X close
X close
Indibet

धीरे-धीरे उठने वाली उंगली, अब कभी नहीं उठेगी, कार एक्सीडेंट में चली गई अंपायर की ज़ान

इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी अंपायरिंग से चार चांद लगाने वाले अंपायर का कार एक्सीडेंट में निधन हो गया।

Shubham Yadav
By Shubham Yadav August 10, 2022 • 08:59 AM

9 अगस्त, 2022 की शाम क्रिकेट फैंस के लिए एक बुरी खबर साथ लेकर आई। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंपायर और अंपायरों के आईसीसी एलीट पैनल के सदस्य रूडी कर्टजन हमें हमेशा के लिए अलविदा कह गए। कर्टजन का 73 वर्ष की आयु मंगलवार को एक कार दुर्घटना में निधन हो गया। ये हादसा इतना भयंकर था कि आमने-सामने की टक्कर में तीन अन्य लोगों की भी मौत हो गई।

कर्टजन ने अपने सुनहरे करियर में दिसंबर 1992 से जुलाई 2010 तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अंपायरिंग की। इस दौरान वो 108 टेस्ट मैचों, 209 वनडे, 14 टी20 मैचों में अंपायरिंग करते हुए देखे गए। कर्टजन के बेटे रूडी कर्टजन जूनियर ने इस घटना के बारे में बताते हुए कहा कि वो (कर्टजन) अपने दोस्तों के साथ गोल्फ टूर्नामेंट के लिए बाहर गए थे और उनके सोमवार को केप टाउन से वापस आने की उम्मीद थी।

Trending


कर्टजन अंपायरों की सूची में अलीम दार और स्टीव बकनर के बाद सबसे अधिक टेस्ट मैचों में खड़े होने वाले अंपायर थे। कर्टजन के अंपायर के रूप में पहले वनडे में ही, टीवी रीप्ले का इस्तेमाल पहली बार शुरू हुआ था जिसके जरिेए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रन आउट का निर्णय लेने में आसानी होती थी। कर्टजन अंपायरिंग के दौरान अपनी उंगली धीरे-धीरे उठाते थे और इसी के लिए वो प्रसिद्ध भी थे।

हालांकि, अब ये उंगली कभी भी नहीं उठेगी और ये क्रिकेट फैंस के लिए एक ऐसा झटका होगा जिससे उबर पाना बहुत मुश्किल होगा। आपको बता दें कि कर्टजन 1997 में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के पूर्णकालिक अंपायर बने और बाद में 2002 में स्थापित होने पर एलीट पैनल के सदस्यों में से एक बन गए। 2006 में 150 वनडे मैचों में अंपायरिंग करने वाले वो इंग्लैंड के डेविड शेफर्ड के बाद केवल दूसरे अंपायर थे। 


Win Big, Make Your Cricket Prediction Now