Advertisement
Advertisement

दिल्ली हाफ मैराथन में विश्व चैंपियनशिप पदक विजेता डेनियल एबेन्यो और ओलंपिक पदक विजेता अल्माज अयाना जीते

Delhi Half Marathon: केन्या के डैनियल एबेन्यो और इथियोपिया की अल्माज अयाना ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 18वें संस्करण का क्रमशः पुरुष और महिला एलीट वर्ग का ख़िताब अपने नाम कर लिया।

Advertisement
IANS News
By IANS News October 15, 2023 • 14:52 PM
Daniel Ebenyo and Almaz Ayana triumph at Delhi Half Marathon; Abhishek, Kavita win  Indian Elite tit
Daniel Ebenyo and Almaz Ayana triumph at Delhi Half Marathon; Abhishek, Kavita win Indian Elite tit (Image Source: IANS)
Delhi Half Marathon:  केन्या के डैनियल एबेन्यो और इथियोपिया की अल्माज अयाना ने रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में आयोजित वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के 18वें संस्करण का क्रमशः पुरुष और महिला एलीट वर्ग का ख़िताब अपने नाम कर लिया।

2016 रियो ओलंपिक चैंपियन और छह साल पहले दिल्ली हाफ मैराथन की विजेता अयाना महिलाओं की रेस में 2017 की जीत के दौरान निकाले गए समय के करीब पहुंच गई।

अपने देश की साथियों अबरश मिनसेवो और डेसी एंचिनालु के साथ केन्याई वियोला चेपंजिनो के साथ-साथ युगांडा की स्टेला चेसांग के साथ दौड़ते हुए, रेस के पहले क्वार्टर को 15:45 मिनट समय में कवर किया, जबकि केन्या की दूसरी धावक - विवियन चेरुइयोट रियो ओलंपिक 5000 मीटर की विजेता थोड़ा पीछे थीं। हालाँकि अयाना ने प्रत्येक पांच किलोमीटर के अंतराल के लिए अपनी 16 मिनट की गति बनाए रखी, लेकिन उसके बाद रेस के अंतिम चरण में धीमी हो गई क्योंकि उनकी निकटतम प्रतिद्वंद्वी स्टेला कुछ दूरी पर थी और उन्हें अपनी रेस के पेस को बनाये रखना पड़ रहा था।

अयाना ने 67:58 में शीर्ष स्थान हासिल किया। युगांडा की स्टेला चेसांग 28 सेकंड बाद फिनिश लाइन पर पहुचकर दूसरे स्थान पर रहीं, जबकि केन्या की वियोला चेपनजेनो ने 69:09 में पोडियम फिनिश पूरा किया। चेसांग के लिए यह दिल्ली में उनके पिछले साल के पोजीशन से एक स्थान ऊपर था।

अल्माज़ ने कहा, ''मैं यहां जीतकर खुश हूं। यह आसान रेस नहीं थी और मौसम भी थोड़ा गर्म था.। हालाँकि, वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में दौड़ना बहुत अच्छा था। अल्माज़ ने कहा, ''मुझे इस इवेंट में आमंत्रित करने के लिए मैं आयोजकों को धन्यवाद देना चाहती हूं और इस रेस से मुझे भविष्य में होने वाले इवेंट्स के लिए तैयारी करने में मदद मिली है।''

इथियोपिया के अदिसु गोबेना के साथ लगभग आठ केन्याई धावकों के एक बड़े समूह ने पुरुषों की रेस में बढ़त हासिल की। धावकों का समूह 13 किलोमीटर तक एक साथ रहा जब एबेन्यो और उनके साथ चेल्स माटाटा ने बाकियों से अलग होना शुरू कर दिया।

मैड्रिड में इस साल के रॉक-एन-रोल हाफ मैराथन में उपविजेता चेल्स, एबेन्यो को और पांच किलोमीटर तक धकेल रहे था। हालाँकि, इस साल की शुरुआत में विश्व हाफ मैराथन में रजत पदक विजेता एबेन्यो ने चेल्स से कम से कम आधा मिनट आगे बढ़ने के लिए सही समय पर अपनी गति बढ़ा दी।

डेनियल एबेन्यो ने 59 मिनट 27 सेकंड में विजेता बनकर रेस जीत ली। चेल्स माटाटा ने रजत पदक के लिए 60:05 मिनट का समय लिया, जबकि अदिसु गोबेना ने 46 सेकंड बाद फिनिश लाइन पर पहुँचकर इथियोपियाई खेमे में कुछ खुशी ला दी, क्योंकि उनके देश के साथी और मौजूदा चैंपियन चाला रेगासा ने रेस बीच में ही छोड़ दी।

एबेन्यो ने कहा, “यहाँ दौड़ना अद्भुत था, हालाँकि, मैं अपनी टाइमिंग से निराश हूँ। मैं इवेंट रिकॉर्ड बनाने का लक्ष्य बना रहा था लेकिन चूक गया। लेकिन, फिर भी, वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में दौड़ना एक शानदार अनुभव था। उम्मीद है कि मैं अगले साल इस इवेंट का रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहूंगा। मैं वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन के आयोजकों को एक शानदार आयोजन की मेजबानी के लिए बधाई देना चाहता हूं।

भारतीय एलीट वर्ग :

अभिषेक पाल ने एशियाई खेल 2022 के रजत पदक विजेता कार्तिक कुमार के साथ कड़ी प्रतिस्पर्धा के बाद वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में भारतीय एलीट पुरुष खिताब फिर से हासिल किया। पाल ने 64:07 का समय दर्ज किया, जबकि कार्तिक सेकंड के एक अंश से शीर्ष पुरस्कार से चूक गए और 64:08 के साथ दूसरे स्थान पर समाप्त हुए। इस बीच, सावन बरवाल 64:17 के समय के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

अभिषेक पाल 64:13 के साथ 2018 के विजेता थे और उन्होंने इस संस्करण में अपनी टाइमिंग में सुधार किया। अपनी जीत के बारे में बोलते हुए अभिषेक पाल ने कहा, "कार्तिक और मेरे बीच कई करीबी मुकाबले हुए हैं और आज हमारे बीच एक और करीबी मुकाबला था। भारतीय एलीट पुरुष रेस में एक बार फिर से पहला स्थान हासिल करना बहुत अच्छा है। कार्तिक और मैं एक साथ प्रशिक्षण लेते हैं और मैं एशियाई खेलों में उनकी उपलब्धि से वास्तव में खुश हूं। हम निश्चित रूप से अगले साल वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन में एक और फोटो फिनिश करेंगे।"

कविता यादव ने वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन की शुरुआत में 77:42 के समय के साथ भारतीय एलीट महिला रेस में पहला स्थान हासिल किया, जबकि रीमा पटेल (77:48) और पूनम दिनकर सोनुने (77:49) क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहीं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement