Advertisement

ब्रायन लारा ने चुने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया के टॉप-3 बैटर्स, विराट कोहली को बनाया ओपनर

कुछ लोग हैं जो आगामी टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए विराट कोहली की जगह को लेकर सवाल उठा रहे हैं लेकिन ब्रायन लारा ने ऐसे लोगों के मुंह बंद करने वाला काम किया है।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav April 09, 2024 • 15:20 PM
ब्रायन लारा ने चुने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया के टॉप-3 बैटर्स, विराट कोहली को बनाया ओपनर
ब्रायन लारा ने चुने टी-20 वर्ल्ड कप के लिए इंडिया के टॉप-3 बैटर्स, विराट कोहली को बनाया ओपनर (Image Source: Google)
Advertisement

आईपीएल 2024 से पहले तक कुछ क्रिकेट एक्सपर्ट्स और आलोचक आगामी टी-20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की जगह को लेकर सवाल उठा रहे थे लेकिन आईपीएल के मौजूदा सीजन में विराट ने अपने बल्ले से जवाब देते हुए इन सभी आलोचकों के मुंह पर करारा तमाचा मारा है। जिन लोगों ने भारतीय टी-20 टीम से विराट कोहली को बाहर निकालने की वकालत की थी उनको महान बल्लेबाज ब्रायन लारा ने भी करारा जवाब दिया है।

लारा ने ये भी भविष्यवाणी की है कि पूर्व भारतीय कप्तान 2024 आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए टीम का हिस्सा होंगे। जहां विराट कोहली आईपीएल 2024 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, वहीं, अब आलोचक उनके स्ट्राइक रेट पर सवाल खड़ा कर रहे हैं। जयपुर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की राजस्थान रॉयल्स से हार के बाद कोहली के 67 गेंदों पर शतक पर बहस छिड़ गई। अपने शतक के लिए 67 गेंदें लेते हुए, कोहली ने आईपीएल इतिहास में सबसे धीमे शतक की बराबरी की, जो पहले 2009 में मनीष पांडे द्वारा बनाया गया था।

Trending


स्टार स्पोर्ट्स प्रेस रूम पर स्ट्राइक रेट की बहस पर चर्चा करते हुए ब्रायन लारा ने विराट कोहली का समर्थन किया और साथ ही लारा ने आगामी टी-20 वर्ल्ड कप के लिए भारत के टॉप-3 बल्लेबाजों को भी चुना। लारा ने कहा, “स्ट्राइक रेट बल्लेबाजी की स्थिति पर निर्भर करता है। सलामी बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट 130-140 के आसपास होना चाहिए, जो अच्छा है। हालांकि, मध्यक्रम के बल्लेबाजों को 150-160 के आसपास हिट करने की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि उनके पास सामना करने के लिए कम गेंदें हैं। हमने इस आईपीएल सीज़न में देखा है कि बल्लेबाज़ अंतिम ओवरों में 200 की स्ट्राइक रेट से भी हिट कर रहे हैं।"

आगे बोलते हुए लारा ने कहा, “कोहली, एक सलामी बल्लेबाज के रूप में, अक्सर 130 की स्ट्राइक रेट से शुरुआत करते हैं, लेकिन पारी के अंत तक 160 या उससे अधिक तक पहुंच सकते हैं, जो स्वीकार्य है। हालांकि, मेरी राय में, बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट की परवाह किए बिना, वर्ल्ड कप के लिए भारत के शीर्ष तीन बल्लेबाज रोहित शर्मा, विराट कोहली और शुभमन गिल होने चाहिए। आरसीबी के लिए सफलता किसी एक खिलाड़ी पर निर्भर रहने के बजाय पूरी टीम के प्रदर्शन पर निर्भर करती है।"

Also Read: Live Score

अपनी बात खत्म करते हुए लारा ने कहा,  “मुझे लगता है कि अगर रोहित और विराट टी-20 वर्ल्ड कप में ओपनिंग करेंगे तो भारत को काफी फायदा होगा। हालांकि, मेरा मानना है कि ओपनिंग में एक अतिरिक्त युवा खिलाड़ी होना चाहिए। एक युवा अपने कौशल का प्रदर्शन कर रहा है, जबकि एक वरिष्ठ मध्यक्रम का नेतृत्व कर रहा है। मैं शीर्ष पर एक का उपयोग करूंगा लेकिन दूसरे अनुभवी बल्लेबाज को नंबर 3 पर रखूंगा क्योंकि उस पूरे अनुभव को सामने रखने से नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है यदि वो जल्दी आउट हो जाते हैं।"


Cricket Scorecard

Advertisement