X close
X close
Indibet

IND vs ENG: 'स्पिन पिचों पर खेलने के लिए प्रतिभा का होना बहुत जरूरी', टेस्ट क्रिकेट में बल्लेबाजी को लेकर कोहली का महत्वपूर्ण बयान

IANS News
By IANS News
March 03, 2021 • 17:42 PM View: 1066

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि सफेद गेंद ने स्पिन समर्थित पिचों पर बल्लेबाजों के डिफेंस को काफी प्रभावित किया है। भारत और इंग्लैंड की टीम के बल्लेबाज तीसरे टेस्ट में अच्छा प्रदर्शन करने में विफल रहे थे। हालांकि इंग्लैंड की तुलना में भारत का प्रदर्शन बेहतर रहा था।

कोहली ने मीडिया से कहा, "इन पिचों पर रक्षात्मक होने की जरूरत है। ऐसा पेटर्न मैंने टेस्ट क्रिकेट में देखा है। आपने कई मैचों की हाइलाइट्स देखी होंगी, जिसमें बल्लेबाज कठिन सत्र में भी जोखिम लेकर बल्लेबाजी करते हैं। ऐसा सीमित ओवर के क्रिकेट के कारण हुआ, जिसका टेस्ट के नतीजों पर असर पड़ रहा है। इसका प्रभाव बल्लेबाजी पर भी देखने को मिल रहा है।"

Trending


उन्होंने कहा, "मेरे ख्याल से इस प्रारूप में रक्षात्मक होना बेहद जरूरी है। लोगों को लगता है कि हम जल्द से जल्द 300-350 रन बनाएं। लेकिन यह लंबे सत्र का खेल है और मुझे नहीं लगता अभी इस पर कोई ध्यान देता है। लोग डिफेंस पर ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर रहे हैं। शायद इसलिए, क्योंकि वह अन्य फॉर्मेट से भी आ रहे हैं।"

कप्तान ने कहा, "इसका असर कौशल पर पड़ता है। स्पिन पिचों पर प्रतिभा का होना बहुत जरूरी है। जरूरी नहीं की आप सिर्फ स्वीप खेलें। आपको तरीका ढूंढना होगा। डिफेंस में भरोसे की जरूरत है और यह खेल का हिस्सा है जिसे आजकल नजरअंदाज किया जा रहा है।"

कोहली टीम के उपकप्तान अजिंक्य रहाणे और इंग्लैंड के बल्लेबाज जैक क्रावली की बात से असहमत दिखे, जिन्होंने कहा था कि गुलाबी गेंद की तुलना में लाल गेंद से खेलना आसान है। कोहली ने कहा कि लाल गेंद और गुलाबी गेंद में ज्यादा फर्क नहीं है और तीसरे मैच में खराब बल्लेबाजी हुई थी।


Read More

Win Big, Make Your Cricket Prediction Now

 
LivePools