Advertisement
Advertisement
Advertisement

Jr Asia Cup:भारत महिला जूनियर एशिया कप के फाइनल में, हॉकी विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया

Jr Asia Cup: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने शनिवार को जापान के काकामिगहारा, गिफू प्रान्त में महिला जूनियर एशिया कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान जापान को 1-0 से हरा दिया। मैच का एकमात्र गोल सुनिलिता टोप्पो (47)...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 10, 2023 • 13:42 PM
India outshine Japan 1-0 to enter final of Women's Jr Asia Cup, qualify for FIH Jr Hockey Women's Wo
India outshine Japan 1-0 to enter final of Women's Jr Asia Cup, qualify for FIH Jr Hockey Women's Wo (Image Source: IANS)

Jr Asia Cup: भारतीय जूनियर महिला हॉकी टीम ने शनिवार को जापान के काकामिगहारा, गिफू प्रान्त में महिला जूनियर एशिया कप 2023 के सेमीफाइनल मुकाबले में मेजबान जापान को 1-0 से हरा दिया। मैच का एकमात्र गोल सुनिलिता टोप्पो (47) ने किया।

इस जीत का मतलब है कि भारतीय टीम दूसरी बार प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में प्रतिस्पर्धा करेगी, जो पहले 2012 में फाइनल में पहुंची थी। भारत ने टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचकर जूनियर हॉकी महिला विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई किया, जो 29 नवंबर से 10 दिसंबर, 2023 तक सैंटियागो, चिली में आयोजित किया जाएगा, क्योंकि महिला जूनियर एशिया कप 2023 की शीर्ष तीन टीमों को जूनियर विश्व कप में जगह मिलनी थी।

भारत तुरंत आक्रामक हो गया और जापान को दबाव में लाने के लिए एक महत्वपूर्ण खेल खेला। हालाँकि, मेजबान न केवल भारत को शुरूआती बढ़त लेने से रोकने के लिए ²ढ़ रहे, बल्कि उन्होंने भारत पर दबाव बनाने के लिए गोल करने के अवसर भी बनाने शुरू कर दिए। जापान ने भी कुछ पेनल्टी कार्नर जीते लेकिन उन्हें बदलने में असफल रहा, जिसके परिणामस्वरूप पहला क्वार्टर गोलरहित रहा।

दूसरा क्वार्टर पहले की तरह ही तीव्र था, दोनों टीमों ने गतिरोध तोड़ने के लिए लगातार हमले किये। जापान दो बार गोल करने के करीब पहुंच गया लेकिन भारत की गोलकीपर माधुरी किंडो ने कुछ बेहतरीन बचाव कर मेजबान टीम को आगे बढ़ने से रोक दिया। विशेष रूप से, न तो भारत और न ही जापान दूसरे क्वार्टर में स्कोर करने में सक्षम थे क्योंकि दोनों पक्ष 0-0 के स्कोर के साथ आधे समय के ब्रेक में चले गए।

तीसरे क्वार्टर में जापान ने गेंद पर कब्जा बनाए रखा और भारत को बैकफुट पर रखने के लिए अधिक हमले किए। हालाँकि, भारतीय टीम को पेनल्टी स्ट्रोक मिलने पर बढ़त लेने का सही मौका मिला, लेकिन वे इसे भुनाने में नाकाम रहे। कई मौके बनाने के बावजूद, दोनों टीमें गोल करने में असफल रहीं क्योंकि तीसरा क्वार्टर भी गोलरहित समाप्त हुआ।

चौथा क्वार्टर भारत के खेल में हावी होने के साथ शुरू हुआ और इसका फायदा तब हुआ जब सुनीता टोप्पो (47) ने भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दिलाने के लिए शानदार मैदानी गोल किया। उनके पक्ष में स्कोरलाइन के साथ, भारत ने जापान को बराबरी पर आने से रोकने के लिए अधिक आक्रामक तरीके से खेलते हुए अपना ध्यान गेंद कब्जे में रखने पर केंद्रित कर दिया और रणनीति का भारत को आखिर फायदा मिला क्योंकि मैच भारत के पक्ष में 1-0 से समाप्त हो गया।

Also Read: किस्से क्रिकेट के

भारत अब 11 जून को महिला जूनियर एशिया कप 2023 के फाइनल में चीन या कोरिया के खिलाफ खेलेगा।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement