Advertisement
Advertisement

अमन सहरावत ने जागरेब ओपन में पुरुषों का 57 किग्रा स्वर्ण पदक जीता

Aman Sehrawat: जागरेब (क्रोएशिया), 11 जनवरी (आईएएनएस) मौजूदा एशियाई चैंपियन अमन सहरावत ने जागरेब ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में पुरुषों के 57 किग्रा में चीन के ज़ो वानहाओ को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

Advertisement
IANS News
By IANS News January 11, 2024 • 13:48 PM
Wrestling: Aman Sehrawat clinches men’s 57kg gold at Zagreb Open
Wrestling: Aman Sehrawat clinches men’s 57kg gold at Zagreb Open (Image Source: IANS)
Aman Sehrawat:

जागरेब (क्रोएशिया), 11 जनवरी (आईएएनएस) मौजूदा एशियाई चैंपियन अमन सहरावत ने जागरेब ओपन कुश्ती टूर्नामेंट में पुरुषों के 57 किग्रा में चीन के ज़ो वानहाओ को हराकर स्वर्ण पदक जीता।

पिछले साल कांस्य पदक जीतने वाले सहरावत ने बुधवार रात रैंकिंग सीरीज़ के 2024 संस्करण में पहला पदक जीतने के लिए वानहाओ को तकनीकी श्रेष्ठता (10-0) के आधार पर हराया।

अपने स्वर्ण पदक की राह में, सहरावत ने क्वार्टर फाइनल में यूएसए के ज़ेन रिचर्ड्स को समान अंतर से हराने के बाद सेमीफाइनल में जॉर्जिया के रॉबर्टी डिंगशविली को 11-0 से हराया। भारतीय खिलाड़ी ने क्वालिफिकेशन राउंड में तुर्की के मुहम्मत करावुस पर 15-4 की शानदार जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की।

ओलंपियन दीपक पुनिया (86 किग्रा) और यश (74 किग्रा), उस दिन प्रतिस्पर्धा करने वाले अन्य दो पहलवान पदक जीतने में असफल रहे।

पुनिया को क्वालिफिकेशन राउंड में कजाकिस्तान के अजामत दौलेटबेकोव से 2-6 से हार का सामना करना पड़ा। हालाँकि, डौलेटबेकोव फाइनल में पहुंच गए और रेपेचेज के माध्यम से भारत को कांस्य पदक का मौका दिया।

पुनिया ने दो रेपेचेज राउंड में से एक में यूक्रेन के वैलेन्टिन बाबी को 4-1 से हराया लेकिन जॉर्जिया के एवसेम श्वेलिद्ज़े से 3-4 की हार ने उनकी पदक की उम्मीद खत्म कर दी।

इस बीच, यश सोमवार को पुरुषों के 74 किग्रा के 16वें राउंड में तकनीकी श्रेष्ठता के आधार पर यूएसए के क्विंसी से हार गए।

यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग द्वारा भारतीय कुश्ती महासंघ के निलंबन के कारण भारतीय पहलवान इस टूर्नामेंट में तटस्थ एथलीटों के रूप में प्रतिस्पर्धा करेंगे।


Advertisement
Advertisement
Advertisement