Advertisement
Advertisement
Advertisement

विश्व कप संयुक्त क्वालिफिकेशन राउंड 2: भारत को चार-टीमों के ग्रुप ए में कतर, कुवैत के साथ रखा गया

गुरुवार को यहां एएफसी हाउस में ड्रॉ निकाले जाने के बाद भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को कतर, कुवैत तथा अफगानिस्तान और मंगोलिया के बीच राउंड 1 मैच के विजेता के साथ फीफा विश्व कप 2026 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड 2 के ग्रुप ए में रखा गया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 28, 2023 • 10:29 AM
FIFA WC Joint Qualification Round 2: India clubbed with Qatar, Kuwait in four-team Group A
FIFA WC Joint Qualification Round 2: India clubbed with Qatar, Kuwait in four-team Group A (Image Source: IANS)

FIFA WC Joint Qualification Round: गुरुवार को यहां एएफसी हाउस में ड्रॉ निकाले जाने के बाद भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम को कतर, कुवैत तथा अफगानिस्तान और मंगोलिया के बीच राउंड 1 मैच के विजेता के साथ फीफा विश्व कप 2026 के प्रारंभिक संयुक्त क्वालीफिकेशन राउंड 2 के ग्रुप ए में रखा गया है।

36 टीमों को चार के नौ समूहों में बांटा गया था, और वे नवंबर 2023 और जून 2024 के बीच होम एंड अवे राउंड-रॉबिन प्रारूप में प्रत्येक टीम के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

सभी नौ ग्रुप विजेता और संबंधित उपविजेता विश्व कप क्वालीफाइंग के तीसरे दौर में आगे बढ़ेंगे, और साथ ही एएफसी एशियाई कप सऊदी अरब 2027 में अपनी जगह पक्की कर लेंगे।

राउंड 2 की अन्य 18 टीमें सीधे एएफसी एशियन कप क्वालीफाइंग के तीसरे और अंतिम राउंड में पहुंचेंगी।

2026 में वैश्विक शोपीस के तीसरे दौर के लिए ड्रा 2024 में आयोजित किया जाएगा, जहां 18 टीमों को छह के तीन समूहों में विभाजित किया जाएगा; प्रत्येक समूह से शीर्ष दो सीधे फीफा विश्व कप 2026 के लिए क्वालीफाई करेंगे।

अन्य दो प्रत्यक्ष एएफसी प्रवेशकों का निर्धारण विश्व कप क्वालीफाइंग के चौथे दौर में किया जाएगा, जिसमें इंटरकांटिनेंटल प्लेऑफ़ के माध्यम से एक और संभावित स्थान उपलब्ध होगा।

भारत 2023 में शानदार फॉर्म में रहा है और ट्राई-नेशन कप, इंटरकॉन्टिनेंटल कप और सैफ चैंपियनशिप में 11 मैचों का अजेय क्रम जारी रखा है।

इस तिहरी जीत की दौड़ के दौरान, भारत ने सैफ चैंपियनशिप में कुवैत से दो बार खेला है, ग्रुप चरण और फाइनल में दोनों मैच 1-1 से बराबरी पर समाप्त हुए।

हालाँकि, ब्लू टाइगर्स ने इस महीने की शुरुआत में बेंगलुरु में सैफ फाइनल में पेनल्टी शूटआउट को सफलतापूर्वक नौवें उपमहाद्वीप खिताब में बदल दिया।

भारत को विश्व कप क्वालीफायर के पिछले संस्करण में भी कतर के साथ रखा गया था, जहां उन्होंने 0-1 से हारने से पहले 0-0 से ड्रा खेला था।

अफगानिस्तान और मंगोलिया, जो राउंड 1 क्वालीफायर में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं, ने हाल के दिनों में भारत के खिलाफ भी खेला है। अफगानिस्तान को एएफसी एशियाई कप क्वालीफायर के ग्रुप डी में रखा गया था, जो पिछले साल कोलकाता में खेला गया था; भारत ने यह मैच 2-1 से जीता था।

इस बीच, इस साल की शुरुआत में भुवनेश्वर में इंटरकांटिनेंटल कप में मंगोलिया का सामना भारत से हुआ, जिसमें ब्लू टाइगर्स 2-0 से विजेता रहा।

समूह

समूह ए: कतर, भारत, कुवैत, अफगानिस्तान/मंगोलिया

ग्रुप बी: जापान, सीरिया, डीपीआर कोरिया, म्यांमार/मकाऊ

ग्रुप सी: कोरिया गणराज्य, चीन, थाईलैंड, सिंगापुर/गुआम

ग्रुप डी: ओमान, किर्गिज़ गणराज्य, मलेशिया, चीनी ताइपे/तिमोर-लेस्ते

ग्रुप ई: ईरान, उज्बेकिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, हांगकांग/भूटान

ग्रुप एफ: इराक, वियतनाम, फिलीपींस, इंडोनेशिया/ब्रुनेई दारुस्सलाम

ग्रुप जी: सऊदी अरब, जॉर्डन, ताजिकिस्तान, कंबोडिया/पाकिस्तान

ग्रुप एच: यूएई, बहरीन, यमन/श्रीलंका, नेपाल/लाओस

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

समूह आई: ऑस्ट्रेलिया, फ़िलिस्तीन, लेबनान, मालदीव/बांग्लादेश


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement