Advertisement
Advertisement

डायमंड लीग फाइनल में दूसरे स्थान पर रहे नीरज चोपड़ा

Neeraj Chopra: मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा डायमंड लीग 2023 फाइनल में भाला फेंक स्पर्धा में 83.80 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 17, 2023 • 13:00 PM
Budapest: Indian track and field athlete Neeraj Chopra during the Men's javelin throw final
Budapest: Indian track and field athlete Neeraj Chopra during the Men's javelin throw final (Image Source: IANS)
Neeraj Chopra:  मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा डायमंड लीग 2023 फाइनल में भाला फेंक स्पर्धा में 83.80 मीटर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रहे।

नीरज ने पिछले साल इतिहास रचा था क्योंकि वह डायमंड लीग ट्रॉफी जीतने वाले पहले भारतीय बने थे। हालाँकि, वह शनिवार देर रात हेवर्ड फील्ड में खिताब बरकरार रखने में असमर्थ रहे।

2016 और 2017 में पूर्व डायमंड लीग चैंपियन, चेक गणराज्य के जैकब वाडलेच ने 84.24 मीटर के प्रभावशाली थ्रो के साथ अपनी तीसरी चैंपियनशिप हासिल की।

89.94 मीटर का भारतीय राष्ट्रीय रिकॉर्ड रखने वाले 25 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल इसी स्थान पर 88.13 मीटर के प्रयास के साथ विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक जीता था।

नीरज ने अपने पहले प्रयास में फाउल से शुरुआत की। वह अपने दूसरे थ्रो में 83.80 मीटर के साथ वाडलेच के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गए, जिन्होंने 84.01 मीटर के प्रयास के साथ शुरुआत की थी।

तीसरे प्रयास में 81.37 मीटर थ्रो और उसके बाद नीरज के एक और फाउल ने वाडलेच को बढ़त बनाए रखने की अनुमति दी, जबकि वाडलेच पहले चार प्रयासों में सिर्फ एक वैध थ्रो ही फेंक पाए।

टोक्यो 2020 के रजत पदक विजेता वाडलेच ने इस साल दूसरी बार नीरज चोपड़ा को हराने के अंतिम प्रयास के साथ रात का अपना सर्वश्रेष्ठ अंक हासिल किया। वाडलेच ने पिछले महीने ज्यूरिख डायमंड लीग में भी नीरज चोपड़ा को हराया था।

फाइनल के रास्ते में, नीरज 2023 डायमंड लीग श्रृंखला के दोहा और लुसाने चरण में विजयी हुए, लेकिन ज्यूरिख में उन्हें दूसरे स्थान से संतोष करना पड़ा।

उन्होंने तीन मीट से 23 अंक प्राप्त किए, जिससे डायमंड लीग फाइनल के लिए अर्हता प्राप्त हुई। हालाँकि, सभी चार क्वालीफाइंग स्पर्धाओं में भाग लेने वाले जैकब वाडलेच 29 अंकों के साथ लीडरबोर्ड में शीर्ष पर रहे।

इस महीने के अंत में हांगझाऊ में 2023 एशियाई खेलों में अपने खिताब का बचाव करने से पहले डायमंड लीग फाइनल ने नीरज की सीज़न की आखिरी से दूसरी प्रतियोगिता को चिह्नित किया।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement