X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, पहला वनडे इंटरनेशनल

by Saurabh Sharma Jan 14, 2020 • 09:59 AM

Tue, 14 Jan, 2020 07:07 PM IST

IND vs AUS: डेविड वॉर्नर ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे तेज बना डाला ये रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर वनडे में अपने देश के लिए सबसे तेजी से 5,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। वॉर्नर ने इस मामले में डीन जोंस को पीछे किया है। वॉर्नर ने 117 मैचों 115 पारियों में पांच हजारी बनने का रिकार्ड अपने नाम किया। वहीं जोंस ने 131 मैचों की 128 पारियों में पांच हजार रन पूरे किए थे। वॉर्नर ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर चौका मार अपने पांच हजार रन पूरे किए। 

Tue, 14 Jan, 2020 05:19 PM IST

IND vs AUS: टीम इंडिया 255 रनों पर हुई ऑलआउट, शिखर धवन ने खेली सबसे बड़ी पारी

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय क्रिकेट टीम 49.1 ओवरों में 255 रन पर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए ओपनिंग बल्लेबाज शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 74 रन की पारी खेली। उनके अलावा केएल राहुल ने 47 रन की पारी खेली। 

ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे सफल गेंदबाज मिचेल स्टार्क रहे, जिनके खाते में 3 विकेट आए। इसके अलावा पैट कमिंस और केन रिचर्डसन ने 2-2 वहीं, एडम जाम्पा और एश्टन एगर ने 1-1 विकेट अपने खाते में डाला। 

देखें पूरा स्कोरकार्ड

Tue, 14 Jan, 2020 04:46 PM IST

IND vs AUS: ऋषभ पंत के रूप में लगा 7वां झटका, टीम इंडिया पर ऑलआउट होने का खतरा

ऋषभ पंत के रूप में भारतीय टीम को सातवां झटका लग गया है। पंत ने 33 गेंदों में  दो चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन की पारी खेली। भारतीय टीम का स्कोर 43.2 ओवरों के बाद 217/7

Tue, 14 Jan, 2020 03:51 PM IST

IND vs AUS: विराट कोहली 16 रन बनाकर हुए आउट, टीम इंडिया मुसीबत में फंसी

कप्तान विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को बड़ा झटका लगा है। कोहली 14 गेंदों में 16 रन की पारी खेलकर एडम जैम्पा की गेंद पर उन्हें ही कैच दे बैठे। भारत का स्कोर 31.2 ओवरों के बाद 156/4

Tue, 14 Jan, 2020 01:07 PM IST

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर भारत को दिया पहले बल्लेबाजी का न्यौता, देखें प्लेइंग इलेवन

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जा रहे पहले वनडे मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है

टीमें (प्लेइंग इलेवन)

ऑस्ट्रेलिया:  एरॉन फिंच (कप्तान), एलेक्स केरी (विकेटकीपर), डेविड वॉर्नर, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एश्टन टर्नर, पैट कमिंस, मिचेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जैम्पा, एश्टन अगर

भारत: विराट कोहली, रोहित शर्मा, शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, कुलदीप यादव,ऋषभ पंत (विकेटकीपर)

Tue, 14 Jan, 2020 12:49 PM IST

विराट कोहली पहले वनडे में एक कैच पकड़ते ही तोड़ देंगे महान राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड

विराट कोहली अगर इस मैच में एक कैच पकड़ लेते हैं तो वह भारत के लिए वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में राहुल द्रविड़ को पछाड़ देंगे। कोहली और द्रविड़ फिलहाल 124-124 कैच के साथ संयुक्त रूप तीसरे नंबर बर पर हैं। इस लिस्ट में मोहम्मद अजहरुद्दी 154 कैच के साथ पहले औऱ सचिन तेंदुलकर 140 कैच के साथ दूसरे नंबर पर हैं।    

Tue, 14 Jan, 2020 12:07 PM IST

विराट कोहली इतिहास रचने की कगार, दुनिया का कोई कप्तान नहीं बना पाया ये रिकॉर्ड

कप्तान विराट कोहली अगर इस मुकाबले में शतक जड़ लेते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लेंगे। कोहली इस समय ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोटिंग के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर हैं। दोनों ने बतौर कप्तान इंटरनेशऩल क्रिकेट में 41-41 शतक जड़े हैं। 

साथ ही वह बतौर कप्तान वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में भी रिकी पोटिंग (22 शतक) की बराबरी कर लेंगे। कोहली ने वनडे में कप्तानी करते हुए अब तक 21 शतक जड़े हैं। 

Tue, 14 Jan, 2020 11:50 AM IST

रोहित शर्मा 9000 का आंकड़ा छूने के करीब, पहले वनडे में बनाने होंगे इतने रन

 रोहित शर्मा अगर इस मुकाबले में 56 रन बना लेते हैं तो वह वनडे इंटरनेशनल में 9000 रन पूरे करने वाले 7वें भारतीय खिलाड़ी बन जाएंगे। उन्होंने अब तक खेले गए 221 वनडे मैचों की 214 पारियों में 8944 रन बनाए हैं। 

सचिन तेंदुलकर (18426), विराट कोहली (11609), सौरव गांगुली (11221), राहुल द्रविड़ (10768),एमएस धोनी (10599), मोहम्मद अजहरुद्दीन (9378) ही अब तक ये कारनामा कर पाए हैं। 

Tue, 14 Jan, 2020 10:45 AM IST

सिक्सर किंग रोहित शर्मा इतिहास रचने के करीब, आजतक क्रिस गेल ही कर पाए हैं ये कारनामा

हिटमैन रोहित शर्मा अगर इस मुकाबले में 7 छक्के मारने में कामयाब होते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में एक टीम के खिलाफ 100 छक्के मारने वाले दूसरे खिलाड़ी बन जाएंगे। रोहित ने अब तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट को मिलाकर 93 छक्के मारे हैं।  अब तक इंटरनेशनल क्रिकेट में वेस्टइंडीज के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल ही ये कारनामा कर पाए हैं। गेल ने इंग्लैंड के खिलाफ 81 इंटरनेशनल पारियों में 130 छक्के मारे हैं। 

Tue, 14 Jan, 2020 10:31 AM IST

INDvAUS: भारत के खिलाफ पहले वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है ऑस्ट्रेलिया

टेस्ट क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से दिल जीतने वाले मार्नस लाबुशाने आज वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू कर सकते हैं।

ऑस्ट्रेलिया (संभावित प्लेइंग इलेवन) : एरॉन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ, एलेक्स केरी, एश्टन टर्नर, एश्टन एगर, पैट कमिंस (उप कप्तान), मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन, एडम जाम्पा

Tue, 14 Jan, 2020 10:16 AM IST

INDvAUS: ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया

कप्तान विराट कोहली ने संकेत दिया है कि टीम में रोहित शर्मा, शिखर धवन और केएल राहुल को एक साथ प्लेइंग इलेवन में मौका दे सकते हैं। रविंद्र जडेजा और कुलदीप यादव स्पिन विभाग की जिम्मेदारी संभाल सकते हैं क्योंकि जडेजा बल्ले से भी कमाल कर सकते हैं। 

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), जसप्रीत बुमराह, शिखर धवन, श्रेयस अय्यर, रविंद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, नवदीप सैनी।

साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारत आई थी। तब वह बुरे दौर से गुजर रही थी और किसी को उम्मीद नहीं थी कि वह भारत को उसके घर में हरा सकती है। शुरुआती दो मैचों में मिली हार ने भी इस बात की तस्दीक कर दी थी। लेकिन एरॉन फिंच की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया ने अगले लगातार तीन मैच जीत 3-2 से सीरीज हथियाई। अब एक बार फिर उसकी नजरें मंगलवार से शुरू हो रही तीन मैचों की सीरीज में भारत के खिलाफ इसी कहानी को दोहराने पर है। तीन मैचों की वनडे सीरीजा का पहला मैच मंगलवार को वानखड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत को उस हार की टीस तो होगी और इसी कारण वह इस बार हिसाब बराबर करना चाहेगी। घर में भारत यह करने में सक्षम है, इसमें कोई शक नहीं है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को इस बार पहले से मजबूत ऑस्ट्रेलियाई टीम का सामना करना है।

ऑस्ट्रेलिया 2019 में जब भारत आई थी तो उसका आत्मविश्वास हिला हुआ था। भारत ने उसको उसके घर में हराया था। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर जैसे उसके दो दिग्गज बल्लेबाज बॉल टेम्परिंग के कारण लगे प्रतिबंध के चलते टीम से बाहर थे।

इस बार जो ऑस्ट्रेलियाई टीम आई है, वह आत्मविश्वास से भी भरपूर है और इस टीम में स्मिथ तथा वार्नर भी हैं। साथ ही पुरानी टीम के वे सदस्य भी हैं जो भारत को हराकर गए थे और एक बात यह भी है कि वे सभी अब पहले से ज्यादा अनुभवी और काबिल हो गए हैं।

ऑस्ट्रेलिया ने घर में न्यूजीलैंड और पाकिस्तान का सूपड़ा साफ किया। उससे पहले इंग्लैंड में खेले गए विश्व कप में वह सेमीफाइनल तक पहुंची। इन सभी से उसको आत्मविश्वास मिला है। इस दौरान गौर करने वाली यह भी है कि ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड में एशेज भी सफलतापूर्वक अपने पास रखी जिसमें स्मिथ का बल्ला जमकर बोला। वार्नर भी पीछे नहीं रहे। घर में वह लगाातर रन उगलते रहे।

मार्नस लाबुशैन के तौर पर पांच बार की विश्व विजेता को एक और बेहतरीन खिलाड़ी मिला। वनडे में वह पहली बार आए हैं और यह देखना दिलचल्प होगा कि क्या फिंच उन्हें वनडे पदार्पण का मौका देते हैं या नहीं और अगर यह बल्लेबाज पदार्पण करता है तो क्या टेस्ट फॉर्म को वनडे में भी जारी रख सकेगा?

भारत के लिहाज से यह विश्व कप के बाद से उसकी अभी तक की सबसे बड़ी चुनौतीपूर्ण सीरीज है। बेशक भारत घर में खेल रही है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया का नाम उसे परेशान जरूर करेगा।

घर में भारत ने हाल ही में बांग्लादेश, वेस्टइंडीज और श्रीलंका को हराया है। इन सभी के मुकाबले ऑस्ट्रेलिया ज्यादा मजबूत है।

उसका गेंदबाजी आक्रमण भी दमदार है और इसलिए एक बार फिर भारत के सामने अपने मध्य क्रम को परखने का मौका होगा। कप्तान कोहली भी इस बात को मान चुके हैं कि टीम में अगर शीर्ष क्रम विफल हो जाए तो उन्हें ऐसे खिलाड़ी चाहिए जो जिम्मेदारी लेकर मैच जिता सकें।

मध्य क्रम में ऋषभ पंत पर भरोसा किया जाना मुश्किल है। अपने लापरवाह शॉट चयन के कारण वह विकेट फेंकते आए हैं। विंडीज के खिलाफ उन्होंने एक अर्धशतक जमाया था, लेकिन पैट कमिस, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड और केन रिचर्डसन के सामने उनका बल्ला क्या करता है यह देखना होगा।

वहीं श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, केदार जाधव को एक बार फिर परीक्षा से गुजरना होगा। इन सभी के जिम्मे ही मध्य क्रम है। हार्दिक पांड्या टीम में नहीं है और उनके स्थान पर शिवम दुबे हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका से ऑस्ट्रेलिया के सामने कितना न्याय कर पाते हैं यह भी सवाल है।

सलामी बल्लेबाजी में भी कोहली को चिंता होगी। रोहित शर्मा को श्रीलंका के खिलाफ आराम दिया गया था। उनकी गैरमौजूदगी में चोट से वापसी कर रहे शिखर धवन ने अच्छा किया। लोकेश राहुल ने भी बीती सीरीजों में सलामी बल्लेबाज की जिम्मेदारी को बखूबी निभाया है। तीन सलामी बल्लेबाजों में दो का चयन करना कोहली के लिए टेढ़ी खीर होगी।

गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी हैं। ये दोनों कितने खतरनाक हैं यह ऑस्ट्रेलिया भी जानती है। नवदीप सैनी को भी मौका मिला है और वह ऑस्ट्रेलिया के लिए सरप्राइज पैकेज हो सकते हैं।

स्पिन में कोहली कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के साथ जाएंगे या इन दोनों में से एक को रखकर रवींद्र जडेजा को चुनेंगे, यह भी टीम प्रबंधन का विषय है, जिस पर माथापच्ची होगी, क्योंकि कुलदीप और चहल की जोड़ी मध्य के ओवरों में काफी प्रभावी रही है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ यह उसके लिए एक एडवांटेज हो सकता है।