Advertisement
Advertisement

विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेल : जापान, चीन, कोरिया ने जीते 4 स्वर्ण पदक; दूसरे दिन भारत को 3 बढ़त हासिल

एशियाई प्रतिद्वंद्वियों जापान, चीन और दक्षिण कोरिया ने शनिवार को यहां 31वें विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेलों में प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन चार-चार स्वर्ण पदक जीते, जबकि भारत ने तीन पदक जीते।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 30, 2023 • 21:10 PM
World University Games: Japan, China, Korea win four gold medals; India gain 3 on Day 2
World University Games: Japan, China, Korea win four gold medals; India gain 3 on Day 2 (Image Source: IANS)

World University Games: एशियाई प्रतिद्वंद्वियों जापान, चीन और दक्षिण कोरिया ने शनिवार को यहां 31वें विश्‍व विश्‍वविद्यालय खेलों में प्रतियोगिताओं के दूसरे दिन चार-चार स्वर्ण पदक जीते, जबकि भारत ने तीन पदक जीते।

शनिवार को जूडो प्रतियोगिता के पहले दिन जापान ने पांच में से चार स्वर्ण पदक जीते और एक दक्षिण कोरिया ने जीता।

चीन के काओ माओयुआन ने वुशु प्रतियोगिता के पुरुषों के नानक्वान में खेलों का पहला स्वर्ण पदक जीता, जबकि मेजबान टीम ने मंच पर दबदबा बनाते हुए शनिवार को पहले प्रतियोगिता के दिन सभी चार स्वर्ण पदक हासिल किए।

शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जापानी जुडोका ताकी नाकामुरा ने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चीनी ताइपे के यांग युंग-वेई को हराकर पुरुषों का 60 किग्रा वर्ग जीता।

यांग ने कहा, "मैंने फाइनल से पहले पूरी तैयारी की थी, लेकिन दुख की बात है कि मैं मौकों का फायदा नहीं उठा सका।"

पुरुषों के 66 किग्रा फाइनल में एक त्वरित और जबरदस्त मुकाबला देखने को मिला जब जापान के शिन्सेई हट्टोरी ने मोल्दोवा के राडु इज़वोरेनु को एक सेकंड में इप्पोन से हराया।

जापान की हिकारी योशीओका और हिबिकी शिराइशी को क्रमशः महिलाओं के 48 किग्रा और 52 किग्रा वर्ग में ताज पहनाया गया।

दक्षिण कोरियाई हुह मिमी ने महिलाओं का 57 किग्रा खिताब जीता।

चेंगदू में तीन वैकल्पिक खेलों में से एक होने के नाते, वुशु ने 2017 में अपनी शुरुआत के बाद यूनिवर्सियड में अपनी दूसरी उपस्थिति दर्ज की। काओ ने 9.770 अंकों के साथ पुरुषों के नानक्वान इवेंट का नेतृत्व किया, जिसमें हांगकांग, चीन के लाउ ची लुंग और शाहीन बनिटालेबी को सर्वश्रेष्ठ बनाया गया।

सिचुआन के स्थानीय काओ ने कहा, "मैं लंबे समय से यूनिवर्सियड का उत्सुकता से इंतजार कर रहा था। पहला स्वर्ण जीतना अच्छा लगता है। यह बताना चुनौतीपूर्ण है कि वुशू मेरे लिए क्या मायने रखता है। यह मेरे जीवन का अभिन्न अंग है और इसने मेरे परिवार की नियति बदल दी है।"

टीम चाइना ने महिलाओं के नंदाओ, पुरुषों के चांगक्वान और महिलाओं के ताजिक्वान में तीन और खिताबों के साथ वुशु प्रतियोगिता में अपना लाभ बरकरार रखा। हांगकांग, चीन की हुई ताक यान समुई और इंडोनेशिया की नंधिरा मौरिस्खा ने शेष दो वुशु स्वर्ण पदक जीते।

जूडो प्रतियोगिता में जापान ने प्रस्तावित पांच स्वर्ण पदकों में से चार पर कब्ज़ा किया, जबकि दक्षिण कोरिया ने पांचवां पदक जीता। जापानी ताकी नाकामुरा ने टोक्यो ओलंपिक के रजत पदक विजेता चीनी ताइपे के यांग युंग वेई को हराकर पुरुषों का 60 किग्रा वर्ग जीता।

नौ बार की विश्‍व कप विजेता मनु भाकर ने महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल में वापसी करते हुए भारत को टीम स्पर्धा जीतने के लिए प्रेरित किया। इस बीच, उनकी हमवतन और जूनियर विश्व चैंपियन एलावेनिल वलारिवान ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल खिताब पर कब्जा कर लिया और भारत को तीन स्वर्ण पदक मिले।

दक्षिण कोरिया ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल टीम के साथ-साथ ताइक्वांडो के पुरुष और महिला व्यक्तिगत पूमसे में भी स्वर्ण पदक जीते। हांगकांग, चीन और इंडोनेशिया शनिवार को स्वर्ण पदक जीतने वाले अन्य दो देश थे, जिन्हें एक-एक पदक मिला।

जापान चार स्वर्ण, तीन रजत और एक कांस्य के साथ पदक तालिका में शीर्ष पर है, जबकि चीन और दक्षिण कोरिया 4-2-2 के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

पदक स्पर्धाओं के अलावा, लयबद्ध जिमनास्टिक, टेबल टेनिस, टेनिस और वॉलीबॉल ने भी शनिवार को अपनी प्रतियोगिता शुरू की।

Also Read: Major League Cricket 2023 Schedule

रविवार को वर्ल्ड यूनिवर्सिटी गेम्स में 27 पदक स्पर्धाएं होंगी, जिनमें वुशू में आठ और तीरंदाजी में छह शामिल हैं।


Advertisement
Advertisement
Advertisement
Advertisement