X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

क्रैग ब्रैथवेट के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, ब्रॉड और एंडरसन का 500वां शिकार बने

By Saurabh Sharma Jul 28, 2020 • 19:54 PM

मैनचेस्टर, 28 जुलाई | टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में जब लोग इंग्लैंड के तेज गेंदबाजों स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन के 500 टेस्ट विकेटों की बात करेंगे तो उनके जेहन में वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रैग ब्रैथवेट का नाम भी हमेशा याद रहेगा। दोनों तेज गेंदबाजों ने ब्रैथवेट का ही विकेट लेकर टेस्ट क्रिकेट में अपने 500 विकेट पूरे किए हैं। एंडरसन ने टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने का कारनामा 2017 में ऐतिहासिक लॉर्डस के मैदान पर दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में किया था, जबकि ब्रॉड ने यही उपलब्धि मंगलवार को यहां ओल्ड ट्रेफर्ड मैदान पर किया।

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एंड्रयू स्ट्रॉस इन दो दिग्गजों की लंबी उम्र की तारीफ की और कहा कि खेल के लिए उनकी भूख असाधारण है।

क्रिकब्ज की रिपोर्ट के अनुसार, स्ट्रॉस ने कहा, " वे इंग्लैंड के दो सबसे महान खिलाड़ी हैं। मुझे उन दोनों ने वास्तव में प्रभावित किया है और उनके अंदर भूख बरकरार है। जो कोई भी इंग्लैंड के लिए लंबे समय तक खेलेंगे, वह जानते होंगे कि यह एक बहुत बड़ा बलिदान है।"

उन्होंने कहा, "आप घर से बहुत दूर हैं और निश्चित रूप से एक गेंदबाज के रूप में आपको अधिक शारीरिक काम करना है। साथ ही आपको सभी रिहेब करना ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप इसके लिए तैयार हैं। दोनों का भूखा होना असाधारण है।"

ब्रॉड ने मैच के पांचवें और आखिरी दिन मंगलवार को विंडीज की दूसरी पारी में क्रैग ब्रैथवेट (19) को आउट कर टेस्ट क्रिकेट 500 विकेट लेने का मुकाम हासिल किया। ब्रॉड ने पहली पारी में छह विकेट अपने नाम किए थे।

ब्रॉड से पहले जेम्स एंडरसन ही थे जिन्होंने इंग्लैंड के लिए टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट लिए हैं। वहीं क्रिकेट के इतिहास में ब्रॉड से पहले सिर्फ छह गेंदबाज ही टेस्ट में 500 से ज्यादा विकेट ले पाए हैं।