Advertisement
Advertisement
Advertisement

Shooting: Saurabh Chaudhary, मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल ट्रायल जीता

पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी सौरभ चौधरी की विजेता सर्कल में वापसी अंतिम दिन गुरुवार का मुख्य आकर्षण थी, जबकि मनु भाकर ने भी ग्रुप ए राइफल और पिस्तौल निशानेबाज के लिए राष्ट्रीय चयन ट्रायल (5 और 6) में लगातार जीत दर्ज की।...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 30, 2023 • 10:08 AM
Shooting: Saurabh Chaudhary, Manu Bhaker win 10m air pistol trials
Shooting: Saurabh Chaudhary, Manu Bhaker win 10m air pistol trials (Image Source: IANS)

पूर्व विश्व नंबर एक खिलाड़ी सौरभ चौधरी की विजेता सर्कल में वापसी अंतिम दिन गुरुवार का मुख्य आकर्षण थी, जबकि मनु भाकर ने भी ग्रुप ए राइफल और पिस्तौल निशानेबाज के लिए राष्ट्रीय चयन ट्रायल (5 और 6) में लगातार जीत दर्ज की।

सौरभ और मनु ने क्रमशः पुरुष और महिला 10 मीटर एयर पिस्टल टी5 ट्रायल जीता। दूसरी ओर, पेरिस 2024 कोटा विजेता स्वप्निल कुसाले ने यहां डॉ. कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन (3पी) टी6 विजेता का खिताब जीता।

यह 49 सदस्यीय कड़ा क्वालीफिकेशन राउंड था, जिसमें सौरभ 582 के स्कोर के साथ शीर्ष पर रहे, लेकिन केवल नौसेना के उज्ज्वल मलिक और उनके अच्छे दोस्त और टोक्यो ओलंपिक के साथी अभिषेक वर्मा की तुलना में अधिक आंतरिक 10 के आधार पर, शीर्ष तीन पर रहे।

निश्चित रूप से यह सौरभ द्वारा अब तक का सर्वश्रेष्ठ फाइनल नहीं था, लेकिन अंत में उसने उज्ज्वल को हराने के लिए पर्याप्त प्रयास किया, और 242.2 के साथ नेवी मैन को हराया। एस 240.4. सौरभ के पिछले 10 में से नौ शॉट 10 के मध्य तक के थे। पंजाब के उदयवीर सिद्धू 218.6 के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

रेलवे की रुचिता विनेरकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टी5 क्वालीफिकेशन में मध्यम स्कोर वाले दिन 580 अंक हासिल कर शीर्ष स्थान हासिल किया। मनु ने 575 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर क्वालीफाई किया, वर्तमान भारतीय अंतर्राष्ट्रीय रिदम सांगवान और ओलंपियन अन्नू राज सिंह भी शीर्ष आठ में जगह बनाने में सफल रहे।

हालांकि, युवा ओलंपिक चैंपियन ने फाइनल में हरियाणा टीम की साथी सुरभि राव पर 4.7 अंकों की भारी जीत के साथ अपनी क्लास अलग साबित की। 24 शॉट के फाइनल के बाद मनु 242.8 अंकों के साथ समाप्त हुईं। रुचिता तीसरे स्थान पर रहीं। यह मनु की दो दिनों में दूसरी जीत थी क्योंकि उन्होंने बुधवार को महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल टी6 ट्रायल जीती थी।

स्वप्निल, जिन्हें वीज़ा आवश्यकताओं के कारण बुधवार को पुरुषों के टी5 3पी फाइनल से चूकना पड़ा, ने उस दिन कुछ शानदार शूटिंग के साथ इसकी भरपाई की।

उन्होंने टी6 क्वालीफिकेशन में 591 अंकों के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया और फिर फाइनल में प्रत्येक स्थान के बाद मजबूती से आगे बढ़े और 461.6 के साथ समापन किया। उनका दबदबा ऐसा था कि नौसेना के नीरज कुमार 456.6 के साथ पूरे पांच अंक पीछे थे। वायु सेना के ओलंपियन दीपक कुमार 442.8 के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

कनिष्ठ परिणामों के बीच. पश्चिम बंगाल के एड्रियान करमाकर ने पुरुषों की 3पी में, जबकि हरियाणा की सुरुचि ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में जीत हासिल की। पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल जूनियर स्पर्धा हरियाणा के एक अन्य निशानेबाज सम्राट राणा ने जीती।

Also Read: Live Scorecard

ट्रायल के अंतिम दिन शुक्रवार को पुरुषों और महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल टी6 सहित चार फाइनल खेले जाने हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement