Advertisement
Advertisement

BCCI स्टीफन फ्लेमिंग को बनाना चाहता है टीम इंडिया का हेड कोच, क्या फ्लेमिंग करेंगे अप्लाई?

राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच कौन होगा? ये एक ऐसा सवाल है जिसका जवाब हर भारतीय क्रिकेट फैन जानना चाहता है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav May 15, 2024 • 11:12 AM
BCCI स्टीफन फ्लेमिंग को बनाना चाहता है टीम इंडिया का हेड कोच, क्या फ्लेमिंग करेंगे अप्लाई?
BCCI स्टीफन फ्लेमिंग को बनाना चाहता है टीम इंडिया का हेड कोच, क्या फ्लेमिंग करेंगे अप्लाई? (Image Source: Google)
Advertisement

बीसीसीआई ने आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए एक नया मुख्य कोच नियुक्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस समय हर भारतीय फैन के मन में सिर्फ एक ही सवाल घूम रहा है और वो ये है कि राहुल द्रविड़ के बाद भारतीय टीम का हेड कोच कौन होगा? ऐसे में इस रेस में सबसे पहला नाम चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के हेड कोच स्टीफन फ्लेमिंग का आ रहा है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, बीसीसीआई स्टीफन फ्लेमिंग, जो 2009 से पांच बार के आईपीएल चैंपियन को कोचिंग दे रहे हैं, को अगला हेड कोच बनाना चाहता है। सीएसके में उनका प्रभावशाली ट्रैक रिकॉर्ड भी उनके पक्ष में काम कर सकता है लेकिन फ्लेमिंग इस जिम्मेदारी के बारे में क्या सोच रहे हैं, ये सबसे बड़ा सवाल है क्योंकि उन्हें हेड कोच बनने के लिए अप्लाई भी करना होगा और इस बारे में फिलहाल फ्लेमिंग की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Trending


ऐसे में अगर फ्लेमिंग भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच पद के लिए अपनी इच्छा जताते हैं तो उन्हें सीएसके का साथ छोड़ना पड़ेगा। चेन्नई के अलावा, वो SA20 में जोबर्ग सुपरकिंग्स और मेजर लीग क्रिकेट में टेक्सास सुपरकिंग्स (चेन्नई सुपर किंग्स की दो अलग फ्रेंचाइजी) के भी कोच हैं। उन्होंने बिग बैश लीग में चार सीज़न तक मेलबर्न स्टार्स को भी कोचिंग दी। इतना ही नहीं, फ्लेमिंग द हंड्रेड में साउदर्न ब्रेव के मुख्य कोच भी हैं।

Also Read: Live Score

फ्लेमिंग इंडियन प्रीमियर लीग के इतिहास में सबसे लंबे समय तक सेवा देने वाले कोच हैं। उन्होंने दिखाया है कि फ्रेंचाइजी क्रिकेट में सफलता हासिल करने के लिए निरंतरता की जरूरत होती है। उनमें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों को सामने लाने की क्षमता है और शिवम दुबे इसका आदर्श उदाहरण हैं। अब कुल मिलाकर गेंद फ्लेमिंग के पाले में है और उन्हें फैसला करना है कि क्या वो भारतीय क्रिकेट टीम का हेड कोच बनना चाहते हैं या फ्रेंचाईजी क्रिकेट से ही जुड़े रहना चाहते हैं।


Cricket Scorecard