Advertisement
Advertisement

भारत में पुरुषों की वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप के दौरान विशेष ओलंपिक एफआईवीबी के साथ जुड़ गया

Volleyball Club World Championships: बेंगलुरु, 16 दिसंबर (आईएएनएस) स्पेशल ओलंपिक भारत के बेंगलुरु में आयोजित पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप 2023 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय वॉलीबॉल महासंघ (एफआईवीबी) के साथ जुड़ गया।

Advertisement
IANS News
By IANS News December 17, 2023 • 13:56 PM
Special Olympics join forces with FIVB during Men's Volleyball Club World Championships in India
Special Olympics join forces with FIVB during Men's Volleyball Club World Championships in India (Image Source: IANS)
Volleyball Club World Championships:

बेंगलुरु, 16 दिसंबर (आईएएनएस) स्पेशल ओलंपिक भारत के बेंगलुरु में आयोजित पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप 2023 के दौरान अंतर्राष्ट्रीय वॉलीबॉल महासंघ (एफआईवीबी) के साथ जुड़ गया।

खेलों के माध्यम से समावेशन और एकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से, विशेष ओलंपिक भारत के दस एथलीट एक प्रतीकात्मक जर्सी एक्सचेंज समारोह में शामिल होने के लिए ब्राजील, इताम्बे मिनस और विश्व क्लब चैंपियंस - इटली के सर सेफ्टी पेरुगिया की दुर्जेय टीम में शामिल हुए।

इसके अलावा, स्पेशल ओलंपिक भारत के एथलीटों ने पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप के दो दिग्गजों, इटालियन सर सेफ्टी पेरुगिया और ब्राजीलियाई इताम्बे मिनस के बीच बहुप्रतीक्षित फाइनल से पहले कुछ खिलाड़ियों के साथ एक प्रशिक्षण सत्र में भाग लिया।

इस बैठक ने न केवल बौद्धिक विकलांगता (पीडब्ल्यूआईडी) वाले लोगों के असाधारण कौशल का प्रदर्शन किया, बल्कि खेल के माध्यम से समावेशन की परिवर्तनकारी क्षमता के लिए एक शक्तिशाली प्रमाण पत्र के रूप में भी काम किया।

विशेष रूप से, इस आयोजन ने जून में विशेष ओलंपिक विश्व खेल बर्लिन 2023 के दौरान दोनों संगठनों के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन (एमओयू) के एक अनिवार्य अनुवर्ती के रूप में कार्य किया।

स्पेशल ओलंपिक्स भारत ने भी इन खेलों में भाग लिया, जहां उन्होंने 200 पदक (77 स्वर्ण, 71 रजत और 52 कांस्य) की प्रभावशाली संख्या हासिल की।

एफआईवीबी के अध्यक्ष डॉ. आर्य एस. ग्राका एफ ने कहा, "एफआईवीबी को स्पेशल ओलंपिक के साथ अपनी साझेदारी जारी रखते हुए खुशी हो रही है, जो एक बार फिर वॉलीबॉल की एकीकृत शक्ति का प्रदर्शन कर रहा है। वॉलीबॉल के दौरान स्पेशल ओलंपिक भारत के सहयोग से स्मारक जर्सी एक्सचेंज समारोह आयोजित किया गया। भारत में मेन्स क्लब वर्ल्ड चैंपियनशिप ने समावेशिता, सशक्तिकरण और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के हमारे साझा मूल्यों को प्रदर्शित किया और हम आने वाले वर्षों में इस सहयोग का विस्तार करने के लिए तत्पर हैं।''

स्पेशल ओलंपिक भारत की अध्यक्ष डॉ. मल्लिका नड्डा ने कहा, "स्पेशल ओलंपिक भारत में, हम अधिक समावेशी दुनिया बनाने के लिए खेलों की परिवर्तनकारी शक्ति में विश्वास करते हैं। पुरुष वॉलीबॉल क्लब विश्व चैंपियनशिप बाधाओं को तोड़ने और बढ़ावा देने की हमारी प्रतिबद्धता का एक प्रमाण है। एक ऐसा समाज जहां हर व्यक्ति, क्षमता की परवाह किए बिना, मूल्यवान और सम्मिलित महसूस करता है। मैं व्यक्तिगत रूप से यहां भारत में विशेष ओलंपिक के लिए समर्थन देने के लिए एफआईवीबी और भारतीय आयोजन समिति को धन्यवाद देना चाहती हूं।''


Advertisement
Advertisement
Advertisement