X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे
Top Headlines

LIVE BLOG: भारत बनाम न्यूजीलैंड, तीसरा टी-20 इंटरनेशनल, हेमिल्टन

by Saurabh Sharma Jan 29, 2020 • 10:59 AM

Wed, 29 Jan, 2020 04:26 PM IST

IND vs NZ: भारत ने सुपर ओवर में जीता तीसरा टी-20, पहली बार न्यूजीलैंड में जीती सीरीज

सुपर ओवर में रोहित शर्मा द्वारा आखिरी दो गेंदों पर लगाए गए दो छक्कों के दम पर भारतीय क्रिकेट टीम ने सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हरा दिया। इसके साथ ही भारत ने पांच मैचों की इस सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है। पहली बार है जब भारत ने न्यूजीलैंड में कोई टी-20 इंटरनेशनल सीरीज जीती है।

Wed, 29 Jan, 2020 04:12 PM IST

IND vs NZ: भारत को सुपर ओवर में जीत के लिए न्यूजीलैंड ने दिया 18 रन का टारगेट

केन विलियमसन (11) औऱ मार्टिन गुप्टिल के दम पर न्यूजीलैंड ने सुपर ओवर में भारत को जीत के लिए 18 रनों का लक्ष्य दिया है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 179 ही बना सकी। जिसके बाद मैच सुपर ओवर में आया। 

Wed, 29 Jan, 2020 04:06 PM IST

BREAKING: भारत-न्यूजीलैंड का तीसरा टी-20 मैच टाई, अब सुपर ओवर से होगा विजेता का फैसला

भारत और न्यूजीलैंड के बीच हेमिल्टन में खेला जा रहा तीसरा टी-20 इंटरनेशनल मैच टाई हो गया है और जिसके बाद अब जीत का फैसला सुपर ओवर से होगा। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट के नुकसान पर 179 रन बनाए। जिसके जवाब में न्यूजीलैंड निर्धारित 20 ओवरों में 6 विकेट के नुकसान पर 179 ही बना सकी।

Wed, 29 Jan, 2020 02:50 PM IST

IND vs NZ: भारत को मिली पहली सफलता, मार्टिन गुप्टिल तेजतर्रार पारी खेलकर हुए आउट

मार्टिन गुप्टिल के रूप में टीम इंडिया को पहली सफलता मिल गई है। गुप्टिल ने 21 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 31 रन की पारी खेली औऱ शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शॉट मारने के चक्कर में बाउंड्री लाइन पर संजू सैमसन को कैच दे बैठे। न्यूजीलैंड का स्कोर 6 ओवरों के बाद 69/1

Wed, 29 Jan, 2020 01:26 PM IST

IND vs NZ: एक ओवर में टीम इंडिया के दो विकेट गिरे, रोहित शर्मा-शिवम दुबे लौटे पवेलियन

हामिश बैनेट ने अपने एक ही ओवर में टीम इंडिया को दो झटके दे दिए हैं। बैने ने शानदार बल्लेबाजी कर रहे रोहित शर्मा (65) और शिवम दुबे (3) को अपना शिकार बनाया। भारत का स्कोर 11 ओवरों के बाद 96/3

Wed, 29 Jan, 2020 01:14 PM IST

IND vs NZ: भारत का पहला विकेट गिरा, केएल राहुल 27 रन बनाकर हुए आउट

केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका लगा है। राहुल ने 19 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन की पारी खेली और कॉलिन डी ग्रैंडहोम की गेंद पर रन चुराने के चक्कर में वह कॉलिन मुनरे को कैच दे बैठे। भारत का स्कोर 9 ओवरों के बाद 89/1 

Wed, 29 Jan, 2020 01:12 PM IST

IND vs NZ: रोहित शर्मा का धमाल, तूफानी पारी से रचा इतिहास

रोहित शर्मा तीसरे टी-20 में अर्धशतक जड़ने के साथ ही एक खास रिकॉर्ड बना दिया। रोहित ने बतौर कप्तान इंटरनेशनल क्रिकेट में 10000 रन पूरे कर लिए। सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और वीरेंद्र सहवाग के बाद भारत के लिए ये कारनामा करने वाले रोहित चौथे बल्लेबाज हैं। 

Wed, 29 Jan, 2020 01:01 PM IST

IND vs NZ: रोहित शर्मा ने जड़ा तूफानी अर्धशतक, टीम इंडिया ने 6 ओवरों में ठोके 69 रन

रोहित शर्मा के तूफानी अर्धशतक के दम पर टीम इंडिया ने पावरप्ले के पहले 6 ओवर में बिना किसी नुकसान के 69 रन बना डाले हैं। रोहित ने 23 गेंदों में 5 चौकों और 3 छक्कों की मदद से अपना अर्धशतक पूरा किया। वहीं राहुल ने 13 गेंदों में नाबाद 19 रन बनाए।

Wed, 29 Jan, 2020 12:06 PM IST

IND vs NZ: भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 में टॉस जीतकर न्यूजीलैंड ने चुनी गेंदबाजी, देखें प्लेइंग इलेवन

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने भारत के खिलाफ हेमिल्टन के सेड्डन पार्क में खेले जा रहे तीसरे टी-20 इंटरनेशनल में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। पांच मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 2-0 से आगे है। 

न्यूजीलैंड ने प्लेइंग इलेवन में एक बदलाव किया है। ब्लेयर टिकनेर की जगह स्कॉट कुगलेजिन को मौका दिया गया है। भारत ने कोई बदलाव नहीं किया है।

टीमें (प्लेइंग इलेवन)

भारत: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, रवींद्र जडेजा, शार्दूल ठाकुर।

न्यूजीलैंड: केन विलियम्सन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कोलिन मुनरो, कोलिन डी ग्रांडहोम, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), हामिश बेनेटे, ईश सोढ़ी, टिम साउदी। 
 

Wed, 29 Jan, 2020 11:53 AM IST

भारत के खिलाफ तीसरे टी-20 में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतर सकती है न्यूजीलैंड, 2 बदलाव संभव

न्यूजीलैंड की टीम सीरीज हार की कगार पर है। ऐसे में कप्तान केन विलियमसन इस मुकाबले में प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलाव कर सकते हैं। पिछले दो मैच मैचों में कोई प्रभाव नहीं डालने वाले ब्लेयर टिकनर और हामिश बैनेट की जगह डार्ली मिचेल और स्कॉट कुगलेजिन को मौका मिल सकता है।

न्यूजीलैंड की संभावित प्लेइंग इलेवन 

केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, रॉस टेलर, स्कॉट कुगलेजिन, कॉलिन मुनरो, कलिन डी ग्रांडहोम, टॉम ब्रूस, डार्ली मिचेल, मिशेल सैंटनर, टिम सेइफर्ट (विकेटकीपर), ईश सोढ़ी, टिम साउदी।
 

Wed, 29 Jan, 2020 11:42 AM IST

IND vs NZ: न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे T20I में इन 11 खिलाड़ियों के साथ उतरेगी टीम इंडिया

गेंदबाजी में शार्दुल ठाकुर पिछले दो मैचों में काफी महंगे साबित हुए हैं। लेकिन लगातार दो जीत के बाद कप्तान विराट कोहली जीत के इस संयोजन में कोई बदलाव नहीं करना चाहेंगे। ऐसे में किसी बदलाव की संभावना कम लग रही है।

भारत का संभावित प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा, केएल राहुल (विकेटकीपर), विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, शिवम दुबे, रविंद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह
 

Wed, 29 Jan, 2020 11:35 AM IST

IND vs NZ: तीसरे टी-20 में यूनिवर्सल बॉस क्रिस गेल का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं कॉलिन मुनरो

अच्छे फॉर्म में चल रहे न्यूजीलैंड के ओपनिंग बल्लेबाज कॉलिन मुनरो अगर इस मुकाबले में 3 छक्के मार लेते हैं तो वह टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा थक्के मारने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में वेस्टइंडीज के क्रिस गेल को पछाड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच जाएंगे। गेल के नाम इस फॉर्मेट 105 छक्के दर्ज हैं, वहीं मुनरो अब तक 103 छक्के मार चुके हैं। 

Wed, 29 Jan, 2020 11:29 AM IST

IND vs NZ: विराट कोहली इतिहास रचने की कगार, 25 रन बनाते ही तोड़ देंगे महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड

विराट कोहली बतौर कप्तान टी-20 इंटरनेशनल में अब सतक 1088 रन बना चुके हैं। कोहली अगर तीसरे टी-20 में 25 रन और बना लेते हैं तो वह बतौर कप्तान टी-20 में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी से आगे निकल जाएंगे। कोहली इस समय टी-20 में बतौर कप्तान सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में चौथे नंबर पर हैं। वहीं धोनी 1112 रनों के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन 1148 रनों के साथ दूसरे और दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फॉफ डु प्लेसिस 1273 रनों के साथ पहले नंबर पर है।
 

Wed, 29 Jan, 2020 11:24 AM IST

IND vs NZ: टीम इंडिया इतिहास रचने की कगार पर,न्यूजीलैंड की धरती पर पहली बार करेगी ये कारनामा

पहले दो मैचों में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम बुधवार को होने वाले तीसरे टी-20 मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ इतिहास रचने का ख्वाब लेकर जाएगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैच ऑकलैंड में खेले गए थे, जिनमें भारत को जीत मिली थी। अब तीसरा मैच यहां के सेडन पार्क मैदान पर खेला जा जाएगा। अगर भारत यह सीरीज जीत लेता है तो वह न्यूजीलैंड में पहली बार टी-20 सीरीज अपने नाम करेगा।
 

पहले दो मैचों में शानदार जीत के बाद भारतीय टीम बुधवार को होने वाले तीसरे टी-20 मैच में मेजबान टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ इतिहास रचने का ख्वाब लेकर जाएगी। पांच मैचों की टी-20 सीरीज के शुरुआती दो मैच ऑकलैंड में खेले गए थे, जिनमें भारत को जीत मिली थी। अब तीसरा मैच यहां के सेडन पार्क मैदान पर खेला जा जाएगा।

अगर भारत यह सीरीज जीत लेता है तो वह न्यूजीलैंड में पहली बार सीरीज अपने नाम करेगा।

भारत की जीत में अभी तक दो लोगों की अहम भूमिका रही है। लोकेश राहुल ने दोनों मैचों में अर्धशतक जमाया है। उनके अलावा श्रेयस अय्यर इस सीरीज में नए अवतार में दिख रहे हैं जो भारत के कमजोर मध्यक्रम की चिंता को दूर करने वाला साबित होता दिख रहा है। कप्तान विराट कोहली तो अपनी सदबाहर फॉर्म में रहते ही हैं।

हां, एक चिंता रोहित शर्मा को लेकर जरूर है। अभी तक खेले दोनों मैचों में वह पूरी तरह से विफल रहे हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ वैसे भी रोहित का बल्ला ज्यादा नहीं चला है। कीवी टीम के खिलाफ खेले गए 11 टी-20 मैचों में रोहित ने 213 रन बनाए हैं। इन 11 मैचों में सिर्फ तीन बार रोहित दहाई के आंकड़े में पहुंचे सके हैं और इन तीन में से दो बार वह अर्धशतक बनाने में सफल रहे हैं।

ऐसे में रोहित और भारतीय टीम के लिए जरूरी है कि उनका बल्ला रन करे।

गेंदबाजी में कोहली को कोई परेशानी नहीं दिख रही है। गेंदबाजों के लिए एक अच्छी बात यह है कि सेडन पार्क की बाउंड्रीज ऑकलैंड के मैदान की तुलना में बड़ी हैं तो यहां बल्लेबाज आसानी से चौके और छक्के नहीं ले पाएंगे। इससे दोनों टीमों के गेंदबाजों को राहत तो मिलेगी।

वहीं अगर मेजबान टीम की तरफ देखा जाए तो उसके लिए तीनों मैच जीतने जरूरी हैं तभी वह अपने घर में हार से बच सकती है।

कीवी टीम को खेल के तीनों विभागों में सुधार की जरूरत है। ऐसे में कप्तान केन विलियम्सन अपनी अंतिम-11 में बदलाव कर सकते हैं। ब्लेयर टिकनेर ने कुछ खास प्रभाव नहीं छोड़ा है। उनके स्थान पर विलियम्सन डार्ली मिशेल और स्कॉट कुगलेजिन को मौका दे सकते हैं।