X close
X close

सवाल- हार्दिक पांड्या को कप्तान बना दो? जवाब- वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हो गए तो

हार्दिक पांड्या का चोटिल होने का लंबा इतिहास रहा है। ऐसे में सवाल यही है कि अगर हार्दिक वर्ल्ड कप से पहले चोटिल हो जाते हैं फिर टीम इंडिया का क्या होगा?

Prabhat  Sharma
By Prabhat Sharma January 05, 2023 • 14:04 PM

Hardik Pandya: हार्दिक पांड्या को लिमिटेड ओवर में टीम इंडिया की कमान सौंप देनी चाहिए? हार्दिक पांड्या को कम से कम टी20 फॉर्मेट में टीम इंडिया का कप्तान बना देना चाहिए? ये कुछ सवाल हैं जो फैंस और भारतीय टीम मैनेजमेंट को लगातार परेशान कर रहे हैं। यहां हम परेशान शब्द का इस्तेमाल इसलिए कर रहे हैं क्योंकि हार्दिक पांड्या का चोटिल होने का लंबा इतिहास रहा है। 2018 से ये सिलसिला शुरू हुआ और अब तक हार्दिक पूरी तरह से इससे उबर नहीं पाए हैं। 

लंदन में करानी पड़ी थी सर्जरी: पाकिस्तान के खिलाफ गेंदबाजी करते हुए हार्दिक पांड्या को पीठ के निचले हिस्से में गंभीर चोट लगी थी। इस चोट के बाद हार्दिक को काफी क्रिकेट मिस करनी पड़ी थी। हार्दिक ने अक्टूबर 2019 में लंदन में सर्जरी कराई और नवंबर 2020 तक टीम से बाहर रहे। हार्दिक टी20 वर्ल्ड कप 2021 में टीम इंडिया का हिस्सा थे लेकिन, वहां उन्होंने ना के बराबर गेंदबाजी की।

Trending


बतौर बल्लेबाज ही खेलते आते हैं नजर: बीते कुछ सालों में अगर हार्दिक को गौर से देखें आईपीएल को छोड़कर तो साफ पता चलेगा कि हार्दिक बतौर बल्लेबाज ही टीम का हिस्सा रहे हैं। वहीं उनके चोटिल होने की संभावना भी हमेशा बनी ही रहती है। हार्दिक पांड्या के चोटिल होने के चलते टेस्ट क्रिकेट में उनकी वापसी कर पाना तकरीबन नामुमकिन हो गया है।

साल 2018 में खेला था आखिरी टेस्ट मैच: हार्दिक पांड्या ने टीम इंडिया के लिए आखिरी टेस्ट मैच 30 अगस्त 2018 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। हार्दिक से जब टेस्ट मैच में वापसी को लेकर सवाल पूछा गया तब उन्होंने साफ कह दिया कि अभी उनका फोकस पूरा का पूरा लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ही है।

हार्दिक पांड्या का बैकअप रखना है जरूरी: बड़ा सवाल ये है कि अगर भारतीय टीम मैनेजमेंट हार्दिक पांड्या को लिमिटेड ओवर में कप्तान बनाता है तभी भी उनके चोटिल होने के इतिहास को देखते हुए उनपर ज्यादा भरोसा नहीं किया जा सकता। अगर किसी बड़े आईसीसी टूर्नामेंट से पहले हार्दिक चोटिल हो जाते हैं तो फिर टीम इंडिया मंझधार में फंस सकती है।

यह भी पढ़ें: IPL ऑक्शन में ना बिके खिलाड़ियों की बेस्ट XI, 21 विकेट लेने वाला खिलाड़ी है कप्तान

इन खिलाड़ियों को कप्तानी के लिए करना होगा तैयार: भारतीय टीम मैनेजमेंट को हार्दिक के इर्द-गिर्द किसी ऐसे खिलाड़ी को तैयार करना होगा जिसकी फिटनेस काफी मजबूत है। ऐसे में श्रेयस अय्यर और सूर्यकुमार यादव के अलावा शुभमन गिल ऐसे खिलाड़ी हो सकते हैं जिनपर भरोसा जताया जा सकता है।