Advertisement
Advertisement

सबालेंका ने ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब बरकरार रखा

Brisbane International: मेलबर्न, 27 जनवरी (आईएएनएस) नंबर 2 वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका ने 76 मिनट के फाइनल में शनिवार को नंबर 12 वरीयता प्राप्त झेंग किनवेन को 6-3, 6-2 से हराकर दूसरी ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने के साथ अपने ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 27, 2024 • 15:54 PM
Brisbane International: Sabalenka wins 14th in a row in Australia; Rune, Dimitrov seal SF spots
Brisbane International: Sabalenka wins 14th in a row in Australia; Rune, Dimitrov seal SF spots (Image Source: IANS)
Brisbane International:

मेलबर्न, 27 जनवरी (आईएएनएस) नंबर 2 वरीयता प्राप्त आर्यना सबालेंका ने 76 मिनट के फाइनल में शनिवार को नंबर 12 वरीयता प्राप्त झेंग किनवेन को 6-3, 6-2 से हराकर दूसरी ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी जीतने के साथ अपने ऑस्ट्रेलियाई ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया।

2013 ऑस्ट्रेलियन ओपन फाइनल में विक्टोरिया अजारेंका द्वारा ली ना को हराने के बाद सबालेंका अपने पहले प्रमुख खिताब का बचाव करने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं। 25 वर्षीय खिलाड़ी उस वर्ष अजारेंका के बाद ऑस्ट्रेलियन ओपन खिताब का सफलतापूर्वक बचाव करने वाली पहली खिलाड़ी भी हैं।

अजारेंका की तरह, सबालेंका का भी रौलां गैरो में सेमीफाइनल, विंबलडन में सेमीफाइनल और यूएस ओपन में फाइनल में करियर का सर्वश्रेष्ठ स्लैम प्रदर्शन है। दोनों खिलाड़ी वर्ल्ड नंबर 1 पर भी पहुंची हैं।

सबालेंका ने पूरे पखवाड़े में एक भी सेट नहीं गंवाया और मेलबर्न पार्क में अपने पिछले 29 सेटों में से 28 जीते हैं, जिसमें उनका 2023 का खिताब भी शामिल है। इस स्पैल में उनसे एक सेट जीतने वाली एकमात्र खिलाड़ी पिछले साल के फाइनल में एलेना रिबाकिना थीं।

फाइनल में, उन्होंने पिछले साल के यूएस ओपन क्वार्टर फाइनल में झेंग पर अपनी 6-1, 6-4 की जीत को दोहराया, जो इस जोड़ी की एकमात्र पिछली भिड़ंत थी। यह परिणाम सबालेंका के करियर का 14वां टूर-स्तरीय खिताब, आउटडोर हार्ड कोर्ट पर नौवां और पिछले मई के बाद पहला खिताब है, जब उन्होंने अपनी मैड्रिड ट्रॉफी का बचाव किया था।

वह प्रमुख फ़ाइनल में 2-1 से बेहतर प्रदर्शन करती है, और इगा स्वीयाटेक, नाओमी ओसाका, गरबाइन मुगुरुज़ा, सिमोना हालेप, पेट्रा क्वितोवा, अजारेंका, एंजेलिक कर्बर, स्वेतलाना कुज़नेत्सोवा और वीनस विलियम्स के साथ 10वीं सक्रिय मल्टीपल ग्रैंड स्लैम चैंपियन बन जाती है।

झेंग, ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले दूसरी चीनी खिलाड़ी और 2014 में यहां ली के खिताब जीतने के बाद पहली बार, सोमवार को नंबर 7 पर शीर्ष 10 में पदार्पण करेंगे। सबालेंका नंबर 2 पर रहेंगी।


Advertisement
Advertisement
Advertisement