Advertisement
Advertisement
Advertisement

पीवी सिंधु पिछले 10 वर्षों में विश्व रैंकिंग में अपने सबसे निचले 17वें स्थान पर खिसकीं

दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, जो इस सीजन में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रही हैं, मंगलवार को जारी नवीनतम महिला एकल बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में विश्व नंबर 17 पर खिसक गईं।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 19, 2023 • 09:44 AM
Mar 2019, New Delhi, Yonex-Sunrise India Open 2019. PV Sindhu Vs Deng Xuan
Mar 2019, New Delhi, Yonex-Sunrise India Open 2019. PV Sindhu Vs Deng Xuan (Image Source: IANS)

Yonex-Sunrise India Open 2019: दो बार की ओलंपिक पदक विजेता पीवी सिंधु, जो इस सीजन में फॉर्म के लिए संघर्ष कर रही हैं, मंगलवार को जारी नवीनतम महिला एकल बीडब्ल्यूएफ रैंकिंग में विश्व नंबर 17 पर खिसक गईं।

यह सिंधु की एक दशक से भी अधिक समय में सबसे निचली रैंकिंग है। आखिरी बार वह जनवरी, 2013 में महिला एकल वर्ग में 17वें स्थान पर थीं। 28 वर्षीय शटलर पिछले सप्ताह स्टैंडिंग में विश्व नंबर 12 पर थीं।

सिंधु, जिन्होंने अप्रैल 2017 में करियर की सर्वश्रेष्ठ विश्व नंबर 2 रैंकिंग हासिल की थी, ने 2023 सीज़न की शुरुआत विश्व नंबर 7 महिला एकल खिलाड़ी के रूप में की थी, लेकिन कुछ महीनों में खराब फॉर्म के कारण वह सूची में नीचे खिसक गईं।

बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेल 2022 में स्वर्ण पदक जीतने के बाद लंबी चोट के कारण वापसी करने के बाद से, शीर्ष भारतीय ने इस सीज़न में निरंतरता पाने के लिए संघर्ष किया है। सिंधु ने इस साल मलेशियाई ओपन और इंडियन ओपन में वापसी की और दोनों टूर्नामेंटों के पहले दौर में ही बाहर हो गईं।

हैदराबाद की शटलर फरवरी में दोहा में बैडमिंटन एशिया मिक्स्ड टीम चैंपियनशिप 2023 में भारत की कांस्य पदक जीत का हिस्सा थे, लेकिन कुल मिलाकर उनका प्रदर्शन खराब रहा है।

इस साल 11 बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर 2023 प्रतियोगिताओं में सिंधु पांच मौकों पर पहले दौर में हार गईं और दो बार दूसरे दौर में बाहर हो गईं।

उनके अब तक के सीज़न का मुख्य आकर्षण मैड्रिड मास्टर्स में फाइनल में उपस्थिति थी। वह पिछले सप्ताह यूएस ओपन के क्वार्टर फाइनल में हार गईं और मौजूदा कोरिया मास्टर्स में भाग लेंगी।

इस बीच, सिंधु की साथी ओलंपिक पदक विजेता साइना नेहवाल भी महिला एकल रैंकिंग में पांच स्थान गिरकर 36वें स्थान पर आ गईं। लंदन 2012 की कांस्य विजेता को इस साल चोटों और फॉर्म से जूझना पड़ा है।

आकर्षी कश्यप (42), मालविका बंसोड़ (45) और अश्मिता चालिहा (49) शीर्ष 50 में शामिल अन्य भारतीय महिला एकल शटलर हैं।

पुरुष एकल में, एचएस प्रणय, जिन्होंने मई में मलेशिया मास्टर्स में अपना पहला बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब जीता था, भारत के शीर्ष रैंक वाले खिलाड़ी बने रहे लेकिन दो स्थान गिरकर 10वें स्थान पर आ गए। दूसरी ओर, इस महीने की शुरुआत में कनाडा ओपन जीतने वाले लक्ष्य सेन 12वें स्थान पर हैं जबकि पूर्व विश्व नंबर 1 किदांबी श्रीकांत 20वें स्थान पर बने हुए हैं।

सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने पुरुष युगल में अपनी विश्व नंबर 3 रैंकिंग बरकरार रखी, लेकिन गायत्री गोपीचंद और ट्रीसा जॉली की महिला युगल जोड़ी एक स्थान नीचे 19वें स्थान पर खिसक गई।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

दुनिया में 35वें नंबर पर मौजूद रोहन कपूर और एन सिक्की रेड्डी मिश्रित युगल में सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग वाली भारतीय जोड़ी हैं।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement