X close
X close

भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर प्रियंका नुतक्की विश्व जूनियर टूर्नामेंट से बाहर की गयीं

भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर और सातवीं सीड प्रियंका नुतक्की को अपने जैकेट पॉकेट में ईयर बड्स रखने के कारण इटली में चल रही विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप से बाहर कर दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने यह...

IANS News
By IANS News October 18, 2022 • 14:52 PM
भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर प्रियंका नुतक्की विश्व जूनियर टूर्नामेंट से बाहर की गयीं
Image Source: Google

भारतीय महिला ग्रैंडमास्टर और सातवीं सीड प्रियंका नुतक्की को अपने जैकेट पॉकेट में ईयर बड्स रखने के कारण इटली में चल रही विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप से बाहर कर दिया गया है। अंतर्राष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) ने यह जानकारी दी है।

2326 की ईएलओ रेटिंग रखने वाली आंध्र प्रदेश की 20 वर्षीय नुतक्की के पॉकेट में नियमित जांच के दौरान ईयर बड्स पाए गए। ईयर बड्स शतरंज टूर्नामेंट में प्रतिबंधित आइटम है।

दीदे ने कहा, "नुतक्की की तरफ से खेल में धोखाधड़ी का कोई संकेत नहीं था लेकिन प्लेइंग हॉल में ईयर बड्स ले जाना प्रतिबंधित है। इस तरह की चीजें ले जाना निष्पक्ष खेल नीति का उल्लंघन माना जाता है इसलिए उन्हें बाजी हारने और टूर्नामेंट से बाहर निकालने की सजा दी जाती हैं।"

नुतक्की ने राउंड छह में जो अंक हासिल किये वे उनकी प्रतिद्वंद्वी गोवहर बेदुल्लायेवा को दिए जाते हैं।

टूर्नामेंट की अपील समिति ने नुतक्की को बाहर निकाले जाने के फैसले की पुष्टि की है। भारतीय प्रतिनिधिमंडल ने अपील दायर की थी। लेकिन एक सवाल का जवाब नहीं मिल पाया है कि खिलाड़ियों की टूर्नामेंट हाल में प्रवेश से पहले जांच क्यों नहीं की जाती।

यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि नुतक्की का अभियान इस तरह निराशाजनक ढंग से समाप्त हुआ जिन्होंने अब तक अच्छा प्रदर्शन करते हुए पांच राउंड में चार अंक हासिल किये थे।

आंध्रा प्रदेश शतरंज संघ के सचिव वाई सुमन ने इस मामले पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए आईएएनएस से कहा, "यह दुर्भाग्यूर्ण और निराशाजनक है। प्रियंका टूर्नामेंट में अच्छी तरह आगे बढ़ रही थी और स्वर्ण पदक जीतने की दावेदार थी।"

Also Read: Live Cricket Scorecard

उन्होंने कहा, "टीम कोच और मैनेजर को हर राउंड शुरू होने से पहले खिलाड़ियों को प्रतिबंधित आइटम के बारे में चेतावनी देनी चाहिए थी।" सुमन ने कहा कि उन्होंने टीम मैनेजर और कोच के ढीले रवैये के बारे में अखिल भारतीय शतरंज संघ के खिलाफ केंद्रीय खेल मंत्रालय को शिकायत की है।


TAGS