Advertisement
Advertisement

'मैंने लैपटॉप पर अश्विन की ढेर सारी फुटेज देखी, जिससे मेरी पत्नी पागल हो गई'

नागपुर टेस्ट में भारत के हाथों मिली शर्मनाक हार के बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम दिल्ली टेस्ट में वापसी के इरादे से मैदान पर उतरेगी लेकिन इस बार भी जंग दोनों टीमों के स्पिनर्स के बीच ही होगी।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav February 15, 2023 • 13:45 PM
Cricket Image for 'मैंने लैपटॉप पर अश्विन की ढेर सारी फुटेज देखी, जिससे मेरी पत्नी पागल हो गई'
Cricket Image for 'मैंने लैपटॉप पर अश्विन की ढेर सारी फुटेज देखी, जिससे मेरी पत्नी पागल हो गई' (Image Source: Google)
Advertisement

भारत के हाथों पहले टेस्ट में हार के बाद अब ऑस्ट्रेलियाई टीम की निगाहें दिल्ली टेस्ट पर हैं क्योंकि अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम दिल्ली भी हार गई तो उनके लिए सीरीज में वापसी करना लगभग नामुमकिन हो जाएगा। नागपुर की ही तरह दिल्ली टेस्ट में भी जिस टीम के स्पिनर्स अच्छा प्रदर्शन करेंगे, वही टीम आगे रहेगी ऐसे में भारत के रविचंद्रन अश्विन और ऑस्ट्रेलिया के नाथन लॉयन पर निगाहें रहने वाली हैं।

आंकड़ों के लिहाज से रविचंद्रन अश्विन भारत के अब तक के दूसरे सबसे महान टेस्ट गेंदबाज हैं। 457 विकेटों के साथ, अश्विन टेस्ट में देश के दूसरे सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। अश्विन हमेशा ऑस्ट्रेलियाई टीम के दिमाग में रहते हैं और इसका नमूना हम नागपुर टेस्ट से पहले प्रैक्टिस सेशन के दौरान देख चुके हैं जब अश्विन से निपटने के लिए कंगारू टीम ने भारतीय घरेलू गेंदबाज महेश पिथिया को नेट्स में बुलाया था, पिथिया का एक्शन भी अश्विन की ही तरह है और इसीलिए उन्हें कंगारुओं ने मैच से पहले नेट सेशन्स में बुलाया था।

Trending


हालांकि, आपको बता दें कि अश्विन सिर्फ कंगारू बल्लेबाज ही नहीं बल्कि गेंदबाजों के भी दिमाग पर हावी थे। इस बात का खुलासा खुद ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज ऑफ स्पिनर नाथन लायन ने किया है। लायन ने बताया है कि उन्होंने अपना करियर शुरू करने से पहले अश्विन की बहुत सारी फुटेज देखी थी और उनसे बहुत कुछ सीखा था और अभी भी सीख रहे हैं। स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, लायन ने अश्विन के बारे में बात करते हुए खुलासा किया कि उन्होंने देश के लिए खेलने से पहले अश्विन की गेंदबाजी का गहन अध्ययन किया था, जिसे वह अपनी सीखने की प्रक्रिया का एक अभिन्न अंग मानते हैं।

उन्होंने कहा, "मैं ऐश (अश्विन) के खिलाफ खुद को साबित नहीं करने जा रहा हूं। मुझे लगता है कि अश्विन जिस तरह से आगे बढ़े हैं वो काबिलेतारीफ है और उनका रिकॉर्ड खुद के लिए बोलता है। ईमानदारी से कहूं तो मैं ऐश से बिल्कुल अलग गेंदबाज हूं। क्या मैंने यहां आने से पहले अश्विन के बहुत सारे फ़ुटेज देखे? हां, 100 प्रतिशत। मैंने घर पर लैपटॉप के सामने बैठकर अपनी पत्नी को पागल करते हुए बहुत समय उनके फुटेज देखे। ये सब कुछ सीखने के बारे में है। सबसे अच्छी बात ये है कि हम लगातार सीख रहे हैं और आगे बढ़ने की कोशिश कर रहे हैं।"

Also Read: क्रिकेट के अनसुने किस्से

आगे बोलते हुए लायन ने कहा, "उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है। बैठकर और उनसे बात करके, उन्होंने मुझे बहुत कुछ सिखाया है और ये सिर्फ यहां के लिए नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में भी है। ऐश के पास कुछ कौशल हैं जो मेरे पास हैं मैं उन्हीं के साथ आगे विकास करना चाहूंगा। इसलिए मुझे लगता है कि मैं अभी भी बेहतर हो सकता हूं।"

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement