Advertisement
Advertisement
Advertisement

फिलीपींस ने न्यूजीलैंड को चौंकाया, कोलंबिया ने दक्षिण कोरिया को हराया

फिलीपींस ने मंगलवार को सह-मेजबान न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर अपनी पहली फीफा महिला विश्व कप जीत हासिल की, जबकि कोलंबिया ने दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराया।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 26, 2023 • 10:46 AM
Women's Football World Cup: Philippines shock New Zealand, Colombia down South Korea
Women's Football World Cup: Philippines shock New Zealand, Colombia down South Korea (Image Source: IANS)

Football World Cup:  फिलीपींस ने मंगलवार को सह-मेजबान न्यूजीलैंड को 1-0 से हराकर अपनी पहली फीफा महिला विश्व कप जीत हासिल की, जबकि कोलंबिया ने दक्षिण कोरिया को 2-0 से हराया।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, देर से खेले गए मैच में नॉर्वे और स्विट्जरलैंड ने ग्रुप ए में हैमिल्टन में गोल रहित ड्रॉ खेला।

किकऑफ़ से पहले चोट के कारण स्टार फ़ॉरवर्ड एडा हेगरबर्ग को खोने के बाद, नॉर्वे को राउंड ऑफ़ 16 में पहुंचने के लिए संघर्ष करना पड़ेगा। दो गेम में केवल एक अंक के साथ, नॉर्वे को आत्मविश्वास से भरे फिलीपींस के खिलाफ अपना अंतिम ग्रुप मैच जीतना होगा, जिसने न्यूज़ीलैंड पर अपनी महत्वपूर्ण जीत के साथ ग्रुप ए को हिलाकर रख दिया है।

सरीना बोल्डन ने 24वें मिनट में फिलीपींस के लिए ऐतिहासिक मैच विजयी गोल करके वेलिंगटन में 33,000 प्रशंसकों को चुप करा दिया।

फिलीपींस के कोच एलन स्टैजिक ने कहा, "मेरी आंखों में बाकी सभी के आंसू हैं, यह बहुत भावुक करने वाला है।"

"आपने देखा कि न्यूजीलैंड को अपनी पहली जीत - छह विश्व कप - के लिए कितना लंबा इंतजार करना पड़ा और (फिलीपींस के लिए) आज इसे हासिल करना अविश्वसनीय था।"

अपने पहले मैच में नॉर्वे पर ऐतिहासिक जीत के बाद न्यूज़ीलैंड प्रबल दावेदार के रूप में उतरा लेकिन हैरान रह गया।

अपने विरोधियों से 20 पायदान ऊपर, न्यूजीलैंड ने दूसरे हाफ में आक्रमण किया लेकिन बराबरी का गोल करने में असमर्थ रहा।न्यूजीलैंड के कोच जित्का क्लिमकोवा ने कहा, "यह दिल तोड़ने वाला था, मैं अपने खिलाड़ियों की आंखों में आंसू देख सकता था।" "लेकिन यह अभी खत्म नहीं हुआ है। हमें अभी भी एक गेम खेलना बाकी है। स्विट्जरलैंड के खिलाफ गेम से पहले हमारे पास अभी भी रीसेट करने और फिर से ध्यान केंद्रित करने का समय है।"

इससे पहले किशोरी लिंडा कैसिडो ने विश्व कप में अपने पहले मैच में गोल किया, जिससे कोलंबिया ने यहां दक्षिण कोरिया पर 2-0 से महत्वपूर्ण जीत हासिल की।

18 वर्षीय कैसिडो उस उम्मीद पर खरी उतरी जब उसने पहले हाफ के अंत में कोलंबिया के लिए दूसरा गोल हासिल किया।

बायीं ओर से आगे बढ़ने के बाद, कैसिडो ने वापस अंदर कट किया और बॉक्स के बाहर से शॉट लिया, क्योंकि गोलकीपर यूं यंग-गेउल ने सिर के ऊपर सेव किया लेकिन गेंद लाइन के पार गिर गई।

कैसिडो के लिए यह विशेष रूप से हृदयस्पर्शी क्षण था, जो 15 साल की उम्र में डिम्बग्रंथि के कैंसर से बच गई थी।

इस साल के टूर्नामेंट में स्कोर करने वाली पहली किशोर बनी, कैसिडो ने 30वें मिनट में कैटलिना उस्मे द्वारा पेनल्टी को गोल में बदलने के बाद कोलंबिया की बढ़त को दोगुना कर दिया।

दक्षिण कोरिया पहले हाफ के अधिकांश समय में पिछड़ गया और कोलंबिया की मजबूत रक्षापंक्ति को भेदने में असमर्थ रहा। उनका सबसे अच्छा मौका स्टॉपेज टाइम में आया जब ली ग्युम-मिन के हेडर को कोलंबिया की गोलकीपर कैटालिना पेरेज़ ने डाइव लगाकर बचा लिया।

दूसरे हाफ में स्पष्ट मौके जुटाने के लिए संघर्ष करते हुए, दक्षिण कोरिया के कोच कॉलिन बेल ने 78वें मिनट में संयुक्त राज्य अमेरिका में जन्मी 16 वर्षीय फॉरवर्ड केसी फेयर को अंदर डाला। वह पुरुष या महिला विश्व कप में सबसे कम उम्र की खिलाड़ी बनीं, लेकिन कोई उपलब्धि हासिल करने में असमर्थ रहीं।

कोलंबिया ग्रुप एच में तीन अंकों के साथ दुनिया के दूसरे नंबर के जर्मनी के साथ शामिल हो गया।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

खिताब का दावेदार स्पेन बुधवार को जाम्बिया के खिलाफ अपनी बेहतरीन शुरुआत जारी रखना चाहेगा।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement