Advertisement
Advertisement

हॉकी इंडिया ने सीनियर पुरुष राष्ट्रीय कैंप के लिए 39 संभावितों का किया ऐलान

Hangzhou Asian Games: हॉकी इंडिया ने बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में 21 अगस्त से 18 सितंबर तक आयोजित होने वाले सीनियर पुरुष राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 39 सदस्यीय मुख्य संभावित समूह की रविवार को घोषणा की।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 21, 2023 • 11:31 AM
Hangzhou Asian Games: Hockey India announces 39 core probables for senior men’s national camp
Hangzhou Asian Games: Hockey India announces 39 core probables for senior men’s national camp (Image Source: IANS)

Hangzhou Asian Games: हॉकी इंडिया ने बेंगलुरु के एसएआई सेंटर में 21 अगस्त से 18 सितंबर तक आयोजित होने वाले सीनियर पुरुष राष्ट्रीय कोचिंग कैंप के लिए 39 सदस्यीय मुख्य संभावित समूह की रविवार को घोषणा की।

यह शिविर खिलाड़ियों के लिए चीन में 23 सितंबर से 8 अक्टूबर तक होने वाले महत्वपूर्ण हांगझाऊ एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारियों को पुख्ता करने और टीम में जगह बनाने का एक बड़ा मौका होगा।

भारतीय पुरुष हॉकी टीम हांगझाऊ एशियाई खेलों में अपने अभियान की शुरुआत 24 सितंबर को उज्बेकिस्तान के खिलाफ करेगी।

भारत को पाकिस्तान, जापान, बांग्लादेश, सिंगापुर और उज्बेकिस्तान के साथ पूल ए में रखा गया है। हाल ही में चेन्नई में एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास के साथ एशियाई खेलों में उतरेगी।

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत अजेय रहा, उसने अपना पहला गेम चीन के खिलाफ 7-2 से जीता। जापान के खिलाफ 1-1 से ड्रा खेला और मलेशिया को 5-0 से हराया, साथ ही दक्षिण कोरिया के खिलाफ 3-2 से जीत दर्ज की। सबसे रोमांचक मुकाबला पाकिस्तान के खिलाफ रहा, जहां भारत ने ग्रुप-स्टेज गेम में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 4-0 से हराया।

नॉकआउट राउंड में भारत ने सेमीफाइनल में जापान को 5-0 से हराया और फाइनल में शानदार वापसी करते हुए मलेशिया के खिलाफ 4-3 से जीत दर्ज की।

आगामी राष्ट्रीय कोचिंग शिविर के बारे में बात करते हुए मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने कहा, "पिछले कुछ महीनों में, हमने दिखाया है कि हम एक टीम के रूप में आगे बढ़ रहे हैं और लगातार सीख रहे हैं। शिविर हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि हम हांगझाऊ एशियाई खेलों के लिए अपनी तैयारियों को मजबूत कर रहे हैं, जो पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए स्थान सुरक्षित करने का हमारा मार्ग हो सकता है"।

इस बीच, भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने कहा, "शिविर हमारे लिए कुछ क्षेत्रों में काम करने और एक टीम के रूप में मिलकर काम करने का अवसर होगा। हमने हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में ठोस टीम प्रदर्शन किया और हमारे लिए उसी गति को जारी रखना महत्वपूर्ण है"।

भारत के 39 सदस्यीय मुख्य-संभावित समूह में खिलाड़ियों की सूची:

गोलकीपर: कृष्ण बहादुर पाठक, पीआर श्रीजेश, सूरज करकेरा, पवन, प्रशांत कुमार चौहान

डिफेंडर: जरमनप्रीत सिंह, सुरेंदर कुमार, हरमनप्रीत सिंह, वरुण कुमार, अमित रोहिदास, गुरिंदर सिंह, जुगराज सिंह, मनदीप मोर, नीलम संजीप ज़ेस, संजय, यशदीप सिवाच, दिपसन टिर्की, मंजीत

मिडफील्डर: मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद, मोइरांगथेम रबीचंद्र सिंह, शमशेर सिंह, नीलकंठ शर्मा, राजकुमार पाल, सुमित, आकाशदीप सिंह, गुरजंत सिंह, मो.राहील मौसीन, मनिंदर सिंह

Also Read: Cricket History

फॉरवर्ड: एस कार्ति, मनदीप सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, अभिषेक, दिलप्रीत सिंह, सुखजीत सिंह, सिमरनजीत सिंह, शिलानंद लाकड़ा, पवन राजभर।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement