Advertisement
Advertisement

स्विस बॉक्सिंग नवगठित वल्र्ड बॉक्सिंग में शामिल होने के लिए आईबीए से हटा

स्विट्जरलैंड के मुक्केबाजी महासंघ स्विस बॉक्सिंग ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) को तत्काल प्रभाव से छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की है और नवगठित विश्व मुक्केबाजी संघ में शामिल हो गया है। स्विस बॉक्सिंग ने...

Advertisement
IANS News
By IANS News June 03, 2023 • 14:22 PM
Swiss Boxing withdraws from the IBA to join the newly formed 'World Boxing' Association
Swiss Boxing withdraws from the IBA to join the newly formed 'World Boxing' Association (Image Source: Google)

स्विट्जरलैंड के मुक्केबाजी महासंघ स्विस बॉक्सिंग ने अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) को तत्काल प्रभाव से छोड़ने के अपने फैसले की घोषणा की है और नवगठित विश्व मुक्केबाजी संघ में शामिल हो गया है।

स्विस बॉक्सिंग ने क्वालीफाइंग प्रतियोगिताओं सहित पेरिस में ओलंपिक खेलों 2024 में मुक्केबाजी प्रतियोगिता की मेजबानी के अधिकार आईबीए से छीनने के अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के फैसले का हवाला देते हुए अपनी सदस्यता समाप्त कर दी है।

यह घोषणा आईबीए द्वारा विश्व मुक्केबाजी में उनकी भागीदारी के कारण चार राष्ट्रीय संघों - न्यूजीलैंड, जर्मनी, नीदरलैंड और स्वीडन को निलंबित करने के 10 दिन बाद आई है।

स्विस बॉक्सिंग ने एक बयान में कहा, स्विस बॉक्सिंग एसोसिएशन काउंसिल ने तुरंत प्रभाव से इंटरनेशनल बॉक्सिंग एसोसिएशन (आईबीए) से हटने और नए वल्र्ड बॉक्सिंग एसोसिएशन में शामिल होने का फैसला किया है। यह संकल्प तत्काल प्रभाव से लागू होता है, लेकिन बाद में प्रतिनिधियों की बैठक द्वारा अनुमोदन के अधीन है।

स्विट्जरलैंड उन देशों में शामिल है, जिन्होंने रूसी और बेलारूसी मुक्केबाजों को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति देने के फैसले पर इस साल की शुरूआत में आईबीए के टूर्नामेंटों का बहिष्कार किया था।

इस साल की शुरूआत में, संयुक्त राज्य अमेरिका और ब्रिटेन सहित देशों के समूह ने ओलंपिक कार्यक्रम में खेल की निरंतरता सुनिश्चित करने की उम्मीद में वल्र्ड बॉक्सिंग नामक एक नए संगठन के गठन की घोषणा की।

Also Read: किस्से क्रिकेट के

संयुक्त राज्य अमेरिका के नवगठित मुक्केबाजी निकाय में शामिल होने के बाद स्विट्जरलैंड आधिकारिक तौर पर आईबीए से अपने इस्तीफे की घोषणा करने वाला दूसरा राष्ट्रीय महासंघ बन गया है।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement