Advertisement
Advertisement
Advertisement

विंबलडन: अलकराज ने रूण को हराया, सेमीफाइनल में मेदवेदेव से मुकाबला तय

दो 20 वर्षीय खिलाड़ियों के बीच बुधवार को हुए मुकाबले में कार्लोस अलकराज ने होल्गर रून पर जीत हासिल की, जब उन्होंने डेन को 7-6(3), 6-4, 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। यहां उनका पहला विंबलडन सेमीफाइनल है।

Advertisement
IANS News
By IANS News July 13, 2023 • 10:51 AM
Wimbledon: Alcaraz sinks Rune, sets up semis clash against Medvedev
Wimbledon: Alcaraz sinks Rune, sets up semis clash against Medvedev (Image Source: IANS)

दो 20 वर्षीय खिलाड़ियों के बीच बुधवार को हुए मुकाबले में कार्लोस अलकराज ने होल्गर रून पर जीत हासिल की, जब उन्होंने डेन को 7-6(3), 6-4, 6-4 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। यहां उनका पहला विंबलडन सेमीफाइनल है।

वर्ल्ड नंबर 6 रूण के खिलाफ अलकराज का मैच ओपन एरा (1968 के बाद से) में पुरुषों की पहली विंबलडन क्वार्टर फाइनल लड़ाई थी, जो 21 साल से कम उम्र के दो खिलाड़ियों के बीच लड़ी गई थी और दोनों ने भरी भीड़ का मनोरंजन करने के लिए सेंटर कोर्ट पर युवा स्वतंत्रता के साथ खेला था।

वे दो घंटे और 20 मिनट तक अपने विनाशकारी शॉटमेकिंग से चकनाचूर हो गए, लेकिन दुनिया के नंबर 1 अल्काराज़ के पास बड़े क्षणों में जवाब थे, वह 20 साल की उम्र में 2007 में नोवाक जोकोविच के बाद एसडब्‍ल्‍यू 19 में अंतिम चार में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए।

अलकराज ने कहा, "यह मेरे लिए आश्चर्यजनक है। जब से मैंने टेनिस खेलना शुरू किया है, तब से यह एक सपना है, यहां विंबलडन में अच्छे नतीजे हासिल करना, मेरे लिए इतना सुंदर और शानदार टूर्नामेंट है। यहां सेमीफाइनल खेलना एक सपना है। मुझे लगता है कि मैं खेल रहा हूं बेहतरीन स्तर पर। मैंने इस सतह पर इतने बेहतरीन स्तर पर खेलने की उम्मीद नहीं की थी। मेरे लिए यह जुनून है।''

सीज़न की अपनी 45वीं टूर-स्तरीय जीत के साथ अलकराज अपने तीसरे प्रमुख सेमीफाइनल में आगे बढ़े और रूण के खिलाफ अपनी एटीपी हेड टू हेड सीरीज़ में 2-1 से सुधार किया, और 2021 नेक्स्ट जेन एटीपी फ़ाइनल खिताब के रास्ते में डेन को हरा दिया।

अलकराज ने कहा, "यह कठिन था। शुरुआत में मैं वास्तव में घबराया हुआ था, विंबलडन में क्वार्टर फाइनल खेलते हुए और रूण के खिलाफ और भी अधिक, जो मेरी ही उम्र का है।"

उन्होंने कहा, "वह शानदार स्तर पर खेलता है और उसके खिलाफ खेलना कठिन था। लेकिन मैंने इसे कई बार कहा है, एक बार जब आप कोर्ट में उतरते हैं तो आप दोस्त नहीं होते हैं, आपको अपनी तरफ ध्यान केंद्रित करना होता है और मुझे लगता है कि मैंने इसमें बहुत अच्छा किया है।"

दूसरे बड़े फाइनल में स्पैनियार्ड के रास्ते में विश्व नंबर 3 डेनियल मेदवेदेव खड़े होंगे। 27 वर्षीय खिलाड़ी ने क्रिस्टोफर यूबैंक्स के खिलाफ सीज़न की अपनी 46वीं जीत हासिल की और अमेरिकी खिलाड़ी को पांच सेटों में 6-4, 1-6, 4-6, 7-6(4), 6-1 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया।

यदि मेदवेदेव खिताब जीतते हैं, तो वह एटीपी लाइव रेस टू ट्यूरिन में पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे और नोवाक जोकोविच और अलकराज के साथ एटीपी ईयर-एंड नंबर 1 के लिए तीन-तरफ़ा लड़ाई के लिए मंच तैयार करेंगे।

Also Read: Live Scorecard

दूसरी ओर, अलकराज ओपन युग में विंबलडन पुरुष एकल का ताज जीतने वाले तीसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बनने का लक्ष्य बना रहे हैं। यदि वह इस पखवाड़े में अपना दूसरा बड़ा खिताब जीतते हैं, तो 2022 यूएस ओपन चैंपियन का एटीपी रैंकिंग में नंबर 1 पर बने रहना तय है।


Advertisement
TAGS
Advertisement
Advertisement
Advertisement