Advertisement
Advertisement

ओलंपिक चैंपियन एश्टन ईटन बने दिल्ली हाफ मैराथन 2023 के इंटरनेशनल एम्बेसडर

Delhi Half Marathon: दो बार के ओलंपिक चैंपियन और डेकाथलॉन इवेंट में दो बार 9,000 से अधिक अंक हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी एश्टन ईटन 15 अक्टूबर, 2023 को होने वाले दिल्ली हाफ मैराथन के अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एम्बेसडर होंगे।

Advertisement
IANS News
By IANS News September 21, 2023 • 15:50 PM
Two-time Olympic champ Ashton named International Ambassador of Delhi Half Marathon 2023
Two-time Olympic champ Ashton named International Ambassador of Delhi Half Marathon 2023 (Image Source: IANS)
Delhi Half Marathon:  दो बार के ओलंपिक चैंपियन और डेकाथलॉन इवेंट में दो बार 9,000 से अधिक अंक हासिल करने वाले एकमात्र खिलाड़ी एश्टन ईटन 15 अक्टूबर, 2023 को होने वाले दिल्ली हाफ मैराथन के अंतर्राष्ट्रीय इवेंट एम्बेसडर होंगे।

प्रोकैम इंटरनेशनल के संयुक्त प्रबंध निदेशक विवेक सिंह ने कहा, "हम वेदांता दिल्ली हाफ मैराथन 2023 में सर्वकालिक महान एथलीटों में से एक एश्टन ईटन को अपने बीच पाकर बहुत उत्साहित हैं।

उनकी खेल उपलब्धियां उल्लेखनीय हैं। उनकी उपस्थिति निश्चित रूप से हमारे सभी धावकों को प्रेरित करेगी और हम इससे बेहतर इंटरनेशनल इवेंट एम्बेसडर की उम्मीद नहीं कर सकते थे।"

एश्टन ईटन ने लगातार ओलंपिक (2012 और 2016) में डेकाथलॉन इवेंट का गोल्ड जीता और एक विश्व रिकॉर्ड दर्ज किया। बड़ी बात यह है कि उन्होंने इसे छह साल तक कायम रखा, जब तक कि इसे फ्रांस के केविन मेयर ने नहीं तोड़ दिया।

ईटन ने डेकाथलॉन स्पर्धा में दो विश्व चैंपियनशिप स्वर्ण (2013 और 2015) और 2011 विश्व चैंपियनशिप में एक रजत पदक भी जीता। उन्हें 2015 में 'आईएएएफ एथलीट ऑफ द ईयर' भी नामित किया गया था।

इसके अलावा, उन्होंने हेप्टाथलॉन इवेंट में भी अपनी काबिलियत साबित की है। ईटन ने 2012 में आईएएएफ वर्ल्ड इंडोर चैंपियनशिप में 6,645 अंकों के स्कोर के साथ अपना हेप्टाथलॉन विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। उन्हें हेप्टाथलॉन इवेंट में तीन विश्व इंडोर चैंपियनशिप गोल्ड (2012, 2014 और 2016) का भी श्रेय दिया जाता है।

उच्चतम स्तर पर अपनी उपलब्धियों से पहले, ईटन ने एक कॉलेजिएट ट्रैक-एंड-फील्ड एथलीट के रूप में दुनिया में तहलका मचा दिया था। उन्होंने पांच राष्ट्रीय कॉलेजिएट एथलेटिक एसोसिएशन (एनसीएए) चैंपियनशिप जीती, जिनमें तीन डेकाथलॉन में और दो हेप्टाथलॉन स्पर्धाओं में दर्ज हैं।

इनडोर हेप्टाथलॉन स्पर्धा में एनसीएए खिताब जीतने के बाद उन्हें 2010 बोवरमैन पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया, जहां उन्होंने 6,499 अंकों का विश्व रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

एश्टन ईटन ने कहा, "मैं अपने अनुभव से जानता हूं कि दौड़ में प्रेरणा देने की क्षमता होती है, यही कारण है कि मैं वेदांत दिल्ली हाफ मैराथन का समर्थन करने के लिए उत्साहित हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मैं देख सकता हूं कि भारत खेल में बेहद तेजी से आगे बढ़ रहा है और एथलेटिक्स में इस देश के लिए बहुत अधिक संभावनाएं हैं। मैं भारत के लोगों से इस आंदोलन में शामिल होने का आग्रह करता हूं, मैं आपका उत्साहवर्धन करूंगा!"


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement