Advertisement
Advertisement

Ashes: कप्तान और उपकप्तान की भूमिका में अच्छे साबित हो सकते हैं कमिंस और स्मिथ

एशेज सीरीज 2021 में अब तक ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में तीन अलग-अलग कप्तान देखे हैं। टिम पेन, पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ। एशेज की शुरुआत से पहले, पेन ने 2017 में क्रिकेट तस्मानिया की एक पूर्व महिला कर्मचारी

IANS News
By IANS News December 18, 2021 • 11:28 AM
Cricket Image for  : कप्तान और उपकप्तान की भूमिका में अच्छे साबित हो सकते हैं कमिंस, स्मिथ
Cricket Image for : कप्तान और उपकप्तान की भूमिका में अच्छे साबित हो सकते हैं कमिंस, स्मिथ (Image Source: Google)
Advertisement

2021 में अब तक ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट क्रिकेट में तीन अलग-अलग कप्तान देखे हैं। टिम पेन, पैट कमिंस और स्टीव स्मिथ। एशेज की शुरुआत से पहले, पेन ने 2017 में क्रिकेट तस्मानिया की एक पूर्व महिला कर्मचारी के साथ हुए एक विवाद के बाद कप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। जिसके बाद, ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी का कार्यभार कमिंस और उपकप्तानी का कार्यभार स्मिथ को सौपा गया। 

एशेज में अब तक कमिंस और स्मिथ जोड़ी ने बढ़िया काम किया है, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया ने ब्रिसबेन में पहला टेस्ट नौ विकेट से जीता। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया को एक बड़ा झटका लगा, क्योंकि एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने के बाद कमिंस को एडिलेड टेस्ट से बाहर कर दिया गया, जिसके बाद टीम के उपकप्तान स्मिथ को 2018 के केप टाउन में हुए बॉल टेम्परिंग विवाद के बाद पहली बार कप्तानी की भूमिका में वापस लाया गया।

Trending


भारत के पूर्व तेज गेंदबाज स्नेहल प्रधान इस विचार से पूरी तरह आश्वस्त हैं कि ऑस्ट्रेलिया कमिंस और स्मिथ के नेतृत्व में अच्छा करेगा।

एडिलेड टेस्ट से इतर सोनी स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने ने कहा, "कमिंस की कप्तानी पर वास्तव में कोई टिप्पणी करना जल्दबाजी होगी। मेरा मतलब है सिर्फ एक टेस्ट मैच में जहां उन्होंने पहली पारी में शानदार शुरुआत की और बेहतरीन प्रदर्शन किया। सामान्य तौर पर, मुझे तेज गेंदबाज को कप्तान बनाया जाना अच्छा लगा। मैंने झूलन गोस्वामी के नेतृत्व में अपना बहुत सारा क्रिकेट खेला, जो एक बहुत अच्छी तेज गेंदबाज कप्तान थी। मैं यह भी मानती हूं कि ऑस्ट्रेलिया के कमिंस और स्मिथ अच्छे कप्तान और उपकप्तान साबित होंगे।"

स्नेहल ने आगे बताया कि जब एक तेज गेंदबाज को कप्तान नियुक्त किया जाता है तो उपकप्तान की भूमिका महत्वपूर्ण क्यों हो जाती है, क्योंकि एक तेज गेंदबाज के रूप में जब मैं एक स्पेल में गेंदबाजी कर रहा होता हूं, तो मैं फील्डिंग के बारे में उतना ध्यान नहीं रख पाता, तो ऐसे में एक उपकप्तान की भूमिका अहम हो जाती है। जो कि एक बल्लेबाज है। इसलिए, मुझे लगता है कि यह काम करने के लिए एक अच्छी जोड़ी साबित होगी।"

35 वर्षीय पूर्व क्रिकेटर ने फिर से बताया कि एडिलेड में कमिंस के साथ जो हुआ। ऐसी स्थिति में एक उपकप्तान की भूमिका वास्तव में महत्वपूर्ण हो जाती है क्योंकि आप अपने उपकप्तान को यह जानते हुए चुन रहे हैं कि वह इस मामले में अच्छे से नेतृत्व कर लेगा। आमतौर पर, आप अपने उपकप्तान को केवल अपने अनुपस्थिति के रूप में चुनते हैं या केवल एक ऐसे व्यक्ति के रूप में जो चोट लगने की स्थिति में नेतृत्व करेगा। इसलिए, निश्चित रूप से मैं इस स्थिति में कार्यभार प्रबंधन के बारे में यही कहूंगी कि मुझे उनको कप्तान और उपकप्तान बनाए जाने पर अच्छा लगा।

स्नेहल प्रधान सोनी टेन 3 पर चल रहे एशेज टूर के लिए हिंदी कमेंट्री पैनल का हिस्सा हैं, जो 8 दिसंबर 2021 से शुरू हुआ और 18 जनवरी 2022 तक चलेगा।
 

Also Read: Ashes 2021-22 - England vs Australia Schedule and Squads

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement