X close
X close
Indibet

IND vs ENG: 4 साल बाद घर में हारी टीम इंडिया, इंग्लैंड ने दर्ज की 227 रनों की विशाल जीत

IANS News
By IANS News
February 09, 2021 • 14:31 PM View: 1048

लेग स्पिनर जैक लीच (76/4) और तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (17/3) की उम्दा गेंदबाजी से इंग्लैंड ने भारत को पहले टेस्ट मैच के पांचवें दिन मंगलवार को 227 रनों से हराकर चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली।  चार साल बाद घर में टीम इंडिया कोई टेस्ट मैच हारी है। इससे पहले फरवरी 2017 में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को भारत में हराया था। 

देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

Trending


इंग्लैंड ने भारत को जीत के लिए 420 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसके जवाब में कप्तान विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया दूसरी पारी में 58.1 ओवर में 192 पर ढेर हो गयी।

भारत की ओर से विराट ने 104 गेंदों में नौ चौकों की मदद से सर्वाधिक 72 और शुभमन गिल ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

इन दोनों बल्लेबाजों के अलावा टीम का अन्य कोई बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका, लिहाजा भारत को इंग्लैंड के खिलाफ बड़ी हार का सामना करना पड़ा।

इंग्लैंड की ओर से लीच और एंडरसन के अलावा जोफ्रा आर्चर, डॉमिनिक बेस और बेन स्टोक्स को एक-एक विकेट मिला। इंग्लैंड के कप्तान जो रुट को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टीम इंडिया ने इससे पहले पांचवें दिन एक विकेट पर 39 रन से आगे खेलना शुरू किया और युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल 15 तथा चेतेश्वर पुजारा ने 12 रन से अपनी पारी को आगे बढ़ाया।

पुजारा और गिल के बीच दूसरे विकेट के लिए अच्छी साझेदारी चल रही थी लेकिन जैक लीच ने बेन स्टोक्स के हाथों कैच कराकर पुजारा को आउट कर दिया। पुजारा ने 38 गेंदों में एक चौके की मदद से 15 रन बनाए। शुभमन ने इसके बाद विराट के साथ पारी को आगे बढ़ाया और शुभमन ने अपने करियर की तीसरा अर्धशतक पूरा किया।

शुभमन हालांकि, अर्धशतक पूरा करने के बाद ज्यादा देर नहीं टिक सके और एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। शुभमन ने 83 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

नए बल्लेबाज के रूप में उतरे उपकप्तान अजिंक्य रहाणे तीन गेंद खेल कर खाता खोले बिना एंडरसन की गेंद पर बोल्ड हो गए। पहली पारी में बेहतर पारी खेलने वाले ऋषभ पंत भी कुछ खास नहीं कर सके और एंडरसन की गेंद पर रुट को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए।

पंत ने 11 रन बनाए। इसके बाद बेस ने वॉशिंगटन सुंदर को बटलर के हाथों कैच कराकर आउट किया और भारत को छठा झटका दिया। सुंदर खाता खोले बिना आउट हुए।

लंच ब्रेक तक कप्तान विराट कोहली 45 और रविचंद्रन अश्विन दो रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे और मैच बचाने के लिए संघर्ष कर रहे थे। लेकिन लंच ब्रेक के बाद लीच ने एक बार फिर शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया और अश्विन को जोस बटलर के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेजा।

अश्विन ने 46 गेंदों में नौ रन की पारी में एक चौका लगाया। अश्विन का विकेट टीम के 171 रन के स्कोर पर गिरा।

अश्विन के आउट होने के बाद विराट भी ज्यादा देर संघर्ष नहीं कर सके और स्टोक्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। विराट के आउट होने के साथ ही भारत की मैच बचाने की आखिरी उम्मीद भी धूमिल हो गयी।

भारत की पारी में शाहबाज नदीम (0) और जसप्रीत बुमराह ने (4) के स्कोर पर अपने विकेट गंवाए जबकि इशांत शर्मा पांच रन बनाकर नाबाद रहे।

सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 13 फरवरी से चेन्नई में ही खेला जाएगा, जिसके बाद दोनों टीमें अहमदाबाद का रुख करेंगे, जहां सरदार पटेल स्टेडियम में तीसरा टेस्ट खेला जाएगा। यह दिन-रात का मैच होगा। इसी जगह चौथा टेस्ट भी होगा।
 


 
LivePools