Advertisement
Advertisement

बाकू में दिव्या और सरबजोत ने मिश्रित टीम पिस्टल में जीता गोल्ड

दिव्या टी.एस और सरबजोत सिंह ने अजरबैजान के बाकू में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया

Advertisement
IANS News
By IANS News May 12, 2023 • 11:31 AM
Shooting World Cup: Divya and Sarabjot win mixed team pistol gold in Baku
Shooting World Cup: Divya and Sarabjot win mixed team pistol gold in Baku (Image Source: Google)

दिव्या टी.एस और सरबजोत सिंह ने अजरबैजान के बाकू में चल रहे अंतरराष्ट्रीय निशानेबाजी खेल महासंघ (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल में 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीत लिया और वे तीसरी बार जोड़ी के रूप में भाग्यशाली रहे।

प्रतियोगिता के दूसरे दिन भारतीय जोड़ी, जो काहिरा और भोपाल में क्रमश: पहले दो विश्व कप चरणों में पांचवें स्थान पर रही थी, ने 581 के साथ 55-टीम की योग्यता में शीर्ष स्थान हासिल किया, जिससे उन्हें स्वर्ण पदक मुकाबले में पदक जीतने का भरोसा हो गया।

सर्बियाई दिग्गज दामिर माइकेक और जोराना अरुणोविच के खिलाफ फाइनल में, भारतीयों ने 16-14 से जीत हासिल की।

मार्च में भोपाल में व्यक्तिगत एयर पिस्टल जीतने वाले सरबजोत के लिए यह बैक-टू-बैक आईएसएसएफ विश्व कप में दूसरा आईएसएसएफ विश्व कप स्वर्ण था, जबकि दिव्या के लिए यह पहला सीनियर विश्व कप पदक था। तुर्की के इस्माइल केलेस और सिमल यिलमाज ने कांस्य पदक जीता।

क्वालिफिकेशन में, दिव्या और सरबजोत कुल मिलाकर पांचवें स्थान पर रहे और एक अंक से कांस्य पदक से चूक गए। वास्तव में तीन जोड़ियां 581 के समान स्कोर पर समाप्त हुईं, लेकिन दिव्या और सरबजोत को उनके कार्ड पर 24 इनर-10 के साथ शीर्ष के रूप में वर्गीकृत किया गया था। दामिर और जोराना 19 इनर-10 के साथ दूसरे जबकि तुर्की के खिलाड़ी 16 इनर-10 के साथ तीसरे स्थान पर थे।

भारतीयों ने एकल शॉट की पहली श्रृंखला में दो समान 10.5 की सीरीज के साथ एक मजबूत नोट पर फाइनल की शुरूआत की और 2-0 की बढ़त बना ली।

हालाँकि, 13-सीरीज बाद में, जिसमें दो टाई सीरीज और साथ ही एक सीरीज (पांचवीं) थी जहां दोनों पुरुषों और दोनों महिलाओं ने एक जैसे शॉट लगाए, दोनों टीमें 14-14 से बराबरी पर रहीं। 15वीं विनर-टेक-ऑल-सीरीज के साथ, सरबजोत ने 10.6 का स्कोर बनाया, जबकि दिव्या ने 9.9 का साथ दिया। हालांकि, भले ही दामिर ने 10.3 का स्कोर किया, जोराना 8.6 के साथ लड़खड़ा गयी और भारतीयों ने एक प्रसिद्ध जीत हासिल की।

एयर राइफल मिश्रित टीम में चीन 1-2

दिन के पहले मेडल इवेंट, 10 मीटर एयर राइफल मिक्स्ड टीम में चीन को स्वर्ण और रजत पदक मिला।

हुआंग युटिंग और शेंग लिहाओ ने दिन के पहले स्वर्ण पदक मैच में 16-14 के स्कोरलाइन से हमवतन वांग जीलिन और यांग होरान को हराया। चेक गणराज्य ने कांस्य पदक जीता क्योंकि इस स्पर्धा में दोनों भारतीय जोड़ियाँ पदक दौर में जगह नहीं बना सकीं।

भारत दूसरे स्थान पर भारत वर्तमान में एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में दूसरे स्थान पर है क्योंकि चीन अब तक एक स्वर्ण और एक रजत के साथ शीर्ष पर है। प्रतियोगिता के अगले तीन दिनों में छह और स्वर्ण पदक का फैसला होना है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement