Advertisement
Advertisement

नोवाक जोकोविच ने यूएस ओपन में शानदार वापसी की, विश्व रैंकिंग में फिर पहला स्थान हासिल किया

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने 2021 के फाइनल में रूसी डेनियल मेदवेदेव द्वारा कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से वंचित किए जाने के बाद यूएस ओपन में शानदार वापसी की।

Advertisement
IANS News
By IANS News August 29, 2023 • 15:27 PM
Novak Djokovic makes a stunning return to US Open, gains World No.1 spot
Novak Djokovic makes a stunning return to US Open, gains World No.1 spot (Image Source: IANS)

Novak Djokovic: नोवाक जोकोविच ने 2021 के फाइनल में रूसी डेनियल मेदवेदेव द्वारा कैलेंडर ग्रैंड स्लैम से वंचित किए जाने के बाद यूएस ओपन में शानदार वापसी की।

सोमवार रात फ्रेंचमैन एलेक्जेंडर मुलर के खिलाफ अपने शुरुआती दौर के मुकाबले में जोकोविच ने आर्थर ऐश स्टेडियम में 6-2, 6-2, 6-3 स्कोर के साथ सीधे सेटों में आसानी से जीत हासिल कर शानदार प्रदर्शन किया।

इस जीत के साथ, उन्होंने मौजूदा यूएस ओपन चैंपियन कार्लोस अलकराज से एटीपी विश्व रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान दोबारा हासिल कर लिया। जोकोविच 11 सितंबर को रिकॉर्ड 390 वें सप्ताह रैंकिंग में शीर्ष पर की शुरुआत करेंगे।

उन्होंने इस जीत का ख़ुशी से जश्न मनाया और अपने ऑन-कोर्ट साक्षात्कार में कहा, “पहले सेट में मैंने बॉक्स के बाहर बहुत अच्छी शुरुआत की। हमने काफी देर से शुरुआत की। जाहिर है, मैचों के बीच एक समारोह था और मुझे पता था कि हमारी शुरुआत देर से हो सकती है, लेकिन फिर भी मैं कोर्ट पर आने के लिए उत्साहित था।

"कुछ साल हो गए हैं, और यहां आर्थर ऐश पर आप लोगों के सामने आना हमेशा सम्मान और खुशी की बात होती है!''

जोकोविच ने कोर्ट पर जो दबदबा दिखाया, वह सभी के लिए स्पष्ट था, खासकर पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और प्रथम महिला मिशेल ओबामा के लिए, जिन्होंने अंत तक उनके खेल का आनंद लिया।

जोकोविच की नजर अपने 10वें प्रदर्शन में अपने चौथे यूएस ओपन खिताब पर होगी और साथ ही एक ही सीज़न (2021 और 2015) के दौरान सभी चार स्लैम के फाइनल में अपने करियर की तीसरी उपस्थिति बनाने पर भी होगी।

दुनिया के 76वें नंबर के स्पैनियार्ड बर्नाबे ज़पाटा मिरालेस, जिन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका के एनसीएए चैंपियन एथन क्विन को 6-4, 6-4, 6-3 से हराया, दूसरे दौर में जोकोविच से भिड़ेंगे।

जोकोविच ने ज़पाटा मिरालेस के प्रति भी अपना सम्मान व्यक्त किया, "वह एक क्ले-कोर्ट विशेषज्ञ हैं लेकिन पिछले कुछ वर्षों में ये सभी लोग सीख गए हैं कि हार्ड कोर्ट पर कैसे खेलना है।"

Also Read: Cricket History

उन्‍होंने कहा, “(मिरालेस) कोई आसान प्रतिद्वंद्वी नहीं है, जाहिर है मैं हर किसी का सम्मान करता हूं। मैं किसी को कम नहीं आंकता और अपना सर्वश्रेष्ठ देने की कोशिश करता हूं। उम्मीद है कि मैं कुछ दिनों में एक और जीत हासिल कर सकूंगा।''


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement