Advertisement
Advertisement

एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर में सेमीफाइनल के लिए तैयार है भारतीय पुरुष टीम

Asian Hockey: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जापान और मलेशिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 01, 2023 • 15:09 PM
Indian men's hockey team gears up for crucial semifinal at Asian Hockey 5s World Cup qualifier
Indian men's hockey team gears up for crucial semifinal at Asian Hockey 5s World Cup qualifier (Image Source: IANS)

Asian Hockey: भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने जापान और मलेशिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद एशियाई हॉकी 5एस विश्व कप क्वालीफायर के सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है।

गुरजोत सिंह (7', 11', 17', 29' 30') के पांच गोल और मनिंदर सिंह (12') तथा मोहम्मद राहील (21') के विरोधियों के खिलाफ एक-एक गोल की मदद से भारत ने मलेशिया को गुरुवार को 7-5 से हरा दिया।

मनिंदर सिंह (1', 3' 5, 6', 9', 15', 20', 24', 25', 29') की मदद से भारत ने अपने आखिरी एलीट ग्रुप स्टेज गेम में जापान को 35-1 से हराकर शानदार जीत दर्ज की। मोहम्मद राहील (3', 4', 11', 12', 17', 26, 26'), पवन राजभर (2', 6', 10', 13', 23'), गुरजोत सिंह (12' , 20', 21', 27', 30'), सुखविंदर (4', 8', 16', 22'), कप्तान मंदीप मोर (18', 23', 29') और जुगराज सिंह (15') ने मैच में अन्य गोल दागे।

भारत अपना अगला मैच क्रॉसओवर 2.2 के विजेता के खिलाफ खेलेगा, जो मलेशिया और क्रॉसओवर 1.1 के विजेता के बीच खेला जाएगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि जापान और ईरान आज क्रॉसओवर 1.1 में आमने-सामने होंगे ताकि क्रॉसओवर 2.2 में मलेशिया का सामना करने का मौका मिल सके।

सेमीफाइनल में जीत न केवल भारत के लिए फाइनल में जगह पक्की करेगी बल्कि 2024 एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप में भी जगह सुनिश्चित करेगी। टूर्नामेंट में शीर्ष तीन टीमें 2024 एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप के लिए योग्यता अर्जित करेंगी।

आगामी मैच पर बोलते हुए, मनदीप, जो भारतीय टीम का नेतृत्व कर रहे हैं, ने कहा कि उनका पक्ष अपने विरोधियों की परवाह किए बिना प्रतियोगिता के लिए तैयार रहेगा।

उन्होंने कहा, "जब हमने टूर्नामेंट में प्रवेश किया, तो हमारा लक्ष्य 2024 एफआईएच हॉकी 5एस विश्व कप के लिए सीधी योग्यता हासिल करने के लिए पोडियम फिनिश हासिल करना था। हम लक्ष्य हासिल करने के करीब हैं और सेमीफाइनल में हमारा सामना चाहे किसी भी टीम से हो, हम तैयार रहेंगे और जीत हासिल करने की कोशिश करेंगे। ''

भारत 5 मैचों में 12 अंकों के साथ एलीट पूल तालिका में दूसरे स्थान पर रहा। भारत ने मंगलवार को ओमान के सलालाह में बांग्लादेश पर 15-1 की मजबूत जीत के साथ क्वालीफायर में अपने अभियान की शुरुआत की। टूर्नामेंट के दूसरे दिन, भारत ने ओमान पर 12-2 से शानदार जीत दर्ज की, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ 4-5 से हार गई।

इस बीच, मलेशिया ने एलीट पूल चरण में अपने पहले गेम में ओमान के खिलाफ 10-4 से जीत हासिल कर तीसरा स्थान हासिल किया, इसके बाद जापान पर 18-2 से जीत, बांग्लादेश पर 10-5 से जीत, भारत से 5-7 से हार और पाकिस्तान के खिलाफ 5- 5 मैच से ड्रा खेला।

ईरान चैलेंजर पूल तालिका में शीर्ष पर रहा, उसने हांगकांग के खिलाफ अपना पहला गेम 7-2 से जीता और फिर 5-3 से जीत के साथ इंडोनेशिया को पीछे छोड़ दिया। ईरान ने कजाकिस्तान को 12-8 से हराया और अफगानिस्तान के खिलाफ 12-2 से जीत हासिल की।

मनदीप ने कहा, "हम किसी भी प्रतिद्वंद्वी को हल्के में नहीं लेते हैं। हम पहले ही टूर्नामेंट में मलेशिया और जापान का सामना कर चुके हैं और उनकी ताकत और उन क्षेत्रों की समझ हासिल कर ली है, जिन पर हमें ध्यान देने की जरूरत है। अगर हम उनसे सेमीफाइनल में भिड़ते हैं तो हम उनके खिलाफ भी इसी तरह के परिणाम हासिल करने की उम्मीद करेंगे।" इस बीच, ईरान भी टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में है और हमने उनके मैचों का अध्ययन किया है और उसके अनुसार अपनी रणनीति तैयार करेंगे। "

सेमीफाइनल में जीत से भारत को शनिवार को होने वाले फाइनल में खिताब के लिए प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिलेगा। हालाँकि, हार का मतलब यह होगा कि भारत को शनिवार को तीसरे/चौथे स्थान के मैच में प्रतिस्पर्धा करनी होगी।

Also Read: Cricket History

मनदीप ने कहा, "हमारी टीम ट्रॉफी को लक्ष्य बना रही है। हम इस टूर्नामेंट में अच्छी फॉर्म में हैं और हमने एक इकाई के रूप में अपनी लय हासिल करना शुरू कर दिया है। हमें लगता है कि हमारे पास सभी तरह से आगे बढ़ने, फाइनल में जगह बनाने और चुनौती देने का अच्छा मौका है।"


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement