Advertisement
Advertisement
Advertisement

भारतीय महिला हॉकी टीम चीन के खिलाफ जर्मनी दौरे की शुरुआत करने के लिए तैयार

भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी दौरे के पहले मैच में रविवार को चीन से भिड़ेगी, जहां वे 16 से 19 जुलाई तक तीन मैच खेलेंगे।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 15, 2023 • 19:18 PM
Indian women’s hockey team gear up to kick off Germany tour against China
Indian women’s hockey team gear up to kick off Germany tour against China (Image Source: IANS)

Indian Women Hockey Team: भारतीय महिला हॉकी टीम जर्मनी दौरे के पहले मैच में रविवार को चीन से भिड़ेगी, जहां वे 16 से 19 जुलाई तक तीन मैच खेलेंगे।

शीर्ष गोलकीपर सविता और उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का के नेतृत्व वाली टीम 16 जुलाई को लिम्बर्ग में विश्व नंबर 11 चीन के खिलाफ एक मैच खेलेगी, इसके बाद क्रमशः वेसबाडेन और रसेलहेम में मेजबान जर्मनी के खिलाफ 18 जुलाई और 19 जुलाई को लगातार दो मैच खेलेगी। भारतीय महिला हॉकी टीम का लक्ष्य इस दौरे का उपयोग हांगझाऊ एशियाई खेल 2023 की तैयारी करना है।

चीन के खिलाफ आगामी प्रतियोगिता पर बोलते हुए, भारतीय महिला हॉकी टीम की कप्तान सविता ने कहा, "यह मैच हमारे लिए प्रतिष्ठित हांगझाऊ एशियाई खेलों 2023 से पहले एक एशियाई प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ खुद को परखने का एक अच्छा मौका है। हमारे पास एक लंबा राष्ट्रीय कोचिंग शिविर है। बेंगलुरु में साई केंद्र और हमने उन क्षेत्रों पर चर्चा की है जहां हमें ध्यान केंद्रित करना है और सुधार करना है। हम आगामी खेलों के लिए तैयार हैं।"

पिछली बार भारत का सामना चीन से एफआईएच महिला विश्व कप स्पेन और नीदरलैंड्स 2022 में हुआ था और मैच 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुआ था। 2013 महिला एशिया कप के बाद से दोनों टीमों का 17 बार आमना-सामना हुआ है, जिसमें भारत 10 मौकों पर विजयी रहा है, जबकि चीन ने पांच मैच जीते हैं, और दो मैच टाई पर समाप्त हुए हैं।

भारतीय महिला हॉकी टीम की उप-कप्तान दीप ग्रेस एक्का ने कहा, "हम अपने विरोधियों को अच्छी तरह से जानते हैं, और हमने हाल के दिनों में कई बार चीन के खिलाफ मुकाबला किया है। हम जानते हैं कि वे क्या करने में सक्षम हैं, लेकिन साथ ही, यह हमें अनुमति भी देता है। उसके अनुसार खुद को तैयार करने के लिए। हमें मैच से अच्छा परिणाम मिलने का भरोसा है।"

इस बीच, भारतीय महिला हॉकी टीम ने आखिरी बार पिछले साल 13 मार्च को 2021-22 एफआईएच महिला हॉकी प्रो लीग में विश्व नंबर 4 जर्मनी के खिलाफ मुकाबला किया था। मैच शूट-आउट में भारत की 1 - 1 (3 - 0 शूट आउट) की जीत के साथ समाप्त हुआ था। 2013 के बाद से, दोनों टीमें पांच बार एक-दूसरे के खिलाफ आमने-सामने हुई हैं, जिसमें भारत ने दो बार प्रतियोगिता जीती है, जबकि जर्मनी ने तीन बार प्रतियोगिता जीती है।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

भारतीय महिला हॉकी टीम के मुख्य कोच जेनेक शोपमैन ने कहा कि टीम जर्मनी दौरे पर अपनी योजनाओं पर कायम रहेगी और अपनी ताकत के अनुसार खेलेगी।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement