X close
X close

शिवम मावी की लगन रंग लाई, टी20 डेब्यू में चमके तेज गेंदबाज

2018 अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के उनके साथियों - पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और अर्शदीप सिंह ने विभिन्न प्रारूपों में भारतीय टीम में जगह बनाई, लेकिन मध्यम तेज गेंदबाज शिवम मावी अभी भी एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहे

IANS News
By IANS News January 04, 2023 • 16:44 PM

2018 अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के उनके साथियों - पृथ्वी शॉ, शुभमन गिल और अर्शदीप सिंह ने विभिन्न प्रारूपों में भारतीय टीम में जगह बनाई, लेकिन मध्यम तेज गेंदबाज शिवम मावी अभी भी एक अवसर की प्रतीक्षा कर रहे थे। वहीं घरेलू क्रिकेट और इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में अच्छे प्रदर्शन कर भारतीय टीम के दरवाजे पर दस्तक दे रहे थे।

मंगलवार को, उत्तर प्रदेश के 24 वर्षीय तेज गेंदबाज को मौका मिला, जब अर्शदीप श्रीलंका के खिलाफ वानखेड़े स्टेडियम में पहले टी20 में चयन के लिए उपलब्ध नहीं थे और उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन किया।

Trending


मावी ने अपने चार ओवर के स्पैल में 4/22 विकेट लेकर अपने डेब्यू का पूरा उपयोग किया, जिससे भारत को दो रन से जीत मिली। हर्षल पटेल 2/41 और उमरान मलिक 2/27 अन्य सफल गेंदबाज थे, लेकिन मावी का ध्यान आकर्षित हुआ क्योंकि भारत ने दीपक हुड्डा (नाबाद 41) और अक्षर पटेल (नाबाद 31) की मदद से श्रीलंका को 20 ओवर में 160 रन पर समेट दिया। मेजबान टीम 20 ओवरों में 94/5 के मामूली स्कोर से लड़ने लायक 162/5 तक पहुंची थी।

हुड्डा ने मैच के बाद स्वीकार किया कि कम से कम 12-15 रनों से छोटे मामूली कुल का बचाव करना एक लंबा काम था, लेकिन भारतीयों ने अपनी योजनाओं को शानदार तरीके से अंजाम दिया लेकिन मैच की अंतिम गेंद पर जीतने में भाग्यशाली रहे।

मावी ने जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, कप्तान हार्दिक पांड्या के साथ गेंदबाजी की शुरूआत की और अंत में डेब्यू पर चौका लगाने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। उन्होंने पावर-प्ले में पथुम निसंका और धनंजय डी सिल्वा को पवेलियन भेजा।

तेज गेंदबाज वानिंदु हसरंगा को आउट करके भारत को एक महत्वपूर्ण सफलता दिलाने के लिए वापस आए, जिसने कप्तान दासुन शनाका के साथ 40 रन की साझेदारी की थी, और श्रीलंका को जीत की ओर ले जाने की कोशिश कर रहे थे।

मावी ने मैच के बाद कहा, मैं पिछले छह साल से इस पल का इंतजार कर रहा था। बीच में चोटें आईं और लगा कि मेरा सपना कभी पूरा नहीं होगा। मैंने चार विकेट लिए, जिससे मुझे खुशी है।

मावी की ताकत, लाइन और लेंथ को नियंत्रित करने की क्षमता और योजनाओं को अंजाम देने की क्षमता ने मंगलवार को ड्रीम डेब्यू करते हुए सबकी निगाहें अपनी ओर खींच लीं। दाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने कहा कि वह पावर-प्ले के दौरान गेंदबाजी करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे उन्हें सटीक गेंदबाजी करने का मौका मिलता है।

अंडर-19 विश्व कप विजेता ने कहा, पावरप्ले में मेरा विचार सटीक गेंदबाजी करना और उन्हें आउट करना है। मेरा पसंदीदा आउट करना पहला था, उन्हें (निसंका) बोल्ड करना।

28 नवंबर, 1998 को मेरठ में एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे शिवम का पालन-पोषण उत्तर प्रदेश के नोएडा में हुआ, जहां उनके व्यवसायी पिता पंकज मावी बहुत कम उम्र में शिफ्ट हो गए थे।

अंडर-19 विश्व कप विजेता ने कहा, पावरप्ले में मेरा विचार सटीक गेंदबाजी करना और उन्हें आउट करना है। मेरा पसंदीदा आउट करना पहला था, उन्हें (निसंका) बोल्ड करना।

Also Read: SA20, 2023 - Squads & Schedule

आरजे/आरआर

This story has not been edited by Cricketnmore staff and is auto-generated from a syndicated feed