Advertisement
Advertisement

2028 ओलंपिक के लिए भारोत्तोलन, आधुनिक पेंटाथलॉन को मिली मंजूरी, मुक्केबाजी अभी भी संदेह के घेरे में

IOC EB: 2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक में खेल कार्यक्रम में मुक्केबाजी को शामिल करना अभी भी अनिश्चित है, भले ही अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन को शामिल करने को मंजूरी दे दी है।

Advertisement
IANS News
By IANS News October 13, 2023 • 17:30 PM
Boxing's future still in doubt, IOC EB okays weightlifting, modern pentathlon for 2028 Olympic Games
Boxing's future still in doubt, IOC EB okays weightlifting, modern pentathlon for 2028 Olympic Games (Image Source: IANS)
IOC EB:  2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक में खेल कार्यक्रम में मुक्केबाजी को शामिल करना अभी भी अनिश्चित है, भले ही अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने भारोत्तोलन और आधुनिक पेंटाथलॉन को शामिल करने को मंजूरी दे दी है।

ये तीन खेल उन 28 खेलों में से नहीं थे जिन्हें आईओसी ने इस साल फरवरी में लॉस एंजेलिस 2028 के लिए मंजूरी दी थी। अब यह सिफारिश सोमवार (15 अक्टूबर) से मुंबई में होने वाले 141वें आईओसी सत्र के दौरान रखी जाएगी।

आईओसी ईबी ने शुक्रवार को ओलंपिक में एक खेल के रूप में मुक्केबाजी की स्थिति पर चर्चा की क्योंकि अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) की मान्यता रद्द कर दी गई है और उसने फैसला किया है कि उसके लिए टोक्यो 2020 की तरह प्रतियोगिताओं का आयोजन करना संभव नहीं है और 2024 पेरिस में भी आयोजन नहीं हो पायेगा।

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा कि चूंकि उसके पास मुक्केबाजी के लिए कोई मान्यता प्राप्त भागीदार नहीं है, इसलिए ईबी ने 2028 में लॉस एंजेलिस ओलंपिक खेलों में इस खेल को शामिल करने पर रोक लगाने का फैसला किया है।

बाक ने शुक्रवार को मुंबई में कार्यकारी बोर्ड की दो दिवसीय बैठक के बाद एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, "आईबीए की मान्यता वापस लेने के आईओसी सत्र के फैसले के बाद, आईओसी ने ओलंपिक मुक्केबाजी के लिए किसी अन्य शासी निकाय को मान्यता नहीं दी है। इसलिए, 2028 खेल कार्यक्रम में मुक्केबाजी को शामिल करने के संबंध में किसी भी निर्णय को रोक दिया गया है।"

अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ द्वारा डोपिंग रोधी प्रबंधन को अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी को सौंपने और 2028 के अंत तक कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट (सीएएस) को इसकी मंजूरी देने पर सहमति के बाद ईबी ने 2028 में भारोत्तोलन को शामिल करने की सिफारिश की है।

आईओसी ने शुक्रवार की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद जारी एक बयान में कहा, "अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (आईडब्लूएफ) द्वारा अपने डोपिंग रोधी प्रबंधन को अंतर्राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (आईटीए) को सौंपने और खेल पंचाट न्यायालय (सीएएस ) को इसकी मंजूरी देने के फैसले के बाद ईबी ने 2028 खेल कार्यक्रम में इसे शामिल करने की सिफारिश की है।

इसमें कहा गया है, "पेरिस 2024 ओलंपिक योग्यता और ओलंपिक प्रतियोगिता के लिए डोपिंग रोधी कार्यक्रमों की प्रभावशीलता पर आईओसी द्वारा बारीकी से नजर रखी जाएगी, साथ ही आईडब्ल्यूएफ द्वारा अपनाए गए शासन और सांस्कृतिक परिवर्तनों के कार्यान्वयन पर भी नजर रखी जाएगी।"

ईबी ने 2028 खेल कार्यक्रम में आधुनिक पेंटाथलॉन को शामिल करने की भी सिफारिश की, क्योंकि इस खेल के लिए अंतरराष्ट्रीय महासंघ ने घुड़सवारी को, जो इस खेल में शामिल पांच विषयों का हिस्सा है, बाधा दौड़ के साथ बदलने पर सहमति व्यक्त की है। 2028 कार्यक्रम में इसे शामिल करने का एक अन्य कारण लागत और जटिलता को कम करने के लिए इंटरनेशनल मॉडर्न पेंटाथलॉन यूनियन (यूआईपीएम) द्वारा किया गया अनुकूलन कार्य था।

आईओसी के बयान में कहा गया है, "घुड़सवारी को बाधा दौड़ से बदले बिना, इस खेल को कार्यक्रम में शामिल नहीं किया जाता।" 2028 में आधुनिक पेंटाथलॉन प्रतियोगिताओं में अब बाधा दौड़, तलवारबाजी, पिस्तौल शूटिंग, फ्रीस्टाइल तैराकी और क्रॉस-कंट्री दौड़ शामिल होगी।


Advertisement
Advertisement
Advertisement