X close
X close
टॉप 10 क्रिकेट की ख़बरे

साउथ अफ्रीका बोर्ड का खुलासा, इस कारण एबी डीविलियर्स को वर्ल्ड कप के लिए टीम में नहीं किया गया शामिल

by Vishal Bhagat Jun 06, 2019 • 15:51 PM

6 जून। साउथ अफ्रीका के पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज अब्राहम डीविलियर्स ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले इंग्लैंड में जारी आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में खेलने की इच्छा जताई थी। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) ने हालांकि डीविलियर्स के इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया था। 

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, डीविलियर्स ने सीएसए को यह प्रस्ताव विश्व कप के लिए दक्षिण अफ्रीका का 15 सदस्यीय टीम चयन से पहले मई में भेजा था। 

हालांकि सीएसए ने डीविलियर्स के इस प्रस्ताव को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि उन्हें फिर से टीम में बुलाना, उस टीम के लिए सही नहीं होगा उनके (डीविलियर्स) के संन्यास लेने के बाद एकजुटर होकर खेल रही है। 

खबरों में यह भी कहा गया है कि डीविलियर्स ने फिर से टीम में शामिल होने के लिए कप्तान फाफ डु प्लेसिस, कोच ओटिस गिब्सन और चयनकर्ता प्रमुख लिंडा जोंडी से भी गुहार लगाई थी। 

डीविलियर्स ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि वह संन्यास लेने के अपने फैसले को पलटने के इच्छुक हैं और फिर से टीम के लिए विश्व कप में खेलना चाहते हैं। हालांकि टीम प्रबंधन ने उनके इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया। 

टीम प्रबंधन द्वारा डीविलियर्स के प्रस्ताव को खारिज किए जाने के दो कारण है। इसमें पहला कारण तो यह है कि डीविलियर्स ने विश्व कप शुरू होने से ठीक एक साल पहले मई 2018 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था। 

इसके बाद वह घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के लिए टीम चयन के मापदंडों पर खरा नहीं उतरते थे। 

दूसरा कारण यह था कि इसमें यह भी पाया गया कि 35 साल के डीविलियर्स को उन खिलाड़ियों की जगह टीम में शामिल करना ठीक नहीं होगा,जो अब उनकी गैरमौजूदगी में अच्छा कर रहे हैं। 

डीविलियर्स ने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 114 टेस्ट, 228 वनडे और 78 टी-20 मैच खेले हैं। 

डीविलियर्स की गैरमौजूदगी में दक्षिण अफ्रीका को विश्व कप में लगातार तीन मैचों में हार का सामना करना पड़ा है।