्य चुनौती इसके बाद शुरू होगी। मेक्सिको के दूसरे स्थान पर रहने की उम्मीद है, लेकिन पोलैंड हमेशा खतरनाक स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के अच्छे फॉर्म में होने के कारण कुछ आश्चर्य कर सकता है।

दूसरी ओर, पुर्तगाल ग्रुप एच में है और घाना दो बार के विजेता उरुग्वे और दक्षिण कोरिया की चुनौती का सामना कर सकता है। वे 24 नवंबर को घाना के खिलाफ अपने अभियान की शुरूआत करेंगे। पुर्तगाल और रोनाल्डो को इस समूह से सफलतापूर्वक बातचीत करने और अंतिम 16 में जगह बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

कोच फर्नांडो सैंटोस की टीम काफी मजबूत है, जो उनकी फीफा रैंकिंग नंबर 9 से झलकती है। टीम रोनाल्डो पर काफी निर्भर है और उन्हें अपने समूह में शीर्ष पर पहुंचने में मदद करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

यदि वह कतर में पुर्तगाल को सफलता की ओर ले जाता है, तो रोनाल्डो अपने करियर को पुनर्जीवित कर सकते हैं और मैनचेस्टर यूनाइटेड में समस्याओं से पार पा सकते हैं। खेल का दबाव इन दो सुपरस्टार्स पर है कि वे अपने पिछले विश्व कप में अधिक से अधिक प्रदर्शन करें।

Also Read: क्रिकेट के अनोखे किस्से

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed