Advertisement
Advertisement

लक्ष्य जापान ओपन के सेमीफाइनल में, सात्विक-चिराग, प्रणय बाहर (लीड)

कनाडा ओपन 2023 के विजेता लक्ष्य सेन ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर अपने लगातार तीसरे सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन भारत को शीर्ष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय और फॉर्म में चल रही पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की हार से दोहरे झटके लगे। दोनों शुक्रवार को जापान ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गए।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 28, 2023 • 19:38 PM
Japan Open: Lakshya storms into third semis of the year; Prannoy, Satwik-Chirag crash out (Ld)
Japan Open: Lakshya storms into third semis of the year; Prannoy, Satwik-Chirag crash out (Ld) (Image Source: IANS)

Japan Open: कनाडा ओपन 2023 के विजेता लक्ष्य सेन ने बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर पर अपने लगातार तीसरे सेमीफाइनल में प्रवेश किया, लेकिन भारत को शीर्ष एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय और फॉर्म में चल रही पुरुष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की हार से दोहरे झटके लगे। दोनों शुक्रवार को जापान ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गए।

16 जुलाई को यूएस ओपन के सेमीफाइनल में ऑल-इंग्लैंड 2023 चैंपियन ली शी फेंग से हारने वाले लक्ष्य ने कोर्ट 2 पर 47 मिनट के संघर्ष में जापान के कोकी वातानाबे को जापानी राजधानी में योयोगी प्रथम जिम्नेजियम में सीधे गेम में 21-15, 21-19 से हराया।

वहीं प्रणय पहला गेम जीतने के बाद दूसरे गेम में 15-12 की बढ़त का फायदा उठाने में नाकाम रहे और क्वार्टर फाइनल में शीर्ष वरीय डेनमार्क के विक्टर एक्सेलसेन से कड़ी टक्कर में 21-19, 18-21, 8-21 से हार गए।

पुरुष युगल क्वार्टर फाइनल में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी चीनी ताइपे के ली यांग और वांग ची-लिन से तीन गेमों में 15-21, 25-23, 16-21 से हार गई।

दुनिया के 13वें नंबर के लक्ष्य सेन जिन्होंने कुछ हफ्ते पहले कनाडा ओपन जीतने के लिए फाइनल में चीन के ली शी फेंग को हराया था, उन्होंने कोकी के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के साथ इस बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 750 इवेंट में भारतीय ध्वज को फहराया।

राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता ने दौरे पर अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा और शिखर मुकाबले में जगह बनाने के लिए उनका मुकाबला थाईलैंड के कुनलावुत विटिडसर्न और इंडोनेशिया के जोनाथन क्रिस्टी के मुकाबले के विजेता से होगा।

पुरुष एकल क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय शटलर प्रणय ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले का पहला गेम जीतकर शीर्ष वरीय और पूर्व विश्व चैंपियन डेनमार्क के एक्सेलसन को चौंका दिया।

पहले गेम में डेन के लगातार चार अंक जीतने के बाद प्रणय एक्सेलसेन से 1-5 से पीछे हो गए। प्रणय ने अंतर को कम करके 3-6 कर दिया लेकिन डेन ने 17-12 की बढ़त बनाए रखी। प्रणय ने लगातार पांच अंक जीतकर स्कोर 17-17 से बराबर कर लिया। एक्सलसन 19-17 से आगे हो गए लेकिन प्रणय ने लगातार चार अंक लेकर पहला गेम जीत लिया।

31 वर्षीय प्रणय ने दूसरे गेम में 5-0 की बढ़त बना ली और इसे 7-1 तक बढ़ा दिया, क्योंकि उन्होंने अपनी बढ़त बरकरार रखी और मैच जीतने और एक्सेलसेन के खिलाफ अपने 2-6 के हेड-टू-हेड नुकसान में सुधार करने की कोशिश की। हालांकि, डेनिश शटलर ने संघर्ष करते हुए इसे 7-5 तक कम कर दिया और फिर स्कोर 15-15 से बराबर कर लिया। एक्सेलसेन ने 17-17 से लगातार चार अंक जीतकर दूसरा गेम 21-18 से जीत लिया।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

निर्णायक गेम में टोक्यो ओलंपिक खेलों के स्वर्ण पदक विजेता एक्सेलसेन ने 4-4 से बढ़त हासिल की और लगातार आठ अंक जीतकर 12-5 की बढ़त ले ली। हालांकि प्रणय ने वापसी की कोशिश की, लेकिन तब तक उनकी लड़ाई खत्म हो चुकी थी और एक्सेलसन ने गेम और मैच जीत लिया।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement