Advertisement
Advertisement

आईओसी बॉस थॉमस बाक ने रूसियों और बेलारूसियों को तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के फैसले का बचाव किया

IOC President Thomas Bach: जिनेवा, 14 दिसंबर (आईएएनएस) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक ने रूसी और बेलारूसी एथलीटों को 2024 पेरिस ओलंपिक में तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के फैसले का बचाव किया है।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 14, 2023 • 14:56 PM
Mumbai: IOC President Thomas Bach speaks during the inauguration of 141st International Olympic Comm
Mumbai: IOC President Thomas Bach speaks during the inauguration of 141st International Olympic Comm (Image Source: IANS)
IOC President Thomas Bach:

जिनेवा, 14 दिसंबर (आईएएनएस) अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के प्रमुख थॉमस बाक ने रूसी और बेलारूसी एथलीटों को 2024 पेरिस ओलंपिक में तटस्थ के रूप में प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के फैसले का बचाव किया है।

जिनेवा में एक मंच पर थॉमस ने बीबीसी से कहा, "व्यक्तिगत एथलीटों को उनकी सरकारों के कृत्यों के लिए दंडित नहीं किया जा सकता है।"

2022 में रूस ने यूक्रेन पर आक्रमण किया था।

उन्होंने कहा,''इस दुनिया में चल रहे 28 युद्धों और संघर्षों में से एक युद्ध और अन्य सभी एथलीट एक-दूसरे के साथ शांतिपूर्वक प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।''

आईओसी ने पिछले सप्ताह घोषणा की थी कि पेरिस, फ्रांस और बेलारूस में ग्रीष्मकालीन खेलों के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले व्यक्तिगत प्रतियोगियों को राष्ट्रीय ध्वज, प्रतीक या राष्ट्रगान फहराए बिना प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति दी जाएगी। एथलीटों को पहले प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं थी। दोनों देशों का प्रतिनिधित्व करने वाली टीमों को अभी भी इसका उपयोग करने से प्रतिबंधित किया गया है।

आईओसी ने कहा कि जिन एथलीटों और सहयोगी स्टाफ ने यूक्रेन पर रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण का खुलेआम समर्थन किया, उन्हें बाहर रखा जाना चाहिए।

इससे पहले, ओलंपिक खेल महासंघों ने आईओसी से रूसी और बेलारूसी एथलीटों को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के लिए कहा था, लेकिन उनके राष्ट्रों से कोई संबद्धता नहीं थी।

यह तब था जब अमेरिका और ब्रिटेन सहित कई देशों ने यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच पूर्ण प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया था।

यूक्रेन ने स्वयं सुझाव दिया कि वह खेलों का बहिष्कार कर सकता है, राष्ट्रपति वोलोडोमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि रूसी एथलीटों को "कुछ दिखावा तटस्थता के साथ कवर नहीं किया जा सकता है।"

बाक ने बहिष्कार की धमकियों को खारिज करते हुए कहा कि जो देश असहमत हैं उन्हें "अलग-अलग राजनीतिक राय रखने की अनुमति है"।


Advertisement
Advertisement
Advertisement