Advertisement
Advertisement
Advertisement

महिला फाइनल में जायंट किलर मुचोवा के सामने स्वीयाटेक प्रबल दावेदार

ओपन 2023 के महिला एकल फाइनल में शनिवार को स्पेक्ट्रम के विपरीत छोर पर दो खिलाड़ियों गत चैंपियन इगा स्वीयाटेक का जायंट-किलर कैरोलिन मुचोवा से मुकाबला होगा। क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम के शिखर मुकाबले में पोलैंड की स्वीयाटेक...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 10, 2023 • 10:30 AM
French Open: Swiatek starts favourite against giant-killer Muchova in women's final
French Open: Swiatek starts favourite against giant-killer Muchova in women's final (Image Source: IANS)

ओपन 2023 के महिला एकल फाइनल में शनिवार को स्पेक्ट्रम के विपरीत छोर पर दो खिलाड़ियों गत चैंपियन इगा स्वीयाटेक का जायंट-किलर कैरोलिन मुचोवा से मुकाबला होगा।

क्ले कोर्ट ग्रैंड स्लैम के शिखर मुकाबले में पोलैंड की स्वीयाटेक चेक गणराज्य की मुचोवा के खिलाफ अपना चौथा खिताब जीतने की उम्मीद कर रही हैं जबकि मुचोवा अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब का पीछा कर रही हैं।

अपना तीसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के लिए विश्व नंबर 1 और पोलैंड की डिफेंडिंग चैंपियन इगा स्वीयाटेक फॉर्म में हैं और एक भी सेट गंवाए बिना फाइनल में पहुंच गई हैं।

इसके विपरीत, नंबर 43 कैरोलिना मुचोवा पेरिस में पहले ही कई उलटफेर कर चुकी हैं, जिसमें सेमीफाइनल में नंबर 2 आर्यना सबालेंका के खिलाफ उनकी तीन सेट की जीत भी शामिल है।

सवाल, शनिवार को प्रशंसक पूछेंगे: अपने चौथे ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए स्वीयाटेक के क्लिनिकल मार्च को रोकने के लिए क्या 26 वर्षीय चेक खिलाड़ी शीर्ष 3 विपक्ष के खिलाफ अपना सही रिकॉर्ड बनाए रख सकती हैं ?

पोलैंड की स्वीयाटेक ने फ्रेंच ओपन के पहले सप्ताह में अपना दबदबा बनाया, चार मैचों में केवल नौ गेम हारे, जिसमें लेसिया त्सुरेंको के खिलाफ तीसरे दौर में एक रिटायरमेंट भी शामिल है। पिछले साल के फाइनल के रीमैच में कोको गौफ का सामना करते हुए, स्वीयाटेक ने 16 के राउंड में 6-4, 6-2 से जीत दर्ज की।

गुरुवार को सेमीफाइनल में उनकी सबसे कठिन परीक्षा हुई, जब उन्हें 6-2, 7-6 (6) से जीत हासिल करने से पहले, एक अन्य जायंट किलर, ब्राजील की बीट्रिज हद्दाद माइया के खिलाफ एक सेट पॉइंट बचाने के लिए मजबूर होना पड़ा।

अपने पहले बड़े फाइनल से पहले मुचोवा ने दो शीर्ष 10 खिलाड़ियों सहित तीन वरीय खिलाड़ियों को बाहर कर दिया है। यह सब नंबर 8 सीड मारिया सक्कारी पर 7-6 (5),7-5 की जीत के साथ शुरू हुआ और तीसरे दौर में 27वीं वरीयता प्राप्त इरिना कैमेलिया बेगू पर 6-3, 6-2 से जीत के साथ जारी रहा। क्वार्टर फाइनल में 2021 की फाइनलिस्ट अनस्तासिया पाव्ल्युचेंकोवा पर सीधे सेटों की जीत के बाद, मुचोवा ने सेमीफाइनल में नंबर 2 आर्यना सबालेंका को 7-6(5), 6-7(5), 7-5 से हराया।

मुचोवा ने अंतिम सेट में 5-2 से मैच प्वाइंट बचाकर नंबर 1 रैंकिंग के लिए सबालेंका की दावेदारी को समाप्त कर दिया। मुचोवा ने टूर्नामेंट में सिर्फ एक सेट गंवाया है।

मुचोवा ने स्वीयाटेक से अपना पिछला मुकाबला जीता है। वह मैच भी 2019 प्राग ओपन में क्ले पर आया था। उस समय, मुचोवा वाइल्ड कार्ड नंबर 106 रैंक पर थीं जबकि स्वीयाटेक नंबर 96 पर थीं। उन्होंने क्वालीफाइंग के माध्यम से अपना मुख्य ड्रा स्थान अर्जित किया। मुचोवा ने एक सेट से पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए पहले दौर में 4-6, 6-1, 6-4 से जीत दर्ज की थी।

वे पहले ही फाइनल में पहुंचने के लिए 1300 रैंकिंग अंक और 1,150,000 यूरो जीत चुके हैं, शनिवार के विजेता को 2,000 रैंकिंग अंक और 2.3 मिलियन यूरो मिलेंगे।

स्वियाटेक ने फाइनल के लिए शुक्रवार को कहा,मुझे अभी भी ऐसा लगता है कि मैं करोलिना के खेल को वैसे भी जानती हूं क्योंकि मैंने 2019 के बाद से उसके साथ कई अभ्यास मैच खेले हैं। मुझे वास्तव में उसका खेल पसंद है, ईमानदारी से। मैं वास्तव में उसका सम्मान करती हूं, और वह मुझे एक ऐसी खिलाड़ी की तरह महसूस करती है जो कुछ भी कर सकती है, आप जानते हैं। उसके पास बहुत अच्छा गेम है। वह खेल को गति भी दे सकती है।

वह उस तरह की स्वतंत्रता के साथ खेलती है। और उसके पास एक बेहतरीन तकनीक है। इसलिए मैंने उसके मैच देखे और मुझे ऐसा लगा कि मैं उसके खेल को अच्छी तरह से जानती हूं। लेकिन जाहिर है, मैचों में, यह थोड़ा अलग है और मैं तैयार हूं चाहे कुछ भी हो।

मुचोवा जानती है कि वह फाइनल में अंडरडॉग है और वह शनिवार को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहती है। मुझे नहीं लगता कि मैं पसंदीदा बनूंगी। हां, यह अच्छा है। मैं वास्तव में इस आंकड़े के बारे में भी नहीं जानती थी (5-0 बनाम शीर्ष 3 खिलाड़ी) अगर मैं ऐसा कहूं।

मुचोवा ने कहा,यह सिर्फ मुझे दिखाता है कि मैं उनके खिलाफ खेल सकती हूं। मैं प्रतिस्पर्धा कर सकती हूं, और जाहिर है, मैच बहुत करीब हैं। आज भी, मैच बॉल डाउन, आप वास्तव में कभी नहीं जानते कि मैं जीतती हूं या हारती हूं, लेकिन यह जानकर बहुत अच्छा लगा कि मेरे पास है जीतने का मौका और मैं शीर्ष खिलाड़ियों के खिलाफ जीतती हूं और यह निश्चित रूप से मेरे आत्मविश्वास को बढ़ाता है।

वह इस बात से भी वाकिफ हैं कि उन्हें स्वीयाटेक के खिलाफ कड़ी लड़ाई लड़नी होगी।मुचोवा ने कहा, मुझे निश्चित रूप से लड़ने की जरूरत है। मुझे अपना सर्वश्रेष्ठ खेलने की जरूरत है। हां, बस अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने और ग्रैंड स्लैम जीतने में सक्षम होने के लिए एक सही मैच खेलने की जरूरत है।

स्वीयाटेक ने फ्रेंच ओपन से पहले ही अपना एक लक्ष्य हासिल कर लिया है - वह है अपनी वल्र्ड नंबर 1 रैंकिंग को बरकरार रखना। फाइनल में पहुंचने के बाद उनका शीर्ष पर बने रहना सुनिश्चित है क्योंकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी सबालेंका सेमीफाइनल में हार गई।

Also Read: किस्से क्रिकेट के

अब देखना यह होगा कि क्या वह अपने खिताब का बचाव कर पाती हैं और महिला टेनिस में अपना दबदबा कायम रख पाती हैं।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement