X close
X close
Indibet

वनडे में इन 3 टीमों के खिलाफ मिली है भारत को सबसे ज्यादा हार, आंकड़े देखकर हो जाएंगे हैरान

Shubham Sharma
By Shubham Sharma
May 16, 2021 • 17:15 PM View: 1027

इस समय भारतीय टीम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट पर राज कर रही है लेकिन 1974 में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला वनडे मैच खेलने से लेकर अभी तक तीन टीमें हैं जिनके खिलाफ भारतीय टीम को सबसे ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है।

भारत ने अभी तक कुल मिलाकर 993 वनडे मैच खेले हैं और इस दौरान भारत को 516 मैचों में जीत और 427 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। वहीं, 9 मैच टाई हुए हैं जबकि 41 मैच बेनतीजा रहे हैं। तो आइए हम देखते हैं कि आज तक वनडे क्रिकेट में भारतीय टीम को किस टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा हार का सामना करना पड़ा है।

Trending


1. ऑस्ट्रेलिया

भारतीय टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड बेहद ही खराब रहा है। भारत ने कंगारूओं के खिलाफ अभी तक 143 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें सिर्फ 53 मैचों में जीत मिली है। वहीं, 80 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 10 मैचों का कोई नतीजा नहीं निकला है। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के नाम पर भारत को सबसे ज्यादा वनडे मैचों में हराने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

2. पाकिस्तान

मौजूदा समय में भारत और पाकिस्तान की टीम की कोई तुलना नहीं की जा सकीत क्योंकि टीम इंडिया पाकिस्तानी टीम से कई ज्यादा आगे है लेकिन अगर इन दोनों टीमों के बीच रिकॉर्ड की बात की जाए तो पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने 132 मैच खेले हैं, जिसमें भारतीय टीम ने सिर्फ 55 मैचों में जीत हासिल की है, वहीं 73 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। ऐसे में आंकड़ों को देखा जाए तो कहीं न कहीं ये टीम इंडिया का साथ नहीं दे रहे हैं।

इन दोनों टीमों के बीच खेले गए 4 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है। भारत औऱ पाकिस्तान के बीच आखिरी बार मुकाबला 2019 वर्ल्ड कप में हुआ था, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को 89 रनों से हराया था।

3. वेस्टइंडीज

1970-1990 के समय के दौरान वेस्टइंडीज क्रिकेट की दुनिया में एक ताकत बन चुका था लेकिन मौजूदा समय में इस टीम का हाल काफी खराब रहा है और टीम वनडे क्रिकेट में काफी पिछड़ी हुई नजर आ रही है। हालांकि, आंकड़ों में देखा जाए तो भारत का रिकॉर्ड कैरेबियाई टीम के खिलाफ अभी भी खराब ही है।

भारत ने अभी तक वेस्टइंडीज के खिलाफ 133 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्हें 64 मैचों में जीत मिली और 63 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। इन दोनों टीमों के बीच दो मैच टाई भी हुए हैं, वहीं चार मैच बेनतीजा निकले हैं।


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now