Advertisement
Advertisement

हॉकी5एस पुरुष विश्व कप: भारतीय टीम स्विट्जरलैंड मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी

Hockey5s Men: नई दिल्ली, 27 जनवरी (आईएएनएस) भारतीय पुरुष टीम रविवार को ओमान के मस्कट में एफआईएच हॉकी5एस पुरुष विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। 16 टीमों का यह आयोजन 28 से 31 जनवरी तक होने वाला है।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 27, 2024 • 16:40 PM
Hockey5s Men’s WC: Indian team to open its campaign with Switzerland match
Hockey5s Men’s WC: Indian team to open its campaign with Switzerland match (Image Source: IANS)
Hockey5s Men:

भारतीय टीम स्विट्जरलैंड मैच से अपने अभियान की शुरुआत करेगी>

नई दिल्ली, 27 जनवरी (आईएएनएस) भारतीय पुरुष टीम रविवार को ओमान के मस्कट में एफआईएच हॉकी5एस पुरुष विश्व कप के उद्घाटन संस्करण में स्विट्जरलैंड के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। 16 टीमों का यह आयोजन 28 से 31 जनवरी तक होने वाला है।

पूल बी में शामिल भारतीय टीम का मुकाबला मिस्र, जमैका और स्विट्जरलैंड से होगा। भाग लेने वाली अन्य टीमों को पूल ए (नीदरलैंड, नाइजीरिया, पाकिस्तान और पोलैंड), पूल सी (ऑस्ट्रेलिया, केन्या, न्यूजीलैंड और त्रिनिदाद और टोबैगो) और पूल डी (फिजी, मलेशिया, मेजबान ओमान और अमेरिका) में रखा गया है।

भारत अपने अभियान की शुरुआत स्विट्जरलैंड के खिलाफ मैच से करेगा और इसके बाद उसी दिन मिस्र के साथ मुकाबला होगा। उनका अंतिम ग्रुप गेम जमैका के खिलाफ सोमवार को भारतीय समयानुसार 0930 बजे होगा। प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में जगह बनाएंगी, जो 30 जनवरी को निर्धारित हैं, उसी दिन सेमीफाइनल होंगे, जिसके बाद 31 जनवरी को फाइनल होगा।

ओलंपिक कांस्य पदक विजेता और अनुभवी फॉरवर्ड सिमरनजीत सिंह के नेतृत्व में, भारतीय पुरुष टीम मजबूत है। उप-कप्तान और रक्षा में एक दिग्गज के रूप में उनकी सहायता करने वाले मंदीप मोर हैं। गोलकीपिंग की जिम्मेदारी सूरज करकेरा और प्रशांत कुमार चौहान कुशलतापूर्वक संभालेंगे।

इसके अलावा, मनदीप मोर और मंजीत एक अभेद्य रक्षात्मक जोड़ी बनाएंगे, जबकि मिडफ़ील्ड का नेतृत्व मोहम्मद राहिल मौसीन और मनिंदर सिंह की जोड़ी द्वारा किया जाएगा। पवन राजभर, गुरजोत सिंह और उत्तम सिंह की फॉरवर्ड पंक्ति कप्तान सिमरनजीत के गतिशील नेतृत्व के साथ मिलकर टीम में मारक क्षमता जोड़ती है।

टीम के अभियान की शुरुआत से पहले बोलते हुए, कप्तान सिमरनजीत सिंह ने कहा, “जैसा कि हम एफआईएच हॉकी5एस पुरुष विश्व कप के जीवंत मंच पर कदम रख रहे हैं, भारत का प्रतिनिधित्व करना हमारे दिलों को गर्व और दृढ़ संकल्प से भर देता है। इस प्रतिभाशाली टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात है और हम अपने कौशल, टीम वर्क और खेल की भावना का प्रदर्शन करने के लिए तैयार हैं। हमारा लक्ष्य स्पष्ट है - राष्ट्र को गौरव दिलाना और प्रत्येक भारतीय को गौरवान्वित करना।''

टीम के उप-कप्तान मनदीप मोर ने कहा, "उप-कप्तान के रूप में, मैं भारतीय पुरुष हॉकी5एस टीम का नेतृत्व करने में अपने कप्तान सिमरनजीत सिंह का समर्थन और सहयोग करने के लिए उत्साहित हूं। हमारे पास खिलाड़ियों का एक शानदार समूह है, और हमारा सामूहिक ध्यान अपना योगदान देने पर है।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement