Advertisement
Advertisement

सट्टेबाजी डेटा संग्रह के लिए एफआईएच की नई डील पर सवाल खड़े हुए

Hockey Olympic Qualifiers: रांची, 14 जनवरी (आईएएनएस) अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा हाल ही में स्प्रिंग मीडिया के साथ साझेदारी करके प्रशंसकों को एक सट्टेबाजी पैकेज की पेशकश करने का निर्णय, जिसमें चार साल के चक्र में 1,300 मैच शामिल हैं, ने चिंताओं के साथ एक आशंका का पिटारा खोल दिया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 14, 2024 • 19:52 PM
Hockey Olympic Qualifiers: FIH's new deal for betting data collection raises eyebrows
Hockey Olympic Qualifiers: FIH's new deal for betting data collection raises eyebrows (Image Source: IANS)
Hockey Olympic Qualifiers:

रांची, 14 जनवरी (आईएएनएस) अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) द्वारा हाल ही में स्प्रिंग मीडिया के साथ साझेदारी करके प्रशंसकों को एक सट्टेबाजी पैकेज की पेशकश करने का निर्णय, जिसमें चार साल के चक्र में 1,300 मैच शामिल हैं, ने चिंताओं के साथ एक आशंका का पिटारा खोल दिया है।

एफआईएच ने एक बयान में बताया, "अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) को यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि उसने प्रशंसकों को एक सट्टेबाजी पैकेज की पेशकश करने के लिए स्प्रिंग मीडिया के साथ साझेदारी की है, जिसमें सभी एफआईएच इवेंट शामिल हैं, जो चार साल के चक्र में 1,300 से अधिक मैचों का प्रतिनिधित्व करते हैं।"

नया समझौता पेरिस 2024 के लिए एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर रांची और वालेंसिया, स्पेन में एक साथ आयोजित होने के साथ प्रभावी हुआ। हालाँकि अधिकांश यूरोपीय देशों, अमेरिका और ओसनिया में सट्टेबाजी वैध है, भारत, पाकिस्तान, मलेशिया और सभी मुस्लिम देशों में यह अवैध है।

एफआईएच विज्ञप्ति में कहा गया है, "सट्टेबाजी पैकेज स्प्रिंग मीडिया के हॉकी पोर्टफोलियो में नवीनतम अतिरिक्त है। एजेंसी ने हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई शीर्ष स्तरीय हॉकीवन लीग के साथ साझेदारी की है, जो अपने 2023 संस्करण के मीडिया अधिकारों को राष्ट्रीय सीमाओं के बाहर कई प्रमुख बाजारों में वितरित कर रही है। 2022 से, अंतर्राष्ट्रीय पूर्ण -सर्विस एजेंसी ने वियाप्ले नीदरलैंड्स की ओर से होस्ट ब्रॉडकास्टर के रूप में भी काम किया है, जो राष्ट्रीय होफडक्लास के मैचों को कवर करता है। "

इस कदम को एफआईएच के कानूनी सट्टेबाजी में शामिल होने के रूप में देखा जा रहा है, जो कि अधिकांश शीर्ष अंतरराष्ट्रीय महासंघ नहीं करते हैं, इसे भारत जैसे देशों में भी संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है जहां सट्टेबाजी अवैध है और केवल घुड़दौड़ में ही इसकी अनुमति है।

हालाँकि, एफआईएच ने रविवार को स्पष्ट किया कि स्प्रिंग मीडिया के साथ सौदा केवल दुनिया भर की सभी एफआईएच प्रतियोगिताओं से विश्व स्तर पर सट्टेबाजी डेटा एकत्र करने और वितरित करने से संबंधित है और न तो एफआईएच और न ही उसका भागीदार स्प्रिंग मीडिया एक सट्टेबाज की तरह काम करेगा और सट्टेबाजी का संचालन करेगा।

एफआईएच ने स्पष्ट किया कि नया सौदा स्पोर्टरडार के साथ उसके पिछले अनुबंध से बहुत अलग नहीं है, जो कुछ महीने पहले समाप्त हो गया था।

स्पोर्टरडार के साथ समझौते की तरह, यह सौदा भी विश्व स्तर पर सट्टेबाजी डेटा एकत्र करने और वितरित करने से संबंधित होगा और इसमें विपणन अधिकारों का वितरण भी शामिल होगा।

एफआईएच ने रविवार को स्पष्ट किया कि यह सौदा अतिरिक्त राजस्व उत्पन्न करके अपने वित्त को बढ़ाने के लिए किया गया है।

एफआईएच के जिस प्रवक्ता से आईएएनएस ने रविवार को यहां बात की, उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि सट्टेबाजी और किसी अन्य सट्टेबाजी से जुड़ी गतिविधियों के लिए डेटा एकत्र करने में उसकी भागीदारी को लेकर सदस्यों के साथ किस तरह की परामर्श प्रक्रिया चल रही है, जिसमें उसका भागीदार शामिल है।


Advertisement
Advertisement
Advertisement