X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया, तीसरा वनडे इंटरनेशनल

by Saurabh Sharma Jan 19, 2020 • 10:43 AM

Sun, 19 Jan, 2020 09:07 PM IST

भारत ने तीसरे वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से रौंदकर 2-1 से जीती सीरीज

रोहित शर्मा (119) और कप्तान विराट कोहली (89) की शानदार पारियों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने तीसरे और फाइनल वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने 2-1 से सीरीज पर कब्जा कर लिया है। 

देखें पूरा स्कोरकार्ड

 

Sun, 19 Jan, 2020 08:19 PM IST

IND vs AUS: टीम इंडिया को झटका, रोहित शर्मा शतक जड़ने के बाद हुए आउट

रोहित शर्मा के रूप में टीम इंडिया को दूसरा झटका लग गया है। रोहित ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 128 गेंदों में 8 चौकों औऱ 6 छक्कों की मदद से 119 रन की पारी खेली। भारत का स्कोर 37.4 ओवर के बाद 210/2

Sun, 19 Jan, 2020 07:50 PM IST

IND vs AUS: रोहित शर्मा ने जड़ा धमाकेदार शतक, तोड़ा सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड

हिटमैन रोहित शर्मा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपने वनडे करियर का 29वां शतक जड़ दिया। इसके साथ ही रोहित वनडे में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने श्रीलंका के सनथ जयसूर्या का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने अपने वनडे करियर में 28 शतक जड़े थे। 

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने के मामले में अब सचिन तेंदुलकर (49), विराट कोहली (43) और रिकी पोटिंग (30) ही उनसे आगे हैं। 

Sun, 19 Jan, 2020 06:44 PM IST

IND vs AUS: टीम इंडिया का पहला विकेट गिरा, केएल सस्ते में हुए आउट

केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लग गया है, उन्हें एश्टन एगर ने अपना शिकार बनाया। राहुल ने 27 गेंदों में दो चौकों की मदद से 19 रन की पारी खेली। भारत का स्कोर 13 ओवर के बाद 70/1

Sun, 19 Jan, 2020 06:30 PM IST

IND vs AUS: हिटमैन रोहित शर्मा ने रचा इतिहास, ऐसा करने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज बने

हिटमैन रोहित शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में 4 रन बनाते ही इतिहास रच दिया। उन्होंने वऩडे क्रिकेट में अपने 9000 रन पूरे कर लिए। रोहित ये कारनामा करने वाले भारत के 7वें बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर (18426), विराट कोहली (11609), सौरव गांगुली (11221), राहुल द्रविड़ (10768),एमएस धोनी (10599), मोहम्मद अजहरुद्दीन (9378) ने ही भारत के लिए ये कारनामा किया था।

Sun, 19 Jan, 2020 06:25 PM IST

IND vs AUS: रोहित शर्मा-केएल राहुल ने टीम इंडिया को दी धमाकेदार शुरूआत

रोहित शर्मा और केएल राहुल की ओपनिंग जोड़ी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अर्धशतकीय साझेदारी कर ली है। जिसमें रोहित का योगदान 40 और राहुल का 10 रनों का योगदान है। भारत का स्कोर 8.3 ओवरों के बाग 56/0

Sun, 19 Jan, 2020 03:01 PM IST

IND vs AUS: स्मिथ-लाबुशाने क्रीज पर जमे, ऑस्ट्रेलिया का स्कोर पहुंचा 100 के पार

कप्तान एरॉन फिंच और डेविड वॉर्नर को सस्ते में गंवाने के बाद स्टीव स्मिथ और मार्नस लाबुशाने ने मिलकर तीसरे विकेेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी पारी कर ली है। 19 ओवर के बाद ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 104/2

Sun, 19 Jan, 2020 02:22 PM IST

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया का दूसरा विकेट गिरा, कप्तान एरॉन फिंच हुए रन आउट

कप्तान एरॉन फिंच के रूप में टीम इंडिया को दूसरी सफलता मिल गई है। शमी के खिलाफ रन चुराने के चक्कर अपना विकेट गंवा बैठे। उन्होंने 26 गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन की पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 9 ओवर के बाद 50/2

Sun, 19 Jan, 2020 01:04 PM IST

IND vs AUS: ऑस्ट्रेलिया ने भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में टॉस जीतकर चुनी बल्लेबाजी

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान एरॉन फिंच ने भारत के खिलाफ बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। ऑस्ट्रेलिया ने अपने प्लेइंग इलेवन में 1 बदलाव किया है। केन रिचर्डसन की जगह तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को मौका मिला है। भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में कोई बदलाव नहीं किया है।  

 

Sun, 19 Jan, 2020 11:52 AM IST

रोहित शर्मा इतिहास रचने से सिर्फ 4 रन दूर, भारत के 6 क्रिकेटर ही कर पाए हैं ये कारनामा

हिटमैन रोहित शर्मा अगर इस मुकाबले में अगर 4 रन बना लेते हैं तो वह वनडे क्रिकेट में अपने 9000 रन पूरे कर लेंगे। रोहित ये कारनामा करने वाले भारत के सातवें क्रिकेटर बन जाएंगे।  उन्होंने अब तक खेले गए 223 वनडे मैचों की 216 पारियों में 8996 रन बनाए हैं। 

सचिन तेंदुलकर (18426), विराट कोहली (11609), सौरव गांगुली (11221), राहुल द्रविड़ (10768),एमएस धोनी (10599), मोहम्मद अजहरुद्दीन (9378) ही अब तक ये कारनामा कर पाए हैं। 

Sun, 19 Jan, 2020 11:10 AM IST

भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी ऑस्ट्रेलिया, 2 बदलाव पक्के

एडम जाम्पा और पैट कमिंस के अलावा बाकी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने राजकोट वनडे मैच में जमकर रन लुटाए थे। केन रिचर्डसन की जगह इस मुकाबले में जोश हेजलवुड को मौका मिल सकता है। वहीं बल्लेबाजी को औऱ मजबूत करने के लिए एश्टन एगर की जगह बाएं हाथ के डी’आर्सी शॉर्ट का अंतिम प्लेइंग इलेवन में आने की संभावना है। 

ऑस्ट्रेलिया की संभावित प्लेइंग इलेवन

एरॉन फिंच, डेविड वॉर्नर, मार्नस लाबुशाने, स्टीव स्मिथ, एश्टन टर्नर, एलेक्स केरी, एश्टन एगर/ डी'आ शॉर्ट, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, केन रिचर्डसन/जोश हेज़लवुड, एडम जाम्पा
 

Sun, 19 Jan, 2020 11:11 AM IST

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है टीम इंडिया, 1 बदलाव संभव

रोहित शर्मा और शिखर धवन राजकोट में हुए मुकाबले के दौरान चोटिल हो गए थे। धवन की पसलियों में चोट लगी थी और रोहित को बाउंड्री लाइन के पास डाइव लगाने के दौरान चोट लगी थी। हालांकि भरोसा जताया गया है कि दोनों मैच के लिए मौजूद होंगे, लेकिन रविवार की सुबह दोनों का फिटनेस टेस्ट होने के बाद कोई फैसला लिया जाएगा। 

कनकशन के कारण दूसरे वनडे से  बाहर हुए ऋषभ पंत की इस मुकाबले में वापसी की संभावना है। केएल राहुल ने बतौर विकेटकीपर पिछले दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है। ऐसे में देखना होगा कि कप्तान मनीष पांडे को टीम में बनाए रखते हैं या पंत को वापसी का मौका देते हैं। 

भारत की संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, मनीष पांडे / ऋषभ पंत, रविंद्र जडेजा, नवदीप सैनी, मोहम्मद शमी, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह
 

विश्व की दो सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट टीमों के बीच रविवार को होने वाले सीरीज के आखिरी मैच को अगर रोमांच की चरम सीमा कहा जाए तो शायद की अतिश्योक्ति होगी। बीते दो मैचों में जिस तरह की क्रिकेट देखने को मिली है उसने इन दोनों टीमों के स्तर को ऊंचा ही उठाया और यह भी साबित किया है दोनों टीमों में ज्यादा अंतर नहीं है और किसी भी दिन कोई भी टीम विजय पताका फहरा सकती है। मुंबई में खेले गए पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 10 विकेट से जिस तरह धोया उसने मेजबानों पर सवाल खड़े किए। विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम ने धैर्य दिखाया और राजकोट में वापसी करते हुए सीरीज 1-1 से बराबर कर दी।

अब सीरीज का तीसरा और आखिरी वनडे एम. चिन्नास्वामी में खेला जाना है जो निर्णायक है और इन दोनों टीमों के लिए बेहद अहम।

यह कहना कि किसी एक टीम का पलड़ा भारी है यह गलती होगी। बेशक भारत अपने घर में खेल रहा है लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने उसे कड़ी चुनौती दी है। दूसरे मैच में भी ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज ने अच्छा खेल दिखाया लेकिन स्कोरबोर्ड पर ज्यादा रन होना उनके लिए सिर दर्द रहा।

पहले मैच में भारतीय बल्लेबाजी नहीं चली थी लेकिन दूसरे मैच में इस बल्लेबाजी क्रम ने 340 रनों का आंकड़ा छुआ। विराट कोहली, शिखर धवन और लोकेश राहुल ने बेहतरीन पारियां खेलीं वहीं रोहित शर्मा अर्धशतक से चूक गए थे। सिर्फ परेशानी रही तो श्रेयस अय्यर और मनीष पांडे का एक बार फिर विफल होना।

राहुल ने पांचवें नंबर पर आकर भारतीय मध्यक्रम की अंत में ढहने की आदत को राजकोट में दोहराव से बचा लिया।

बेंगलुरू में भारत को कुछ बदलाव करने के लिए विवश होना पड़ सकता है। धवन को बल्लेबाजी के दौरान पसलियों में गेंद लग गई थी इसी कारण वह गेंदबाजी करने नहीं उतरे थे। रोहित भी फील्डिंग के दौरान चोटिल हो गए थे।

इन दोनों की चोटों को लेकर अभी तक कोई साफ खबर सामने नहीं हैं इसलिए भारतीय टीम में बदलाव की संभावना से इनकार भी नहीं किया जा सकता। धवन और रोहित में से अगर कोई एक भी बाहर होता है तो राहुल फिर सलामी बल्लेबाज के तौर पर दिख सकते हैं। यहां फिर मध्य क्रम को लेकर चिंताएं बढ़ सकती हैं।

ऋषभ पंत चोट के कारण पिछले मैच में नहीं खेले थे और इस मैच में उनकी वापसी की संभावनाएं हैं। राहुल अगर ऊपर जाते हैं तो मध्य क्रम की जिम्मेदारी एक बार फिर पंत, अय्यर और पांडे पर होगी। यह तीनों क्या करते हैं, कितने सफल होते हैं यह मैच के दिन ही साफ होगा।

मुंबई में भारतीय गेंदबाज विकेट लेने में सफल नहीं रहे थे, लेकिन राजकोट में उन्होंने विशाल लक्ष्य का बचाव किया था। लेकिन एक बात गौर करने वाली होगी कि ऑस्ट्रेलिया ने फिर भी 300 का आंकड़ा पार कर लिया था। ऐसे में कोहली को सोचना होगा कि ऑस्ट्रेलिया को कम स्कोर पर कैसे रोका जाए।

वहीं अगर ऑस्ट्रेलिया की बात जाए तो उसकी चिंता मुख्य रूप से गेंदबाजी होगी जिसने भारतीय बल्लेबाजों को 340 रनों के स्कोर तक पहुंचने दिया।

फिंच ने दूसरे मैच से पहले जोश हेजलवुड को टीम में शामिल करने के संकेत दिए थे लेकिन वह राजकोट में नहीं खेले थे। अब जबकि दूसरे मैच में पैट कमिंस और मिशेल स्टार्क विफल रहे थे तो उम्मीद है कि हेजलवुड को मौका दिया जाए।

बल्लेबाजी में टीम ज्यादा चिंतित नहीं होगी। टीम का शीर्ष क्रम और मध्य क्रम बड़ा स्कोर करने का दम रखता है, यह फिंच भी जानते हैं और कोहली भी।