X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम न्यूजीलैंड, दूसरा टेस्ट मैच. क्राइस्टचर्च

by Saurabh Sharma Mar 02, 2020 • 05:58 PM

Sun, 01 Mar, 2020 11:41 AM IST

IND vs NZ: भारत-न्यूजीलैंड टेस्ट में दूसरे दिन गिरे 16 विकेट, बना ये रिकॉर्ड

क्राइस्टचर्च में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन कुल 16 विकेट गिरे। जिसमें न्यूजीलैंड की पहली पारी को 10 और भारत की दूसरी पारी के 6 विकेट शामिल हैं। हेग्ले ओवल स्टेडियम में किसी टेस्ट मैच में  एक दिन के खेल के दौरान गिरे यह सबसे ज्यादा विकेट हैं। 

टीम इंडिया ने दूसरी पारी में 6 विकेट के नुकसान पर 90 रन बनाए हैं और उसकी कुल बढ़त सिर्फ 97 रन की है। 

Sun, 01 Mar, 2020 11:38 AM IST

दूसरी पारी में टीम इंडिया की हालत खराब, 100 से कम के स्कोर पर 6 बल्लेबाज आउट

ट्रेंट बोल्ट ने शानदार गेंदबाजी से दूसरी पारी में भारतीय क्रिकेट टीम को बैकफुट पर धकेल दिया है। 90 रन के कुल स्कोर पर 6 बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन लौट गए हैं। क्रीज पर हनुमा विहारी औऱ ऋषभ पंत की जोड़ी मौजूद है। भारत की कुल लीड 97 रन की हो गई है। 

Sun, 01 Mar, 2020 11:17 AM IST

विराट कोहली का सबसे खराब प्रदर्शन, रन बनाने के मामले में ट्रेंट बोल्ट- मोहम्मद शमी से भी पिछड़े

टी-20 औऱ वनडे के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज भी भारतीय कप्तान विराट कोहली के लिए खराब रही। टेस्ट सीरीज की 4 पारियों में कोहली सिर्फ 38 रन ही बना सके, जिसमें उनका बेस्ट स्कोर 19 रन रहा। 

टेस्ट सीरीज में रन बनाने के मामले में वह पुछल्ले बल्लेबाज ट्रेंट बोल्ट और भारत के मोहम्मद शमी से भी पीछे रह गए। बोल्ट औऱ शमी ने अब तक इस टेस्ट सीरीज में खेली 3 पारियों में 39 रन बनाए हैं। 

Sun, 01 Mar, 2020 10:35 AM IST

IND vs NZ: विराट कोहली हुए सुपर फ्लॉप, न्यूजीलैंड सीरीज में किया 2014 इंग्लैंड दौरे से भी खराब प्रदर्शन

भारतीय कप्तान विराट कोहली न्यूजीलैड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में लगातार चौथी बार फ्लॉप हो गए। कोहली ने क्राइस्टचर्च टेस्ट की दूसरी पारी में कोहली ने 30 गेंदों में तीन चौकों की मदद से सिर्फ 14 रन बनाए। इस पूरी टेस्ट सीरीज में उनके बल्ले से 4 पारियों में कुल 38 रन निकले।

इसके साथ ही कोहली ने एक शर्मनाक रिकॉर्ड बना दिया। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20, वनडे औऱ टेस्ट सीरीज को मिलाकर उन्होंने कुल 218 रन बनाए। यह विदेशी धरती पर तीनों फॉर्मेट की सीरीज खेलते हुए कोहली द्वारा बनाए गए सबसे कम रन हैं। इससे पहले 2014 में इंग्लैंड दौरे पर कोहली ने तीनों फॉर्मेट में खेलते हुए 254 रन बनाए थे।  

Sun, 01 Mar, 2020 10:19 AM IST

WATCH: रविंद्र जडेजा ने पकड़ा 2020 का सबसे लाजवाब कैच, वीडियो देखर रह जाएंगे दंग

न्यूजीलैंड के खिलाफ क्राइस्टचर्च की पहली पारी में रविंद्र जडेजा ने गेंदबाजी के साथ-साथ फील्डिंग में भी अपना कमाल दिखाया। जडेजा ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की गेंद पर न्यूजीलैंड के पुछल्ले बल्लेबाज नील वेग्नर ने एक अविश्वसनीय कैच लपका। जडेजा की यह कैच इतनी शानदार थी कि वेग्नर भी यकीन नहीं कर पाए और हंसते हुए मैदान से बाहर गए। 

Sun, 01 Mar, 2020 10:14 AM IST

IND vs NZ: विराट कोहली लगातार चौथी पारी में हुए फ्लॉप, टीम इंडिया फंसी मुसीबत में

कप्तान विराट कोहली के रूप में टीम इंडिया को तीसरा झटका लग गया है। कोहली ने 30 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 14 रन की पारी खेली। दूसरी पारी में भारत का स्कोर 55/3, बढ़त 62 रन की

Sun, 01 Mar, 2020 08:37 AM IST

IND vs NZ: भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रन पर किया ऑलआउट, शमी-बुमराह ने बरपाया कहर

गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने न्यूजीलैंड को पहली पारी में 235 रनों पर ऑलआउट कर दिया है। पहली पारी के आधार पर भारत को 7 रन की बढ़त भी मिली है। पहली पारी में भारत ने पृथ्वी शॉ, चेतेश्वर पुजारा और हनुमा विहारी के अर्धशतक के दम पर 242 रन बनाए थे।

भारत के लिए पहले पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने 3, रविंद्र जडेजा ने 2 औऱ उमेश यादव ने एख विकेट अपने खाते में डाला। 

Sat, 29 Feb, 2020 10:33 AM IST

IND vs NZ: टीम इंडिया 242 रनों पर ऑलआउट, इन 3 बल्लेबाजों ने जड़ा अर्धशतक

दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भारतीय क्रिकेट टीम 242 रनों पर ऑलआउट हो गई है। भारत के लिए हनुमा विहारी ने सबसे ज्यादा 55 रन की पारी खेली। इसके अलावा चेतेश्वर पुजारा (54) और पृथ्वी (54) ने शानदार अर्धशतक लगाया। 

न्यूजीलैंड के लिए काइल जेमिसन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए। इसके अलावा टिम साउदी-ट्रेंट बोल्ट ने 2-2 और नील वेग्नर ने 1 विकेट हासिल किया। 

Sat, 29 Feb, 2020 08:48 AM IST

LIVE: चेतेश्वर पुजारा ने न्यूजीलैंड में जड़ा पहला अर्धशतक,टीम इंडिया का स्कोर पहुंचा 150

चेतेश्वर पुजारा ने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपना अर्धशतक पूरा कर लिया है। न्यूजीलैंड की सरजमीं पर यह पुजारा का पहला अर्धशतक है और इसके लिए उन्होंने 117 गेंदों में का सामना किया। भारत का स्कोर 150/4  

Sat, 29 Feb, 2020 07:56 AM IST

IND vs NZ: टीम इंडिया का चौथा विकेट गिरा, कोहली के बाद अंजिक्य रहाणे भी फ्लॉप

अंजिक्य रहाणे के रूप में टीम इंडिया का चौथा विकेट गिर गया है। रहाणे ने 27 गेंदों में एक चौके की मदद से 7 रन की पारी खेली और टिम साउदी की बेहतरीन गेंद पर स्लिप में रॉस टेलर को कैच दे बैठे। पहली पारी में भारत का स्कोर 118/4

न्यूजीलैंड की परिस्थितयों से तालमेल बिठाने की जद्दोजहद में लगी भारतीय क्रिकेट टीम के सामने शनिवार से हेग्ले ओवल मैदान पर शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट मैच में वापसी की चुनौती मुंह ताके खड़ी है। वेलिंग्टन में 10 विकेटों से मिली हार के बाद भारत दो मैचों की सीरीज में 0-1 से पीछे है और अब उसके लिए बराबरी ही विकल्प है।

पहले मैच में भारत के लिए कुछ सही नहीं रहा था, सिवाए दो खिलाड़ियों के। मयंक अग्रवाल ने दोनों पारियों में विकेट पर टिकने की कला दिखाई थी और दूसरी पारी में पचास का आंकड़ा भी पार किया था। गेंदबाजी में ईशांत शर्मा पांच विकेट लेने में सफल रहे, लेकिन टीम का यह सबसे अनुभवी गेंदबाज दूसरे टेस्ट मैच से बाहर हो गया, जिसका कारण टखने में लगी चोट है।

गेंदबाजी में अगर भारत को देखा जाए तो जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी दो बेहतरीन गेंदबाज है। ईशांत के बाहर होने पर उमेश यादव टीम में आते हैं या नवदीप सैनी को पदार्पण का मौका मिलता है यह मैच के दिन ही पता चलेगा, लेकिन भारतीय गेंदबाजों के लिए भी यह मैच ज्यादा चुनौतीपूर्ण बन गया है।

इस समय सबसे मजबूत गेंदबाजी आक्रमण के तौर पर मशहूर भारतीय गेंदबाज पहले मैच में असरदार नहीं रह पाए थे। कीवी देश की परिस्थतियां इसके लिए काफी हद तक जिम्मेदार है, जहां गेंदबाजों को अलग तरह की काबिलियत चाहिए होती है और वो होती है गेंद को देर तक स्विंग कराने की।

संजय मांजरेकर ने हाल ही में इसका कारण भी बताया था। मांजरेकर ने ट्वीट करते हुए लिखा था, "क्यों न्यूजीलैंड के गेंदबाज भारतीय गेंदबाजों की अपेक्षा गेंद को स्विंग कराने में सफल रहे? क्योंकि इस तरह के विकेटों पर कलाई के एक कोण की मदद से गेंद को स्विंग कराने की जरूरत होती है। भारत के तीनों तेज गेंदबाज, बेशक यह तीनों शीर्ष स्तर के हैं, लेकिन आउट स्विंग गेंदबाज नहीं हैं।"

शमी और बुमराह की सीम बेहतरीन हैं, लेकिन संजय की मानें तो उनके पास गेंद को न्यूजीलैंड में स्विंग कराने की वो काबिलियत नहीं है जो टिम साउदी, ट्रेंट बोल्ट के पास है।

अब दूसरे टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज किस तरह से इस चुनौती से निपटते हैं यह देखना होगा।

ईशांत का बाहर जाना भारत के लिए बुरी खबर तो है ही साथ ही नील वेग्नर का कीवी टीम में लौट आना भी कम बुरी खबर नहीं है। बोल्ट, साउदी और वेग्नर घर में कहीं ज्यादा खतरनाक हैं।

कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाजों से सुसज्जित भारत का मजबूत बल्लेबाजी क्रम पहले टेस्ट की दोनों पारियों में 200 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था। हेग्ले ओवल की पिच पर यह बल्लेबाज किस तरह से कीवी तिगड़ी का सामना करते हैं वो भी बड़ा सवाल है और सबसे बड़ा सवाल तो खुद कप्तान कोहली से है, जो पिछली कुल 20 पारियों से शतक नहीं जमा पाए हैं।

इस टीम की बल्लेबाजी कोहली के इर्द-गिर्द ही घूमती है। वही अगर विफल हो जाएं तो टीम के आत्मविश्वास पर चोट लाजमी है।

वेग्नर ने पहले ही कह दिया था कि वह कोहली के पीछे हैं और जल्दी से जल्दी उन्हें आउट करने की फिराक में होंगे।

जीत के लिए कोहली टीम में बदलाव कर सकते हैं। ईशांत का बाहर जाना तय हो ही गया है, वहीं ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी बाहर जा सकते हैं और उनके स्थान पर रवींद्र जडेजा को मौका मिल सकता है।

पहले टेस्ट को जीत के बाद कीवी टीम के कप्तान केन विलियम्सन ने कहा था कि इस मजबूत भारतीय टीम को मात देने के लिए आपको कहीं बेहतर और मजबूत होना होता है। जाहिर है कप्तान जानते हैं कि कोहली की टीम कुछ भी कर सकती है इसलिए दूसरे मैच में वो इत्मिनान नहीं रख सकते।

मेजबान टीम हर हाल में अपने विजयी क्रम को जारी रखने की भरसक कोशिश करेगी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य राहणे (उप-कप्तान), मयंक अग्रवाल, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), चेतेश्वर पुजारा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), नवदीप सैनी, ईशांत शर्मा, पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड : केन विलियम्सन (कप्तान), टॉम ब्लंडल (विकेटकीपर), ट्रेंट बोल्ट, कोलीन डी ग्रांडहोम, मैट हेनरी, काइल जैमिसन, टॉम लाथम, डार्ली मिशेल, हेनरी निकोलस, एजाज पटेल, टिम साउदी, रॉस टेलर, नील वेग्नर, बीजे वाटलिंग।