X close
X close
Indibet

बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, सबसे तेज 10000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बने

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शानदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। आजम ने 244 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों

By Saurabh Sharma July 17, 2022 • 17:26 PM

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने श्रीलंका के खिलाफ गॉल इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन शानदार शतक जड़कर इतिहास रच दिया। आजम ने 244 गेंदों में 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 119 रनों की पारी खेली। बाबर पाकिस्तान के पहले खिलाड़ी हैं, जिन्होंने बतौर कप्तान श्रीलंका में टेस्ट शतक जड़ा है।

अपनी इस पारी के दौरान बाबर ने इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 10000 रन भी पूरे कर लिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 

Trending


बाबर सबसे तेज 10000 इंटरनेशनल रन बनाने वाले एशियाई बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने सिर्फ 228 पारियों में यह कारनामा किया। पहले यह रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम था, जो इस आंकड़े तक 232 पारियों में पहुंचे थे। 243 पारियों के साथ सुनील गावस्कर इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर हैं। 

पाकिस्तान के कप्तान के तौर पर वह सबसे ज्यादा इंटरनेशनल शतक जड़ने के मामले में बाबर संयुक्त रूप से पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। बतौर पाकिस्तान कप्तान यह उनका नौंवा इंटरनेशनल शतक है। उनके अवाला इंजमाम-उल-हक ने पाकिस्तान का कप्तान रहते हुए नौ इंटरनेशतक जड़े थे। 

पाकिस्तान ने अपने 7 विकेट सिर्फ 85 रन के स्कोर पर गंवा दिए थे। लेकिन बाबर ने एक छोर संभाले रखा। उनके अलावा पाकिस्तान का कोई और बल्लेबाज कुछ नहीं कर सका। उनके बाद मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 19 रन की पारी खेली। जिसकी बदौलत पाकिस्तान पहली पारी में 218 रन के स्कोर तक पहुंचा।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिनेश चांदीमल (76) के अर्धशतक के दम पर 222 रन बनाए थे। पहली पारी में मेजबान टीम को 4 रन की बढ़त मिली। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now