Advertisement
Advertisement

BAN vs NZ: बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर रचा इतिहास, पहली बार बनाया ये रिकॉर्ड

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने सिलहट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 150 रनों से हरा दिया। पहली बार है जब बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट हराया है। अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे को छोड़कर किसी...

Saurabh Sharma
By Saurabh Sharma December 02, 2023 • 10:54 AM
BAN vs NZ: बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर रचा इतिहास, पहली बार बनाया य
BAN vs NZ: बांग्लादेश ने पहले टेस्ट में न्यूजीलैंड को 150 रनों से हराकर रचा इतिहास, पहली बार बनाया य (Image Source: Google)
Advertisement

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने सिलहट में खेले गए पहले टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को 150 रनों से हरा दिया। पहली बार है जब बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड को अपनी सरजमीं पर कोई टेस्ट हराया है। अफगानिस्तान और जिम्बाब्वे को छोड़कर किसी अन्य देश के खिलाफ रनों के हिसाब से यह बांग्लादेश की सबसे बड़ी जीत है। इसके साथ ही बांग्लादेश ने दो मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। बांग्लादेश की जीत के हीरो रहे ताइजुल इस्लाम, जिन्होंने दूसरी पारी में 6 विकेट लिए औऱ मुकाबले में कुल 10 विकेट चटकाए। 

न्यूजीलैंड पांचवें और आखिरी दिन दूसरी पारी में 7 विकेट के नुकसान पर 113 रन से आगे खेलने उतरी थी। डेरिल मिचेल कप्तान टिम साउदी ने शुरुआती पहले एक घंटे में अच्छी बल्लेबाजी को थोड़ी देर टाला, लेकिन 332 रन के विशाल लक्ष्य के जवाब में न्यूजीलैंड 181 रनों पर ढेर हो गई। न्यूजीलैंड के लिए मिचेल ने सबसे ज्यादा 58 रन बनाए, वहीं साउदी ने 34 रन की पारी खेली।

Trending


बांग्लादेश के लिए इस्लाम ने 75 रन देकर 6 विकेट चटकाए, यह 12वीं बार है जब उन्होंने एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया है। इसके अलावा नईम हसन ने 2 विकेट, मेहदी हसन मिराज और शोरफुल इस्लाम ने 1-1 विकेट अपने खाते में डाला।

पहली पारी में 7 रन से पिछड़ने के बाद बांग्लादेश ने दूसरी पारी में कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (105) के शानदार शतक, मुश्फिकुर रहीम (67) और मेहदी हसन मिराज (नाबाद 50) के अर्धशतक के दम पर दूसरी पारी में 338 रन बनाए थे। 

गौरतलब है कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश ने पहली पारी में 310 रन बनाए थे। इसके जवाब में न्यूजीलैंड ने 317 रन बनाकर बढ़त हासिल की थी।

नजमुल के नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड

Also Read: Live Score

नजमुल हुसैन शांतो बतौर कप्तान पहले टेस्ट में जीत हासिल करने वाले बांग्लादेश के चौथे खिलाड़ी बन गए हैं। उनसे पहले यह मुकाम मशरफे मुर्तजा, शाकिब अल हसन और लिटन दास ने हासिल किया था। 
 

Advertisement

Cricket Scorecard

Advertisement
Advertisement